blogid : 316 postid : 1389828

व्हाट्सएप ने दिया भारतीय यूजर्स का झटका, खत्म होगा ये फीचर

Posted On: 22 Jul, 2018 Common Man Issues में

Shilpi Singh

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

1050 Posts

830 Comments

फेक न्यूज पर लगाम लगाने की कड़ी में व्हाट्सएप ने भारतीय यूजर्स को तगड़ा झटका दिया है। व्हाट्सएप ने चैट की लिमिट तय कर दी है, साथ ही एक फीचर को भी हटा दिया है। व्हाट्सएप ने सिर्फ भारतीय यूजर्स के लिए मैसेज भेजने की लिमिट तय कर दी है। सरकार के नोटिस के बाद व्हाट्सएप यह कदम उठाया है। कंपनी के मुताबिक, अब भारतीय यूजर्स क्विक फॉरवर्ड बटन का भी इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। क्विक फॉरवर्ड बटन का ऑप्शन मीडिया मैसेज के बाद आता है। व्हाट्सएप ने इस फीचर में बदलाव सिर्फ भारतीय यूजर्स के लिए किया है।

 

 

 

ज्यादा फॉरवर्ड करते हैं भारतीय

व्हाट्सएप की नई गाइडलाइंस के मुताबिक, भारतीय यूजर्स दूसरे देशों की तुलना में ज्यादा मैसेज फॉरवर्ड करते हैं। इनमें वीडियो और फोटोज भी शामिल हैं। आपको बता दें, व्हाट्सएप के भारत में करीब 20 करोड़ यूजर्स हैं। पिछले दिनों व्हाट्सएप ने गाइडलाइंस जारी की थीं। लेकिन, फेक न्यूज पर रोक पर लगाम लगाने के लिए भारत सरकार ने एक और नोटिस जारी किया। बता दें, फेक न्यूज के व्हाट्सएप से फैलने के बाद देश में कई जगह मॉब लिंचिंग की खबरें सामने आई थीं।

 

 

सरकार के नोटिस के बाद व्हाट्सएप का एक्शन

शुक्रवार को जारी एक बयान में व्हाट्सएप ने कहा है कि वह फॉरवर्डिंग की लिमिट की टेस्टिंग कर रहे हैं। हम जल्द ही इसके लिए और कुछ करेंगे. फिलहाल 5 लोगों से ज्यादा मैसेज नहीं भेजने तक सीमित किया गया है। इसके लिए क्विक फॉरवर्ड बटन को हटाया गया है. आपको बता दें, वॉट्सऐप ने कुछ साल पहले ही मल्टीपल चैट्स के लिए यूजर्स के लिए यह फीचर दिया था।

 

 

सरकार ने भेजा दूसरा नोटिस

सरकार ने गुरूवार को व्हाट्सएप को एक और नोटिस भेजा है। नोटिस में सरकार ने चेतावनी दी है कि अफवाहों के प्रसार में माध्यम बनने वाले भी दोषी माने जाएंगे और उपाय न करने पर उन्हें भी कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। सरकार ने देश में मॉब लिचिंग की घटनाओं के बाद यह नोटिस भेजा है। इससे पहले भी सरकार लगातार व्हाट्सएप और फेसबुक से फेक न्यूज रोकने के लिए कहती रही है।

 

 

मैसेज फारवर्ड पर पहले तय की थी गाइडलाइंस
व्हाट्सएप ने कुछ दिन पहले ही ऐलान किया था कि वह एक नए फीचर को शुरू कर रहे हैं, जि‍सकी बदौलत आप ये जान सकते हैं कि कौन सा मैसेज फारवर्ड होकर आया है। व्हाट्सएप ने अपनी गाइडलाइन में फोटो और वीडि‍यो के एडिट होने की संभावना जाहिर की थी। व्हाट्सएप के मुताबिक, इन पर आसानी से यकीन कि‍या जाता है। लेकि‍न भ्रमि‍त करने के लि‍ए इन्हें एडि‍ट कि‍या जाता है। इसलि‍ए खुद से जांचने के बाद ही उसे आगे फॉरवर्ड करें।…Next

 

 

Read More:

1 जून से बदल गए हैं पार्सपोर्ट और आधार को लेकर ये नियन, जानें क्या हैं बड़े बदलाव

फेसबुक में सॉफ्टवेयर बग, 1 करोड़ 40 लाख यूजर्स के पर्सनल पोस्ट हुए पब्लिक

मोबाइल पर अब देखें आधार अपडेट हिस्ट्री, ऑनलाइन अपटेड की भी है सुविधा

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग