blogid : 312 postid : 1389343

प्रो कबड्डी लीग के 5 मशहूर खिलाड़ी जो पुलिस अधिकारी भी हैं

Posted On: 18 Nov, 2018 Sports में

Shilpi Singh

खेल संसारकौन जीता कौन हारा कौन बना सरताज, खेलों की दुनियां का लिखते सब हाल

Sports Blog

370 Posts

269 Comments

आईपीएल के बाद भारत में पीकेएल सबसे ज्यादा टीवी पर देखा जाने वाला खेल है। जिसकी लगातार सफलता को देखते हुए दर्शकों में इस खेल के बारे में जानने की खासी दिलचस्पी हो रही है। लेकिन कबड्डी के कई मशहूर खिलाड़ी जब खेल से दूर होते हैं, तो वह अपने-अपने प्रदेश की पुलिस सेवा में जुड़े हुए होते हैं। हालांकि सरकारें इन खिलाड़ियों की प्रतिभा और देश के लिए शानदार प्रदर्शन करने के लिए सरकारी नौकरी देती हैं। ये नौकरियां खिलाड़ियों को स्पोर्ट्स कोटा से मिलती हैं। जानें ऐसे ही पांच कबड्डी खिलाड़ियों के बारे में जो पुलिस अधिकारी हैं।

 

 

 

1. बाजीराव होड़गे

बाजीराव होड़गे के लिए दबंग दिल्ली ने 44 लाख रुपये की बोली लगाई थी। जिसके बाद वह खासा सुर्खियों में रहे थे, स्पोर्ट्स कोटा से बाजीराव महाराष्ट्र पुलिस में ऑफिसर के पद पर तैनात हैं। टीम में डिफेंस का एक छोर संभाले बाजीराव के सामने कई रेडर्स भी हार मान जाते हैं, ठीक उसी तरह ही वह अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन पुलिस फोर्स के लिए करते हैं।

 

 

2. सोनू नरवाल

साल 2010 में एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे सोनू नरवाल हरियाणा पुलिस में बतौर डीएसपी तैनात हैं। सोनू नरवाल पिंक पैंथर क तरफ से रेडर हैं और उन्होंने कई बार खेल दिखाया है। अगर कोई सोनू से पूछता है कि वह किस चीज को ज्यादा इंन्जॉय करते हैं अपराधियों को पकड़ने में या कबड्डी खेलने में, तो सोनू कहते हैं, “जब मैं अपनी (पुलिस) नौकरी करता हूं, तब मैं अपराधियों को पकड़ने का आनंद लेता हूं और जब मैं खेलता हूं, तब मैं खेल का आनंद उठाता हूं। मैं दोनों चीजों को मिलाकर नहीं कर सकता मैं पुलिस में खेल कोटे की वजह से ही हूं।”

 

 

3. अजय ठाकुर

अजय ठाकुर मौजूदा भारतीय टीम के कप्तान हैं, इसके अलावा वह हिमाचल प्रदेश विभाग में बतौर डीएसपी भी कार्यरत हैं। साल 2016 में कबड्डी विश्वकप में भारतीय टीम की जीत में अजय अहम किरदार रहे थे। भारत के स्टार रेडर अजय ठाकुर ने सबसे ज्यादा रेड प्वाइंट हासिल करते हुए, टूर्नामेंट का बेस्ट रेडर बनकर विश्व कप का सफर समाप्त किया।

 

 

4. अनूप कुमार

भारतीय कबड्डी के पूर्व कप्तान अनूप कुमार कबड्डी में बतौर रेडर तैनात रहते हैं। लेकिन जब वह खेल से समय पाते हैं, तो हरियाणा पुलिस में डिप्टी कमिशनर के पद पर तैनात मिलते हैं। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने साल 2016 में विश्वकप ट्रॉफी पर भी कब्जा किया था। अनूप ताकत और रणनीति का सही मिश्रण हैं, इसलिए जब वह मैट पर होते हैं तो कबड्डी के बेहतरीन खिलाड़ी हैं और ड्यूटी पर रहते हुए एक शानदार पुलिस ऑफिसर होते हैं।

 

 

 

5. महेंद्र राजपूत

 

 

महेंद्र राजपूत गुजरात फॉर्च्यून जायंट्स के रेडर हैं, उनका प्रदर्शन प्रो कबड्डी लीग में बेहतरीन रहा है। वह जब कबड्डी नहीं खेल रहे होते हैं, तब महाराष्ट्र पुलिस की सेवा में लगे रहते हैं।…Next

 

Read More:

सानिया और शोएब का बेटा किस देश का होगा नागरिक, क्रिकेटर ने दिया ये जवाब

चाइना की हैं बैडमिंटन खिलाड़ी ज्वाला गुट्टा की मां, 6 साल में टूट गई थी ज्वाला की शादी

सड़क पर भीख मांगने को मजबूर पैरा-एथलीट, सरकार से नहीं कोई मदद

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग