blogid : 312 postid : 1388736

FIFA आज से शुरू करीब 80 हजार दर्शक देखेंगे उद्घाटन समारोह, इन टीमों के बीच पहला मुकाबला

Posted On: 14 Jun, 2018 Sports में

Shilpi Singh

खेल संसारकौन जीता कौन हारा कौन बना सरताज, खेलों की दुनियां का लिखते सब हाल

Sports Blog

349 Posts

269 Comments

रूस के 11 शहरों के 12 खूबसूरत मैदान 21वें फीफा विश्व कप में दुनिया की 32 बेहतरीन टीमों की मेजबानी करने के लिए तैयार हैं। 14 जून से 15 जुलाई तक चलने वाले फुटबॉल के इस महाकुंभ में मौजूदा चैंपियन जर्मनी के अलावा, पूर्व चैंपियन स्पेन, ब्राजील, अर्जेंटीना, फ्रांस और बेल्जियम जैसी मजबूत टीमें एक बार फिर खिताब की प्रबल दावेदार होंगी। इसका उद्धाटन समारोह भी बेहद खास होने वाला है, पहला मैच आज रात 8:30 बजे मॉस्को के लुझनिकी स्टेडियम में रूस और सऊदी अरब के बीच खेला जाएगा।

 

 

80 हजार दर्शक देखेंगे उद्धाटन समारोह

रूस में फुटबॉल के महासंग्राम का आगाज हो चुक है, मॉस्को के लुझनिकी स्टेडियम में उद्घाटन समारोह की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। 80 हजार दर्शक क्षमता वाले इस स्टेडियम में 500 कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। स्टेडियम में सुरक्षा के लिए 30 हजार सुरक्षाबल तैनात किए जाएंगे। खास बात ये है कि इसमें हॉलुवड के कुछ मशहूर सितारे तड़का लगाएंगे।

 

 

मेजबान नहीं हारा कोई मैच

टूर्नामेंट का पहला मैच रूस और सऊदी अरब के बीच खेला जाएगा। रूस फीफा रैंकिंग में 70वें स्थान पर है तो सऊदी अरब 67वें पायदान पर मौजूद है। फीफा विश्व कप के इतिहास में कभी मेजबान टीम अपने पहले मुकाबले में नहीं हारी है।

 

 

पॉप स्टार और हॉलीवुड स्टार होंगे आर्कषण

इसमें हॉलीवुड स्टार विल स्मिथ और निकी जैम टूर्नामेंट के आधिकारिक गीत विल इट होम पर अपनी प्रस्‍तुति देंगे। इंग्लैंड के पॉप स्टार रॉबी विलियम्स और स्पेन के ओपेरा सिंगर प्लासिडो डोमिगो आकर्षण का केंद्र होंगे। इनके अलावा सिंगर जुआन डिएगो फ्लोरेज और रूसी ओपेरा सिंगर गरीफुल्लिना भी अपनी प्रस्तुति देंगे।

 

 

विश्व कप उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे ब्राजील के रोनाल्डो

ब्राजील के महान फुटबॉल खिलाड़ी रोनाल्डो गुरुवार (14 जून) को मेजबान रूस एवं सऊदी अरब के बीच होने वाले फीफा विश्व कप के शुरुआती मैच से पहले उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे। रूस की ओप्रेटिक सोप्रानो ऐडा गरिफुलिना भी यहां लुझिनकी स्टेडियम में होने वाले समारोह का हिस्सा होगें, हालांकि फुटबॉल के जादूगर पेले खराब स्वास्थ्य की वजह से उद्घाटन समारोह में शामिल नहीं हो सकेंगे।

 

 

आठ ग्रुपों में 32 टीमें

‘फीफा विश्व कप 2018’ में 14 जून से शुरू हो रहे फीफा विश्व कप के 64 मैच 11 शहरों के 12 स्टेडियमों में खेले जाने हैं। विश्व कप में 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इन्हें 4- 4 के 8 ग्रुपों में बांटा गया है।

 

 

इनामों की बारिश

विश्व कप जीतने वाली टीम पर इनामों की बारिश होगी। विजेता टीम को 18 कैरेट सोने की ट्रॉफी के साथ तीन करोड़ 80 लाख डॉलर (लगभग 225 करोड़ रुपए) मिलेंगे। यह पिछली बार की राशि से 30 लाख डॉलर अधिक है।

 

 

विश्व कप में ये होगा पहली बार

पनामा-आइसलैंड पहली बार खेलेंगे फीफा का विश्व कप। वहीं पहली बार फीपा में चिप वाली फुटबॉल होगे, खिलाड़ी चिप लगी फुटबॉल टेलस्टार-18 से खेलेंगे। चिप से स्मार्टफोन कनेक्ट किया जा सकता है। ओपनिंग मैच में 14 लड़कियां ‘बॉल गर्ल’ रहेंगी। वहीं फीफा में भरात को भी स्थआन मिल है, भारत के रिषि, नथानिया जॉन भी बॉल कैरियर होंगे। इस बार वीएआर यानी वीडियो असिस्टेंट रेफरी टेक्नोलॉजी से रेफरी के फैसले रिव्यू होंगे।…Next

 

Read More:

दुनिया के टॉप-10 मोस्ट वैल्यूएबल फुटबॉलर, जानें कितनी है इनकी कीमत

200 करोड़ से ज्यादा है फीफा 2018 की प्राइज मनी, जानें बाकि टीमों को मिलेंगे कितने पैसे

पाकिस्तान से बनकर आएगी फीफा विश्वकप की गेंद, हाईटेक होगा फुटबॉल

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग