blogid : 316 postid : 1389764

प्लास्टिक की थैलियों में खाना या सब्जी रखने से बढ़ सकता है कैंसर का खतरा

Posted On: 5 Jun, 2018 Common Man Issues में

Shilpi Singh

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

1043 Posts

830 Comments

आज पूरी दुनिया में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है, इस साल इसकी मेजबानी भारत कौ सौंपी गई है। पर्यावरण दिवस के लिए हर साल एक थीम रखी जाती है, इस साल वह थीम है ‘बीट प्लास्टिक पॉल्यूशन’ यानी कि प्लास्टिक बैन हो। अक्सर आप और हम प्लास्टिक को घर में सजाकर रखते हैं औऱ कोई भी सामान अक्सर लोगों में इसी देते हैं। खासकर सब्जी, मार्केट में जब भी लोग सब्जी खरीदने जाते हैं तो बिना प्लास्टिक को खरीदारी संभव नहीं हो पाती है। कई बार लोग बिना सब्जी को खोले यूं ही प्लास्टिक समेत कहीं भी रख देते हैं बाहर या फिर फ्रिज में लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी आपकी ये हरकत आपको ही कई सारी बीमारी दे सकती है। प्लास्टिक से होने वाले नुकसान के बारे में लोग शायद जानते भी होंग लेकिन अक्सर उसे नजरअंदाज कर दिया जात है। कई कोशीशों के बाद भी लोग प्लास्टिक का इस्तेमाल लगातार करते चले आ रहे हैं इससे न केवल प्रदूषण होता है बल्कि ये इसंनों और जानवारों दोनों के लिए खतरा बनती जा रही है। ऐसे में चलिए जानते हैं कि आखिर प्लास्टिक के इस्तेमाल से आपको कौन से बिमारी हो सकती है और क्यों हमे इससे दूरी बनानी चाहिए।

 

 

प्लास्टिक की थैलियां सेहकत के लिए नहीं है अच्छी

प्लास्टिक में कई सारी चीजों के पैक किया जाता है जैसे खाना,चाय,चिप्स और सब्जियां जो कैंसर के रुप के जन्म दे सकती हैं। दरअसल प्लास्टिक की थैलियां अगल अलग रुप यानि कलर में आती हैं, कुछ काली,सफेद,नीली,पीली इन सभी को इस कलर में ढ़ालने के लिए केमिकल्स का प्रयोग किया जाता है। ऐसे में साफ है कि अगर आप इसमें कोई भी सामान देर तक रखेंगे तो वो आपके सामान को खराब ही करेगा खासकर अगर वो गर्म हो, प्लास्टिक में गर्मा सामाना रखने से वो अपना केमिकल छोड़ता है जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है।

 

 

प्लास्टिक से होती है कई गंभीर बिमारी

प्लास्टिक को बनाने में इस्तेमाल होने वाले केमिकल्स बायस्फेनॉल ए और प्थालेट्स ने केवल आपोक गंभीर बिमारी दे सकते हैं बल्कि आपके हार्मोन्स को भी प्रभावित करते हैं। अगर कोई गर्भवर्ती महिला प्लास्टिक के रखे खाने को खाती है तो ये नेकेवल उसके बल्कि होने वाले बच्च के लिए बहुत नुकसानदेह है। प्लास्टिक के बैन करने की मांग सालों से चल रही है और वैज्ञानिक भी इसको लेकर कई सारी शोध कर रहे हैं। एक रिर्पोट में कहा गया है कि अगर आप किसी गर्म चाज को प्लास्टिक मे कते है तो वोवो थोड़ी देर बाद केमिकल्स छोड़ने लग जाता है, इससे ब्रीस्ट कैंसर के साथ ही पुरूष के स्पर्म काउंट में बी कमी देखी गई है।

 

 

प्लास्टिक में न रखें कोई सामान

फ्रिज में अक्सर लोग सब्जी प्लास्टिक के सात ही रखते हैं ताकि उन्हें सब्जी खोजने में आसानी हो और वो एक बार में उन्हे निकला सकें। लेकिन आपकी छोटी से लापरवाही आपके लिए जानवेला साबित हो सकती है। प्लास्टिक में रखी गई सब्जी जब फ्रीज में जाती है तो वो वहां के तापमानके हिसाब से अन्य रखे गए पदार्थों के खराब करती है या फिर हानिकारक बना देती है। इसके साथ ही इन पदार्थों का सेवन आपके शरीर में कैंसर का कतरा 80 गुना तक बढ़ा देता है।

 

 

काली पन्नी से रहें दूर

अक्सर लोग कूड़े के लिए काली पन्नी का इस्तेमाल करते हैं और गुलाबी आपको फल या सब्जी मार्केट में मिल जाती है, लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि ये दोनों ही प्लास्टिक अन्य के मुकाबले ज्यादा हानिकारक हैं। ये दोनों प्लास्टिक ही अन्य पॉलीथन्स को रिसाइकर करके बनाई जाती है, ऐस में इसका उपयोग औरों के मुकाबलो कहीं अधिक हानिकारक होता है। ऐसे में इन थैलियों में अगर आप मांस लेकर आते हैं तो इससे आपको फूड प्वॉइजनिंग का खतरा बड़ सकत है।…Next

 

Read More:

दूसरे बैंक का ATM यूज करना पड़ सकता है महंगा, जानें क्‍या है वजह

कैश की किल्लत से हैं परेशान, तो इन 4 तरीकों से मिल सकती है राहत

गाड़ियों पर छाए सिंदूरी हनुमान के स्टीकर, जानें क्या है राज!

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग