blogid : 312 postid : 1388811

जर्मनी ही नहीं, विश्व कप जीतने वाली ये टीमें भी नॉकऑउट से हुई हैं बाहर

Posted On: 28 Jun, 2018 Sports में

Shilpi Singh

खेल संसारकौन जीता कौन हारा कौन बना सरताज, खेलों की दुनियां का लिखते सब हाल

Sports Blog

319 Posts

269 Comments

फीफा विश्वकप में इस साल कई बड़े उलटफेर देखने को मिले हैं, जहां एक तरफ पिछले साल फाइनल तक का सफर तय करने वाली अर्जेंटीना ने बड़ी मुश्किलों से नॉकआउट तक का सफर तय किया, वहीं कुछ बड़ी टीमों की जीत पर भी ग्रहण लगा रहा। कल के खेले गए मैच में पूर्व विश्व विजेता जर्मनी ने बेहद निराशाजनक प्रर्दशन करते हुए दक्षिण कोरिया के हाथों 0-2 से करारी हार का सामना किया और इस हार के साथ ही अब वो विश्वकप के खिताब की दौड़ से बाहर हो चुकी है। जर्मनी को इस साल भी विश्वकप का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन अपने खराब प्रदर्शन की वजह से टीम ने अपने फैंस को बेहद निराश किया है। वैसे विश्वकप में ये पहली बार नहीं है कि पिछले साल की विजेता टीम ग्रुप स्टेज में हारकर बाहर हुई हो। दरअसल पिछले पांच विश्वकप में यह चौथा मौका है, जब गत चैंपियन टीम पहले दौर में ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई। तो चलिए नजर ड़ालते हैं उन रिकॉर्ड पर जब विश्व विजेता टीमें अगले विश्वकप में हारकर बाहर हो गई।

 

 

 

जारी रहा जर्मनी का खराब प्रर्दशन  

पिछले साल हुए विश्व कप में अर्जेंटीना को फाइनल में हराकर जर्मनी ने विश्वकप जीता था, लेकिन इस साल जर्मनी का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा। टीम को इस टूर्नामेंट के तीन मैचों में से सिर्फ एक में ही जीत मिली। जर्मनी ने यह मैच स्वीडन के खिलाफ जीता था, दक्षिण कोरिया से मिली हार के साथ जर्मनी अपने ग्रुप में आखिरी पायदान पर पहुंचकर विश्वकप का सफर खत्म कर लिया। खास बात ये है कि जर्मनी उस टीम से हारी है जो पिछले 8 विश्वकप मैचों में जीत हासिल नहीं की थी और इस बार दक्षिण कोरिया के कोच ने कहा था कि, उनकी टीम के जीतने की सिर्फ एक प्रतिशत संभावना है।

 

 

विश्व विजेता बनने के बाद खराब प्रर्दशन

1. 1998 में फ्रांस ने विश्वकप जीता था, लेकिन 2002 में ग्रुप स्टेज में ही हारकर फ्रांस की टीम बाहर हो गई थी।

2. 2006 में इटली की टीम ने विश्वकप अपने कब्जे में किया था, लेकिन चार साल बाद 2010 में वो भी बाहर हो गई थी।

3. 2010 में स्पेन ने विश्वकप जीता, लेकिन ट्रॉफ्री का बचाव करने जब टीम 2014 में उतरी तो उसे ग्रुप स्टेज में ही हारकर बाहर हो जाना पड़ा।

4. 2014 में जर्मनी ने विश्वकप जीता था, लेकिन इस साल उसने महज एक ही मैच जीता और दक्षिण कोरिया के हाथों हारकर बाहर हो गई।

 

 

इन टीमों ने बचाए रखा है अपना विश्व कप का रिकॉर्ड

जहां एक तरफ विश्वकप जीतने वाली टीमें अगले टूर्नामेंट में खराब प्रर्दशन कर रही हैं, वहीं इन दो टीमों ने इस रिकॉर्ड में खुद को बेहतर साबित किया है। अब तक इटली (1934-1938) और ब्राजील (1958-1962) ने अपने विश्वकप खिताब को बचाए रखा था।…Next

 

Read More:

क्रिकेट से कहीं ज्यादा अमीर और मशूहर है फुटबॉल, इन मामलों में भी आगे

FIFA वर्ल्ड कप: रोनाल्डो का चल रहा है जादू, गोल करके बनाए ये खास रिकॉर्ड

मेसी के बराबर है इस भारतीय फुटबॉलर के गोल, लेकिन कमाई में है कई गुना अंतर

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग