blogid : 312 postid : 1390063

पिछले तीन दिन में बन गए क्रिकेट के सबसे बड़े 8 वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, 6 रिकॉर्ड भारतीयों के नाम हुए दर्ज, जानिए कैसे रचा इतिहास

Posted On: 6 Oct, 2019 Sports में

Rizwan Noor Khan

खेल संसारकौन जीता कौन हारा कौन बना सरताज, खेलों की दुनियां का लिखते सब हाल

Sports Blog

467 Posts

269 Comments

क्रिकेट इतिहास में पिछले तीन दिनों को बेहद अहम माना जा रहा है। क्‍योंकि इन तीन दिनों में अब तक के सबसे ज्‍यादा रिकॉर्ड बनने का दावा किया जा रहा है। इन तीन दिनों में भारत के रोहित शर्मा, रविंद्र जड़ेजा, मयंक अग्रवाल और रविचंद्रन अश्विन ने विश्‍व रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं। इस लिस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्‍तान के खिलाड़ी भी शामिल हैं। रिकॉर्ड्स बनने और टूटने के मामले में यह सप्‍ताह सुनरहे अक्षरों में इतिहास में दर्ज हो गया है।

 

 

 

रोहित शर्मा ने डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ा
भारतीय टीम इन दिनों दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेल रही है। इसके पहले मैच में ही रोहित शर्मा ने रिकॉर्ड कायम कर दिया। रोहित शर्मा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 176 रनों की पारी खेली। रोहित ने रन औसत के मामले में ऑस्‍ट्रेलियाई दिग्‍गज बल्‍लेबाज डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ दिया। रोहित शर्मा ने 244 गेंद खेलते हुए ताबड़तोड़ 23 चौकों और 6 छक्‍कों की मदद से 72.13 के स्‍ट्राइक रेट से रन ठोके। इसके साथ ही रोहित ने घरेलू पिच पर 10 पारियों में रन बनाने में 100 का औसत पार कर लिया। डॉन ब्रैडमैन ने घरेलू पिच पर में खेलते हुए 10 मैचों में 98.22 के औसत से रन बनाए थे। इस तरह डॉन ब्रैडमैन रोहित शर्मा से पीछे हो गए।

 

Image result for rohit sharma

 

 

मयंक अग्रवाल ने कीर्तिमान रचा
साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट मैच खेलते हुए मयंक अग्रवाल ने टेस्‍ट करियर का पहला दोहरा शतक जड़ दिया। इससे वह वीरेंद्र सहवाग से आगे निकल गए। ओपनर बल्‍लेबाज मयंक अग्रवाल ने पहले दिन नाबाद रहते हुए 84 रनों बनाए, अगले दिन उन्‍होंने 358 गेंदों में 22 चौके और 5 गगनचुंबी छक्‍के जड़े। मयंक से पहले वीरेंद्र सहवाग ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ ओपनिंग करते हुए दोहरा शतक जड़ा था, बाद में वह इसे तिहरे शतक तक ले गए थे। वहीं, पहले शतक को दोहरे शतक में तब्‍दील करने के मामले में भी मयंक अग्रवाल चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले यह कारनामा दिलीप सरदेसाई, विनोद कांबली और करुण नायर कर चुके हैं।

 

Image result for mayank agarwal

 

रोहित और मयंक छक्‍कों के मामले में नंबर वन
रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल के नाम टेस्‍ट मैच की एक पारी में सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगाने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच में कुल 9 गगनचुंबी छक्‍के जड़ दिए। रोहित ने 6 छक्‍के जड़े तो मयंक ने 3 छक्‍के जड़ दिए। ऐसा करते ही यह भारतीय जोड़ी पहले स्‍थान पर पहुंच गई है। इससे पहले किसी भारतीय ओपनिंग जोड़ी द्वारा सर्वाधिक छक्‍के लगाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के खिलाफ था। 1994 और 2009 में श्रीलंका के खिलाफ भारतीय ओपनर्स ने पहली पारी में 8-8 छक्‍के लगाए थे।

 

 

तिहरे शतक का रिकॉर्ड
साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्‍ट मैच खेलते हुए भारतीय ओपनिंग जोड़ी ने तिहरा शतक लगाने का 47 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। यह कारनामा भारतीय ओपनर रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने रचा। इससे पहले 1956 में भारतीय टीम की ओपनिंग जोड़ी वीनू मांकड़ और पंकज राय ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ यह कारनामा किया था। तब वीनू और पंकज ने 413 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की थी। इसके बाद तिहरे शतक का कारनामा वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ की जोड़ी ने जरूर किया, लेकिन वह भारतीय सरजमीं पर नहीं हुआ। सहवाग और द्रविड़ ने पाकिस्‍तान के खिलाफ 2006 में लाहौर के स्‍टेडियम में खेलते हुए 410 रनों की पारी खेली थी। अब 2019 में रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल की नई ओपनिंग जोड़ी ने भारतीय सरजमीं पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 317 रनों की पारी खेली।

 

Image result for jadeja

 

जड़ेजा के सबसे तेज 200 विकेट
रविंद्र जड़ेजा ऐसे पहले बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज बन गए हैं जिसने सबसे तेज 200 टेस्‍ट विकेट हासिल किए हैं। रविंद्र जड़ेजा ने यह कमाल अपने 44वें मैच में ही कर दिखाया है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्‍ट में बॉलिंग करने आए रविंद्र जड़ेजा ने बल्‍लेबाज डीन एल्‍गर का विकेट हासिल कर अपने 200 विकेट पूरे किए। रविंद्र जड़ेजा की गेंद पर शॉट लगाकर चेतेश्‍वर पुजारा के हाथों कैच आउट हुए डीन एल्‍गर 160 रन बनाकर खेल रहे थे। रविंद्र जड़ेजा ने यह विकेट हासिल करते ही हरभलजन सिंह का रिकॉर्ड तोड़ दिया। हरभजन ने यह कारनामा 46वें मैच में किया था। जबकि, श्रीलंका के रंगना हेराथ यह कीर्तिमान 47 टेस्‍ट मैचों में रच चुके हैं।

 

Image result for r ashwin

 

 

अश्विन ने कीर्तिमान रचा
भारतीय टीम के स्पिन गेंदबाज आर अश्विन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली पारी में 5वां विकेट हासिल करते ही विश्‍व रिकॉर्ड कायम कर दिया। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक पारी में पांचवीं बार 5 विकेट हासिल करने वाले अश्विन पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। अश्‍विन से पहले यह कारनामा स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह और तूफानी गेंदबाज जवागल श्रीनाथ के नाम था। यह दोनों गेंदबाज प्रोटियाज के खिलाफ एक पारी में चार-चार बार पांच विकेट हासिल कर चुके हैं। अब यह रिकॉर्ड अश्विन ने अपने नाम कर लिया है। अश्विन ने इस मैच में कुल 8 विकेट चटकाकर मुथैया मुरलीधरन के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली, जिन्होंने 66 मैचों में 350 टेस्ट विकेट पूरे किए। इतने ही विकेट इतने ही मैचों में अब आर अश्विन ने भी चटका दिए हैं।

 

 

Image result for quinton de kock

 

 

दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक
दक्षिण अफ्रीका टीम के कप्‍तान क्विंटन डिकॉक ने भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में शतक लगाकर रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। भारत के खिलाफ टेस्‍ट क्रिकेट में बतौर विकेटकीपर बल्‍लेबाज वह दक्षिण अफ्रीका के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। जबकि, व्‍यक्तिगत तौर पर भी भारत के खिलाफ टेस्‍ट मैच में यह उनका पहला शतक है, जबकि सभी प्रारूपों में यह तीसरा शतक है। भारतीय सरजमीं पर सभी प्रारूपों में बतौर विकेटकीपर बल्‍लेबाज एडम गिलक्रस्‍ट, एंडी फ्लॉवर और कुमार संगकारा तीन शतक लगा चुके हैं। अब डिकॉक भी इन विकेटकीपर बल्‍लेबाजों की लिस्‍ट में शुमार हो गए हैं।

 

 

Image result for mohammad hasnain

 

 

पाकिस्‍तान के हसनैन
पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद हसनेन ने श्रीलंका के खिलाफ लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में टी20 सीरीज के पहले मैच में हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया है। वह टी 20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे कम उम्र में हैट्रिक लेने वाले दुनिया के पहले गेंद बन गए हैं। अपना दूसरा ही टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलते हुए मोहम्मद हसनेन ने ये कमाल किया है। मोहम्मद हसनेन की उम्र अभी 19 साल है। इससे पहले अफगानिस्तान के युवा गेंदबाज राशिद खान ने क्रिकेट के इस फॉर्मेट में सबसे कम उम्र में हैट्रिक ली थी। आयरलैंड के खिलाफ राशिद खान ने देहरादून में 4 गेंदों में 4 विकेट चटकाए थे।…Next

 

Read More: रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने रच दिया इतिहास, पहले टेस्‍ट मैच में बना दिए 5 नए रिकॉर्ड

विश्‍व पशु दिवस : इन पांच लोगों ने पशुओं के नाम कर दिया अपना जीवन, इनके जज्‍बे को देख दंग रह जाएंगे आप

अजय देवगन ‘आक्रोश’ में नास्तिक बने तो इस अभिनेता ने उन्‍हें सही रास्‍ता दिखाया, अजय की कहानी सुन शॉक्‍ड हो गए थे अक्षय खन्‍ना

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग