blogid : 312 postid : 1388861

पहली बार फीफा विश्व कप के फाइनल में पहुंचा क्रोएशिया, अब होगी फ्रांस से टक्कर

Posted On: 12 Jul, 2018 Sports में

Shilpi Singh

खेल संसारकौन जीता कौन हारा कौन बना सरताज, खेलों की दुनियां का लिखते सब हाल

Sports Blog

372 Posts

269 Comments

फीफा वर्ल्डफ कप अब अपने अंतिम दौर में है और इसी रविवार को फुटबॉल जगत को एक नया विजेता मिलेगा। बुधवार को लुजिन्हकी स्टेडियम में खेले गए रोमांचक मुकाबले में क्रोएशिया ने इंग्लैंड को 2-1 से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया। उसने पहली बार विश्व कप के फाइनल में अपनी जगह पक्की है। इस हार के साथ ही इंग्लैंड का विश्व कप के फाइनल में पहुंचने का 52 वर्षों का सपना टूट गया। अब 15 जुलाई को होने वाले फाइनल में क्रोएशिया का मुकाबला फ्रांस से होगा।

 

 

क्रोएशिया 1998 में सेमीफाइनल तक पहुंची थी

फीफा वर्ल्डन कप के इतिहास में यह क्रोएशिया का अब तक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले टीम ने 1998 में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। उस साल क्रोएशिया ने क्वार्टर फाइनल में जर्मनी जैसी मजबूत  टीम को 3-0 से हराया था। सेमीफाइनल में उसका सामना मेजबान फ्रांस से हुआ जिसने क्रोएशिया को 1-2 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया था। फाइनल में फ्रांस ने तत्काकलीन चैंपियन ब्राजील को हराकर खिताब पर कब्जा जमाया था। वहीं, इंग्लैंड की टीम इससे पहले आखिरी बार 1990 में फीफा विश्व कप सेमीफाइनल में पहुंची थी लेकिन वहां जर्मनी की टीम के खिलाफ उसे करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था।

 

 

इतिहास रचने की दहलीज पर क्रोएशिया

क्रोएशिया फीफा वर्ल्डी कप में ऐसे मुकाम पर पहुंच गया है जहां वह इतिहास रचने की दहलीज पर है। उसके रास्तेव में फ्रांस खड़ा है जिसने 1998 में उसका खिताब जीतने के करीब पहुंचने का सपना तोड़ दिया था। अगर वह फाइनल जीतता है तो यह उसके लिए स्वीट रिवेंज सरीखा होगा। वहीं फ्रांस जो पहले भी फीफा वर्ल्डल कप चैंपियन बन चुका है शायद ही यह मौका जाने देगा। यह तो तय है कि फाइनल में दोनों टीमों के बीच जोरदार मुकाबला देखने को मिल सकता है।

 

 

सेमीफाइनल में इस तरह पलटी बाजी

पहले हाफ में इंग्लैंड का दबदबा रहा। मैच के पांचवे मिनट में ही गोल दागकर इंग्लैंड ने 1-0 से बढ़त बना ली थी और मैच में उसका दबदबा बना हुआ था। इस मैच के पहले हाफ को देखकर लग रहा था कि इंग्लैंड ये मैच आसानी से अपने नाम कर सकता है। लेकिन इस दौरान कई ऐसे भी मौके आए जब इंग्लैंड के खिलाड़ी आसान गोल करने से चूकते हुए नजर आए और उनकी यही गलती भारी पड़ी। फ्री किक में हुआ था इंग्लैड का पहला गोल अगर पहले गोल की बात करें तो मिडफील्डर ट्रिपियर को फ्री किक मिली थी और उन्होंने इस मौके को गोल में बदला दिया। इसके साथ ही ट्रिपियर का ये गोल पिछले 12 सालों में किसी इंग्लिश खिलाड़ी का फीफा विश्व कप में फ्री-किक पर पहला गोल साबित हुआ। इससे पहले आखिरी बार ये कमाल 2006 फीफा विश्व कप में इक्वाडोर के खिलाफ इंग्लैंड के पूर्व कप्तान डेविड बेकहम ने किया था।

 

 

दूसरे हाफ में क्रोएशिया का कमबैक

दूसरे हाफ में क्रोएशिया ने अपने खेल में थोड़ी आक्रामकता दिखाई। दूसरे हाफ के 68वें मिनट में इवान पेरिसिच ने शानदार गोलकर क्रोएशियाई टीम के स्कोर को 1-1 की बराबरी पर ला दी। इसके साथ ही दूसरे हाफ का खेल 1-1 की बराबरी पर खत्म हुआ लेकिन नतीजा के लिए यह मुकाबला एक्सट्रा टाइम में चला गया।

 

 

एक्स्ट्रा टाइम में हुआ पैसला

एक्स्ट्रा टाइम के पहले हाफ में दोनों टीमों की तरफ से कोई गोल नहीं हो पाया और स्कोर फिर से 1-1 की बराबरी पर रहा। मगर एक्स्ट्रा टाइम के दूसरे हाफ में क्रोएशिया के स्टार खिलाड़ी मारियो मैंडजुकिच (109वें मिनट) ने शानदार गोल दागकर क्रोएशिया को 2-1 से बढ़त दिलाई। इसके बाद क्रोएशियाई टीम ने अपना डिफेंस मजबूत रखा और बाकी बचे समय को पास कराया और यह मुकाबला 2-1 से अपने नाम करते हुए फीफा विश्व कप के फाइनल में अपनी जगह पक्की की।…Next

 

 

Read More:

क्रिकेट से कहीं ज्यादा अमीर और मशूहर है फुटबॉल, इन मामलों में भी आगे

FIFA वर्ल्ड कप: रोनाल्डो का चल रहा है जादू, गोल करके बनाए ये खास रिकॉर्ड

मेसी के बराबर है इस भारतीय फुटबॉलर के गोल, लेकिन कमाई में है कई गुना अंतर

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग