blogid : 312 postid : 1390142

आईपीएल में फिक्सिंग के लिए बुकीज के संपर्क में थे शाकिब अल हसन, बांग्‍लादेशी खिलाड़ी पर लगा दो साल का प्रतिबंध

Posted On: 29 Oct, 2019 Sports में

Rizwan Noor Khan

खेल संसारकौन जीता कौन हारा कौन बना सरताज, खेलों की दुनियां का लिखते सब हाल

Sports Blog

467 Posts

269 Comments

बांग्‍लादेश क्रिकेट टीम के दिग्‍गज खिलाड़ी शाकिब अल हसन पर आईसीसी ने दो साल का बैन लगा दिया है। उन पर आरोप है कि बुकीज ने शाकिब से मैच फिक्‍स करने के इरादे से संपर्क किया। शाकिब ने इसकी सूचना क्रिकेट काउंसिल को नहीं दी थी। शाकिब अल हसन बांग्‍लादेश के सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी होने के साथ दुनिया के नंबर वन ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं। वह वर्तमान में बांग्‍लादेश टी 20 क्रिकेट टीम के कप्‍तान भी हैं। शाकिब पर बैन लगने से बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड और फैंस को बड़ा झटका लगा है।

 

 

 

 

आईसीसी ने लगाया दो साल का बैन
आईसीसी ने सोशल मीडिया पर पोस्‍ट शेयर करते हुए बताया कि बांग्‍लादेशी खिलाड़ी शाकिब अल हसन को दो साल के लिए अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से बैन किया जा रहा है। आईसीसी ने इसके साथ शाकिब की एक तस्‍वीर को भी सोशल मीडिया पर शेयर किया है। बताया गया कि शाकिब को भ्रष्‍टाचार संबंधी नियमों के उल्‍लंघन का दोषी पाया गया है।

 

 

फिक्सिंग के लिए किया गया था संपर्क
शाकिब अल हसन वर्तमान में आईसीसी की ऑलराउंडर्स की रेटिंग में नंबर वन पर काबिज हैं। आईसीसी की ओर से जारी सूचना के मुताबिक 2018 में बांग्‍लादेश, श्रीलंका और जिम्‍बांब्‍वे के बीच खेली गई त्रिकोणीय श्रंखला के दौरान बुकीज ने शाकिब अल हसन से संपर्क किया था। बुकीज ने इस श्रंखला के मैच फिक्‍स करने के लिए शाकिब से बात की थी।

 

 

Image

 

 

आईपीएल मैच के लिए मिले थे फिक्‍सर
आईसीसी ने बताया है कि जनवरी में दूसरी बार त्रिकोणीय श्रंखला के दौरान शाकिब अल हसन से फिक्‍सरों ने संपर्क किया था। आईसीसी के मुताबिक 2018 में भारत में आयोजित इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के दौरान सनराइजर्स हैदराबाद और किंग्‍स इलेवेन पंजाब के बीच 26 अप्रैल को खेले गए मैच में भी शाकिब से बुकीज ने संपर्क किया था। इस मैच को भी फिक्‍स करने को लेकर शाकिब से बात की गई थी।

 

 

शाकिब ने आईसीसी को नहीं दी जानकारी
आईसीसी के मुताबिक बांग्‍लादेशी क्रिकेट शाकिब अल हसन ने इस सबके बारे में क्रिकेट काउंसिल को जानकारी नहीं दी है। उन पर लगे तीन आरोपों की जांच में पुष्टि होने के बाद बाद शाकिब पर दो साल का बैन लगाया जा रहा है। वह अब सभी प्रारूपों के लिए मैच नहीं खेल सकेंगे। शाकिब अल हसन वर्तमान में बांग्‍लादेश क्रिकेट टीम के कप्‍तान होने के साथ वह वनडे ऑलराउंडर्स की लिस्‍ट में नंबर वन खिलाड़ी भी हैं।

 

 

Image

 

 

शाकिब ने स्‍वीकारी गलती
शाकिब अल हसन ने सोशल मीडिया के जरिए अपनी गलती को स्‍वीकार कर लिया है। आईसीसी की ओर से जारी ट्वीट में शाकिब अल हसन ने कहा कि मैं बुरी तरह से दुखी हूं कि मैं अब अपने सबसे प्रिय खेल से बैन कर दिया गया हूं। मुझसे बड़ी गलती हो गई है। मैं यह स्‍वीकार करता हूं कि मैंने काउंसिल से संपर्क नहीं किया।

 

 

Image result for शाकिब अल हसन पर लगा दो साल का बैन

 

 

आरोप स्‍वीकार करने पर एक साल सजा कम हुई
आईसीसी के मुताबिक शाकिब अल हसन ने जांच के दौरान सहयोग करते हुए उन पर लगे तीनों आरोपों को स्‍वीकार कर लिया। इसके चलते उनकी सजा में एक साल की कटौती कर दी गई है। इस प्रतिबंध के चलते शाकिब अल हसल अब 29 अक्‍टूबर 2020 के बाद अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर पाएंगे। ऐसे में अगले महीने भारत में होने वाली टी 20 श्रंखला में वह खेल नहीं पाएंगे। इस श्रंखला के लिए उन्‍हें टीम का कप्‍तान चुना गया था। …Next

 

 

Read More: पापुआ न्‍यू गिनी ने टी 20 वर्ल्‍ड कप के लिए क्‍वालीफाई किया, वर्ल्‍ड कप के लिए 8 टीमें तय 4 के नाम बाकी

रोहित शर्मा ने इस टीम को सबसे ज्‍यादा धोया, टेस्‍ट क्रिकेट के यह 4 रिकॉर्ड भी कर दिए धराशायी

भारतीय क्रिकेटर ने करियर में सिर्फ 8 मैच खेले और दुनिया में तहलका मचा दिया, भारत को दिलाया टी-20 वर्ल्‍ड कप

तीन दिन में बन गए क्रिकेट के सबसे बड़े 8 वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, 6 रिकॉर्ड भारतीयों के नाम हुए दर्ज, जानिए कैसे रचा इतिहास

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग