blogid : 312 postid : 1389477

मेस्सी से लेकर रोनाल्डो तक, 2018 में बंपर कमाई करने वाले खिलाड़ियों में ये 6 स्टार भी शामिल

Posted On: 1 Jan, 2019 Sports में

Shilpi Singh

खेल संसारकौन जीता कौन हारा कौन बना सरताज, खेलों की दुनियां का लिखते सब हाल

Sports Blog

383 Posts

269 Comments

साल 2019 का आगाज होने जा रहा है। ऐसे में खेल की दुनिया के खिलाड़ियों की कमाई और उनके खेल की चर्चा होना लाज़मी है। कमाई के लिहाज से साल 2018 खिलाड़ियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण रहा, जिसने कई खिलाड़ियों को बेशुमार दौलत का मालिक बना दिया। बुलंदियों की ऊंचाई पर बैठे ऐसे कई खिलाड़ी हैं जिन्होंने इस साल सफलता का स्वाद चखा। ऐसे बहुत से प्लेयर हैं जो वर्ष 2018 में दुनियां के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीटों में शुमार हो गए। यहाँ एक नज़र डालेंगे उन खिलाड़ियों और उनकी दौलत पर।

 

 

1. फ्लॉयड मेवेदर

41 वर्षीय अमेरिकन बॉक्सर फ्लॉयड मेवेदर इस साल कमाई के मामले में शीर्ष पायदान पर हैं। फोर्ब्स पत्रिका द्वारा जारी सबसे अधिक पेड स्पोर्ट्स स्टार्स की लिस्ट के मुताबिक उनकी कमाई 1913.3 करोड़ रुपये है। उनके और कोनॉर मेकग्रेगर के बीच हाई प्रोफाइल फाइट बॉक्सिंग इतिहास में अब तक की सबसे महंगी फाइट थी। इस फाइट के लिए 600 मिलियन डॉलर दांव पर लगे थे। इस फाइट को जीतने पर उन्हें 275 मिलियन यानी 1845.2 करोड़ रुपये मिले थे। उन्होंने यह राशि 27 अगस्त, 2017 को जीती थी। ग़ौरतलब है कि लास वेगास में हुई इस हाई प्रोफाइल फाइट को 220 देशों में लाइव स्क्रिनिंग की गई थी।

 

 

2. लियोनेल मेस्सी

इस साल अर्जेंटीना के कप्तान लियोनेल मेसी की कुल कमाई 111 मिलियन यूएस डॉलर रही। इसी के साथ उन्होंने पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्ड को पीछे छोड़ दिया हैं। मेस्सी की ज्यादातर कमाई एडिडास, गेटोरेड, पेप्सी, टेलीकम्यूनिकेशन कंपनी ऊरेडू, हुआवेई और अन्य ब्रांड से होती हैं। इसके अलावा तुर्की एयरलाइंस के साथ हुए करार के जरिये भी मोटी कमाई हो जाती है।

 

 

3. क्रिस्टियानो रोनाल्डो

रोनाल्डो 108 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ तीसरे पायदान पर हैं। नाइके ब्रांड के जरिये उनकी अच्छी कमाई हो जाती हैं। एक मोटे अनुमान के मुताबिक दो मर्तबा के ‘फीफा वर्ल्ड फुटबॉलर ऑफ द ईयर’ का अवॉर्ड जीत चुके रोनाल्डो के पास 45 करोड़ अमेरिकी डॉलर की सम्पत्ति है। इसमें लैम्बर्गिनी, रॉल्स रॉयस, एस्टन मार्टिन डीबी 9, पोर्श और बुगाटी शिरॉन जैसी सुपरकार भी शामिल हैं। इस बात में कोई शक नहीं कि फुटबॉल दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल है। फुटबॉल लगभग 200 देशों में खेला जाता है।

 

 

4. नेमार

ब्राजील के सुपरस्टार नेमार इस साल 90 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ पांचवें स्थान पर हैं। 26 वर्षीय इस खिलाड़ी की ज्यादातर कमाई विज्ञापनों के जरिये होती हैं। इसमें  नाइके, रेड बुल, जिलेट, मैकडॉनल्ड्स और बीट्स जैसी कंपनियों के ब्रांड शामिल है। इसके अलावा गैगा मिलानो नाम का उनका खुद का ब्रांड भी है।

 

 

5. रोजर फेडरर

रोजर फेडरर दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टेनिस खिलाड़ी हैं। उन्होंने पिछले साल जुलाई से जून 2018 तक 77.2 मिलियन डॉलर कमाए हैं, जिसमें रोलैक्स और नाइकी जैसी बड़ी कंपनियों के साथ विज्ञापन करार शामिल हैं। अब तक इस महान टेनिस खिलाड़ी ने अपने करियर में कुल 116 मिलियन डॉलर की पुरस्कार राशि एकत्र की है।

 

 

 

6. लुईस हैमिल्टन

 

 

एक रिपोर्ट के मुताबिक लुईस हैमिल्टन साल 2018 में 51 मिलियन डॉलर की कमाई की है। ग़ौरतलब है कि फॉर्मूला वन के महान खिलाड़ी लुईस हैमिल्टन चार बार विश्व चैंपियन खिताब हासिल करने वाले पहले ब्रिटिश रेसर हैं। 32 लुईस की ज्यादातर कमाई विज्ञापनों के जरिये होती है। अंडरवियर और स्विमवियर की रेंज को बढ़ावा देने के लिए हिलफिगर ने इस साल हैमिल्टन को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। इसके अलावा मर्सिडीज-बेंज, टॉमी हिलफिगर, मॉन्स्टर एनर्जी, प्यूमा, आईडब्ल्यूसी, सोनी, बॉम्बार्डियर, बेल हेलमेट, एमवी अगस्टा मोटरसाइकिल जैसी कंपनियों के साथ करार शामिल है।…Next

 

Read More:

फोर्ब्स इंडिया 2018 की लिस्ट में इन भारतीय खिलाड़ियों का रहा जलवा

महेंद्र सिंह धोनी से विराट कोहली तक, ये हैं 6 सबसे अमीर भारतीय क्रिकेटर

कबड्डी खिलाड़ी अनूप कुमार ने की सन्यास की घोषणा, भारत को जीता चुके हैं विश्वकप

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग