blogid : 316 postid : 909955

इन महिला कैदियों की असलियत जानकर आप पायेंगे सुकून

Posted On: 17 Jun, 2015 Common Man Issues में

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

757 Posts

830 Comments

कानून जिसे अपराधी करार देता है उसकी ज़िंदगी में ठहराव-सा आ जाता है. सज़ा मुकर्रर होने के बाद की दुनिया सिकुड़ कर सलाखों और दीवारों के बीच कैद हो जाती है. सलाखों और दीवारों के बीच बंद इंसानों को बाहरी दुनिया की चकाचौंध फिर एक बार वापस अपने आभासी आगोश में खींचने की कोशिश करती है.



Beauty contest



कैदियों में से कई के मन में फिर से उसी दुनिया में जाने की छटपटाहट होती है जिसने उन्हें दीवारों और सलाखों के बीच आने को विवश कर दिया. इस जद्दोजेहद में समय के साथ उम्र धीमे-धीमे बढ़ती प्रतीत होती है. कैदियों को समाज में वापस जोड़ना दुनिया भर में एक महत्तवपूर्ण मुद्दा है. समय-समय पर विभिन्न जेलों में कैदियों के लिए ऐसे सुधार कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता रहा है जिससे समाज में वापस जुड़ने में उन्हें किसी परेशानी का सामना न करना पड़े.


Read: कुदरत की सजा झेल रहा है पिंजरे में कैद यह बच्चा!


इस जेल में भी महिला कैदियों के लिए एक ऐसे ही कार्यक्रम का आयोजन किया गया. यहाँ सौंदर्य स्पर्धा का आयोजन किया गया जिसमें महिला कैदियों ने हिस्सा लिया और सह-प्रतिभागी को काँटे की टक्कर दी. चमचमाते, सुंदर कपड़ों में सजी इन महिला कैदियों ने बॉलगाउन प्रतियोगिता में हिस्सा लिया.

inmates in jail


इस प्रतियोगिता के आयोजन से पहले 21 महिला कैदियों सह प्रतिभागियों को एक सप्ताह से अधिक समय तक प्रशिक्षित किया गया. ड्रग्स धंधेबाजों, चोरों से भरे मैक्सिको के बाजा कैलिफ़ोर्निया स्टेट कारागार में महिला कैदियों का हुनर देखने इनके सगे-संबंधी भी आये थे. बॉलगाउन प्रतियोगिता का उद्देश्य कैदियों महिला कैदियों के स्वाभिमान को बढ़ावा देना और उन्हें बाहरी दुनिया में जाने के लिए तैयार करना था.Next….


Read more:

ध्यान से सुनिए हर कब्र कुछ कहती है पर…. जानिए क्या था ब्रिटेन के उस जेल का रहस्य जहां उधम सिंह को शहीद किया गया

क्यों वर्जित है माता के इस मंदिर में महिलाओं का प्रवेश

…और इस तरह यह महिला बन गई अपने ही भाई-बहन की मां



Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग