blogid : 312 postid : 1390459

टेस्‍ट क्रिकेट के मास्‍टर पुजारा ने शादी करने के लिए छोड़ा था मैच, अब पूजा के हैं पुजारा

Posted On: 25 Jan, 2020 Sports में

Rizwan Noor Khan

खेल संसारकौन जीता कौन हारा कौन बना सरताज, खेलों की दुनियां का लिखते सब हाल

Sports Blog

519 Posts

269 Comments

भारतीय टीम के मजबूत बल्‍लेबाज चेतेश्‍वर पुजारा को टेस्‍ट क्रिकेट का मास्‍टर कहा जाता है। आईसीसी की टेस्‍ट रैंकिंग में वह एकमात्र भारतीय बल्‍लेबाज के तौर पर छठे स्‍थान पर काबिज हैं। चेतेश्‍वर पुजारा के नाम क्रिकेट के कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। आज उनके जन्‍मदिन के मौके पर जानते हैं उनकी जिंदगी के कुछ रोचक पहलू।

 

 

 

 

 

 

राजकोट में पैदा हुआ क्रिकेटर
भारतीय टेस्‍ट क्रिकेट टीम के सलामी बल्‍लेबाज चेतेश्‍वर पुजारा को टेस्‍ट विशेषज्ञ के तौर पर पहचाना जाता है। उनसे पहले राहुल द्रविड़ और वसीम जाफर को टेस्‍ट क्रिकेट का मास्‍टर कहा जाता रहा है। कलात्‍मक और धैर्य भरी पारियां खेलने वाले पुजारा 25 जनवरी 1988 को गुजरात के राजकोट को जन्‍मे थे। उनका पूरा नाम चेतेश्‍वर आनंद पुजारा है। बचपन से ही घर में क्रिकेट का माहौल मिलने से उनके अंदर क्रिकेटर बनने का सपना पलने लगा, जो आगे चलकर साकार भी हुआ।

 

 

 

 

पिता और चाचा रणजी क्रिकेटर
कॉलेज के दिनों में चेतेश्‍वर पुजारा को क्रिकेट की कोचिंग उनके पिता एएस पुजारा और चाचा बीएस पुजारा दिया करते थे। चेतेश्‍वर पिता और चाचा रणजी क्रिकेट के प्‍लेयर रहे थे और क्रिकेट से वह गहरा ताल्‍लुक रखते थे। यही वजह थी कि चेतेश्‍वर को सही दिशा में आगे बढ़ने की गाइडेंस बचपन में ही हासिल हो गई। लिस्‍ट ए मैचों में धांसू प्रदर्शन के कारण चेतेश्‍वर को जल्‍द ही भारतीय टीम की कैप पहनने का मौका मिल गया।

 

 

 

 

 

भारतीय टीम के शीर्ष बल्‍लेबाज
चेतेश्‍वर पुजारा को अक्‍टूबर 2010 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ डेब्‍यू करने का मौका मिला। पहले मैच में जल्‍द आउट होने वाले चेतेश्‍वर ने बाद में खुद को ढाल लिया। राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्‍मण के सन्‍यास लेने के बाद भारतीय टीम को मजबूत बल्‍लेबाज की जरूरत थी। चेतेश्‍वर पुजारा ने अपने दमदार खेल की दम पर यह जरूरत पूरी कर दी। चेतेश्‍वर पुजारा अब तक 75 टेस्‍ट मैचों में 5 हजार से ज्‍यादा रन बनाकर भारत के शीर्ष टेस्‍ट क्रिकेटर हैं।

 

 

 

 

आईसीसी रैंकिंग की टॉप टेन में
आईसीसी की टेस्‍ट रैंकिंग में चेतेश्‍वर पुजारा भारत के इकलौते बल्‍लेबाज के तौर पर काबिज हैं। टॉप टेन की लिस्‍ट में वह छठे स्‍थान पर हैं। जबकि, उनके बाद इस लिस्‍ट में अजिंक्‍य रहाणे का नंबर हैं। अजिंक्‍य 8वें पायदान पर काबिज हैं। अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर में केवल एक ओवर फेंकने वाले चेतेश्‍वर पुजारा ने मात्र दो रन दिए हैं। चेतेश्‍वर पुजारा ने बांग्‍लादेश के खिलाफ अपना अंतिम मैच 24 नवंबर 2019 को खेला था।

 

 

 

 

शादी के लिए छोड़ा मैच
2013 में शादी के बंधन में बंधे चेतेश्‍वर पुजारा इतने लालायति थे कि उन्‍होंने मैच भी छोड़ दिया। मैनेजमेंट की छात्रा पूजा पाबरी की मोहब्‍बत में गिरफ्तार हुए चेतेश्‍वर पुजारा काफी समय तक पूजा को शादी के लिए मनाते रहे। बाद में दोनों के पैरेंट्स भी मान गए तो शादी की डेट्स फिक्‍स कर दी गईं। लेकिन, इस दौरान चेतेश्‍वर ने ईरानी ट्राफी के लिए सौरास्‍ट्र टीम का हिस्‍सा थे और उनका मुंबई के खिलाफ मैच भी था। लेकिन उन्‍होंने शादी के लिए मैच छोड़ दिया था। फिलहाल चेतेश्‍वर और पूजा एक बेटी अदिति के पैरेंट्स बन चुके हैं।…NEXT

 

 

 

 

Read More :

रिषभ पंत के करियर में रोड़ा बन गया यह खिलाड़ी

इंग्‍लैंड के ओपनर के बल्‍ले से निकली गेंद स्‍टेडियम पार गिरी और खो गई, ढूंढने पहुंचे कई लोग

मनीष पांडे के अलावा इन क्रिकेटरों ने अभिनेत्रियों से रचाई शादी, नवाब पटौदी से हुई शुरुआत

चार टुकड़ों को जोड़कर बनती है पिंक बॉल, क्रिकेट की गुलाबी गेंद का इतिहास और तथ्‍य यहां जानिए

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग