blogid : 312 postid : 1388672

विश्व कप से फीफा की होगी 4.83 अरब डॉलर की कमाई, हर टीम को मिलेंगे इतने डॉलर

Posted On: 11 Jun, 2018 Sports में

Shilpi Singh

खेल संसारकौन जीता कौन हारा कौन बना सरताज, खेलों की दुनियां का लिखते सब हाल

Sports Blog

310 Posts

269 Comments

फीफा का फिवर लोगों पर सिर चढ़कर बोल रहा है, महज कुछ ही दिनों के बाद विश्व कप का आगाज होने वाला है। 32 टीमें इस साल इस महाकुंभ का हिस्सा बनेंगे। ऐसे में जाहिर है कि दुनिया के सबसे बड़े विश्व कप औऱ खेल को सबसे बड़े स्तर पर तैयार भी करना पड़ा रहा है। खासबात ये है कि इस खेल से फीफा की करीब 4.83 अरब डॉलर की कमाई होगी, हालांकि इसका बड़ा हिस्सा विजेता टीमों को जाएगा उसके बाद का हिस्सा बाकी की टीमों को जाएगा। फीफा बेहद बड़े स्तर हो होता है और इस बार रुस इसकी मेजबानी कर रहा है और इसके करीब 12 शहर इस विश्वकप के लिए बिल्कुल तैयार है।

 

 

घंटे भर में बिके 1,20,000 टिकट

रूस में होने वाले फुटबॉल विश्व कप के लिए शनिवार को फीफा के अतिरिक्त टिकट जारी करने के एक घंटे के अंदर ही 1,20,000 टिकट बिक गए, अब कुछ चुनिंदा मैचों के ही अतिरिक्त टिकट बचे हैं। फुटबॉल प्रशंसकों को टिकट की उपलब्धता की जानकारी फीफाडॉटकॉम/टिकट्स वेबसाइट पर दी जा रही है। विश्व कप के लिए टिकटों की बिक्री शुरू होने के बाद विश्वभर के फुटबॉल प्रशंसकों को 25 लाख से ज्यादा टिकट जारी किए जा चुके हैं।

 

 

फीफा की 4.83 अरब डॉलर की कमाई होगी

14 जून से रूस में शुरू हो रहे फीफा विश्व कप में 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इन टीमों को चार-चार के आठ ग्रुप में विभाजित किया गया है, प्रत्येक ग्रुप से दो टीमों नॉकआउट दौर में प्रवेश करेंगी। फुटबॉल के महाकुंभ से फीफा को कुल 4.83 अरब डॉलर की कमाई होगी, लेकिन इस कमाई का एक बड़ा हिस्सा फीफा को पुरस्कार और प्रोत्साहन राशि के रूप में वितरित करना होगा। आंकड़ों के मुताबिक फीफा ने इस साल विजेता टीम को 3.8 करोड़ डॉलर देने का फैसला किया है।

 

 

इन टीमों को भी मिलेगी इनाम

वहीं, उपविजेता टीम को 2.8 करोड़ डॉलर मिलेंगे जबकि तीसरे स्थान पर आने वाली टीम को 2.4 करोड़ डॉलर का पुरस्कार मिलेगा। चौथे स्थान पर आने वाली टीम को 2.2 करोड़ डॉलर मिलेंगे, इसके अलावा क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय करने वाली टीमों को 1.6 करोड़ डॉलर तथा अंतिम-16 में पहुंचने वाली टीमों को 1.2 करोड़ डॉलर मिलेंगे।

 

 

पिछले विश्व कप से ज्यादा है राशि

फीफा इस साल 79.1 करोड़ डॉलर पुरस्कार और प्रोत्साहन राशि के रूप में वितरित कर रहा है, यह रकम ब्राजील में 2014 में हुए पिछले विश्व कप से 21.5 करोड़ अधिक है। 79.1 करोड़ डॉलर में से 40 करोड़ डॉलर टीमों के बीच वितरित किए जाएंगे जबकि बाकी के 39.1 करोड़ डॉलर आयोजकों, उन क्लबों को जिनके खिलाड़ी विश्व कप में हिस्सा ले रहे हैं और विश्व कप में हिस्सा लेने वाली प्रत्येक टीम को वितरित किए जाएंगे।

 

 

हर टीम को 15 लाख डॉलर मिलेंगे

विश्व कप में हिस्सा लेने वाली 32 टीमों में से हर टीम को 15 लाख डॉलर मिलेंगे। क्लबों की बात की जाए तो इस साल विश्व कप से सबसे अधिक कमाई इंग्लिश प्रीमियर लीग क्लब मैनचेस्टर सिटी को होने जा रहा है, जिसके 16 खिलाड़ी आठ अलग-अलग देशों के लिए खेलते दिखेंगे। दूसरे क्रम पर रियल मेड्रिड (15) और तीसरे स्थान पर बार्सिलोना (14) है।….Next

 

Read More:

गरीबी से लड़कर फुटबॉलर बने हैं लियोनेल मेसी, अर्जेंटीना को विश्वकप दिलाने का आखिरी मौका

2 बार चोरी हो चुकी है फुटबॉल विश्व कप की ट्रॉफी, लगा है इतना सोना

फीफा वर्ल्ड कप में इन 5 टीमों पर रहेगी निगाहें, खिताब जितने का रखती हैं दम

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग