blogid : 312 postid : 1001

नशा ये फुटबॉल का नशा - फीफा अवॉर्ड्स

Posted On: 12 Jan, 2011 Sports में

खेल संसारकौन जीता कौन हारा कौन बना सरताज, खेलों की दुनियां का लिखते सब हाल

Sports Blog

291 Posts

269 Comments

Messi विश्व का सबसे लोकप्रिय खेल कौन सा है? बहुत से भारतीय अपनी मोहर क्रिकेट पर लगाना चाहेंगे, हो भी क्यों न भारत में क्रिकेट धर्म है, लेकिन विश्व मंच पर क्रिकेट की छाप अभी कम है. तो फिर कौन सा ऐसा खेल है जो दुनिया में सबसे ज़्यादा खेला जाता है? उत्तर है फुटबॉल.

फुटबॉल एक ऐसा नशा है जिसको पीकर मन प्रफुल्लित हो जाता है, यह एक ऐसा एहसास है जो जीवन में ताज़गी लाता है. जोश, दमखम, हार, जीत, गोल, पास और हर ड्रिबलिंग की कला मदहोश कर देती है. लोगों का इसके प्रति पैशन चीख-चीख कर इसकी लोकप्रियता बयां करता है.

कल ज्यूरिख (स्विट्ज़रलैंड) में विश्व के सबसे लोकप्रिय खेल के धुरंधरों को सलामी दी गयी फीफा अवॉर्ड्स द्वारा. अवॉर्ड्स में स्पेन के क्लब बार्सिलोना के खिलाड़ियों की धूम रही. जहां अर्जेंटीना के खिलाड़ी मेसी को ‘फीफा बालान डीआर’ (फीफा प्लेयर ऑफ दी ईयर) अवार्ड से सम्मानित किया गया वहीं स्पेन के इनिस्टा और जावी क्रमशः दूसरे और तीसरे नंबर पर रहे. गौर करने की बात यह है कि यह तीनों प्लेयर क्लब फुटबॉल बार्सिलोना की तरफ़ से खेलते हैं.

मेसी स्किल्स

यह दूसरी बार है कि मेसी को फीफा प्लेयर ऑफ दी ईयर अवार्ड के लिए चुना गया है. इससे पहले पिछले वर्ष भी मेसी को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.
स्किल्स, फुर्ती और फुटबॉल में नियंत्रण अगर आपको देखना है तो मेसी के गेम में वह सब मौजूद है, इसके अलावा उनकी पासिंग लाजवाब है तभी तो शायद मैराडोना भी उनको अपना क्लोन मानते हैं. भले ही अर्जेंटीना ने इस बार फीफा विश्व कप में कमाल नहीं किया था लेकिन मेसी का गेम देखने लायक था. इसके अलावा स्पेनिस लीग में मेसी जैसा कोई नहीं है.

अन्य पुरस्कार


ब्राजील की महिला फुटबालर मार्टा ने वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला फुटबालर का पुरस्कार जीता. वहीं हामिल्ट अल्टीनटॉप के गोल को पुस्कस अवार्ड (वर्ष का सर्वश्रेष्ठ गोल) से सम्मानित किया गाया. इसके अलावा इंटर मिलान के कोच जोस मॉरिन्हो को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ कोच के अवार्ड से सम्मानित किया गया, लगता है घमंड के अलावा मॉरिन्हो अच्छे कोच भी हैं तभी तो उनकी इतनी मांग है.

फीफा टीम ऑफ दी ईयर

1. इकर कसिलस
2. मेकॉन
3. गेरार्ड पिके
4. लुसिओ
5. पुयोल
6. इनेस्टा
7. जावी
8. वेस्ले स्नेजदर
9. रोनाल्डो
10. डेविड विला
11. मेसी

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 3.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग