blogid : 312 postid : 1390427

इंग्‍लैंड के खिलाफ बिशन सिंह बेदी टॉस उछाल रहे थे तभी लुंगी पहन पहुंचा बुजुर्ग, जानिए फिर क्‍या हुआ

Posted On: 13 Jan, 2020 Sports में

Rizwan Noor Khan

खेल संसारकौन जीता कौन हारा कौन बना सरताज, खेलों की दुनियां का लिखते सब हाल

Sports Blog

517 Posts

269 Comments

क्रिकेट मैच के दौरान मैदान पर खिलाड़ी और अंपायर को छोड़कर किसी भी व्‍यक्ति का प्रवेश प्रतिबंधित होता है। 80 के दशक में क्रिकेट नियम इतने सख्‍त नहीं थे और कई बार अनाधिकृत लोग भी मैदान में पहुंच जाते थे। ऐसा ही 1977 में इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट मैच के दौरान हुआ। जब सिक्‍का उछाला जा रहा था तो ठीक दोनों कप्‍तानों के पास जाकर एक बुजुर्ग खड़ा हो गया। उसने लुंगी कुर्ता पहन रखा था और मफलर भी बांधा था। उसका हुलिया किसी ग्रामीण जैसा था। उस घटना के बाद क्रिकेट नियमों में बदलावा और स्‍टेडियम और खिलाडि़यों के सुरक्षा इंतजाम दुरुस्‍त किए गए।

 

 

 

 

1977 में इंग्‍लैंड भारत दौरे पर आया
साल 1977 में इंग्‍लैंड 5 मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेलने के लिए भारत दौरे पर आया था। इस सीरीज का पहला टेस्‍ट मैच भारत हार चुका था और उम्‍मीद थी कि दूसरा टेस्‍ट मैच बिशन सिंह बेदी की कप्‍तानी में टीम इंडिया जरूर जीतेगी। इसी इरादे से कोलकाता के इडेन गार्डेंस स्‍टेडियम के ड्रेसिंग रूप में दोनों टीमों के खिलाड़ी जुट गए। स्‍टेडियम में मैच देखने के लिए भारी संख्‍या में दर्शक पहुंचे।

 

 

 

सिक्‍का उछाल रहे कप्‍तान के पास पहुंचा बुजुर्ग
टीम इंडिया के कप्‍तान बिशन सिंह बेदी और इंग्‍लैंड टीम के कप्‍तान टोनी ग्रेग टॉस के लिए मैदान पर पहुंचे। सिक्‍का बिशन सिंह बेदी के हाथ में था और उन्‍होंने सिक्‍के को हवा में उछाला। इस बीच एक अधेड़ उम्र का व्‍यक्ति लुंगी और कुर्ता पहनकर दोनों कप्‍तानों के नजदीक खड़ा हो गया। ग्रामीण हुलिए वाला वह व्‍यक्ति सिर पर मफलर बांधे था, लेकिन उसके पैरों में चप्‍पल तक नहीं थीं। इंग्‍लैंड के कप्‍तान टॉस हार गए और भारत ने पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया।

 

 

 

 

भारत हार गया इंग्‍लैंड से मैच
दोनों कप्‍तानों ने पिच पर मौजूद घास को लेकर चिंता जताई। इस दरमियांन वह व्‍यक्ति वहीं खड़ा रहा। कहा जाता है कि मैच खत्‍म होने के बाद उस व्‍यक्ति के बारे में जांच के आदेश दिए गए लेकिन कुछ सामने नहीं आ सका। कुछ लोगों का कहना था कि वह पिच क्‍यूरेटर था तो कुछ उसे टीम प्रबंधन का हिस्‍सा बता रहे थे तो कुछ ने उसे एक आम दर्शक माना। दोनों टीमों के बीच मैच शुरू हो गया और भारत की इस मैच में हालत पतली हो गई। आखिर में इंग्‍लैंड ने भारत को इस मैच में हराकर 2-0 से बढ़त हासिल कर ली।

 

 

आईसीसी ने नियमों में सख्‍ती की
कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि उस शख्‍स की सही पहचान नहीं हो पाने पर आईसीसी ने क्रिकेट के नियमों को सख्‍त कर दिया। मैच शुरु होने से पहले और खत्‍म होने के बाद तक किसी भी अनजान व्‍यक्ति के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया। क्रिकेट टीमों के साथ ही स्‍टेडियम के स्‍टॉफ तक के लिए ड्रेस कोड लागू कर दिया गया। खिलाडि़यों की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए सिक्‍यूरिटी भी बढ़ा दी गई।…NEXT

 

 

 

Read More :

इंग्‍लैंड के ओपनर के बल्‍ले से निकली गेंद स्‍टेडियम पार गिरी और खो गई, ढूंढने पहुंचे कई लोग

मनीष पांडे के अलावा इन क्रिकेटरों ने अभिनेत्रियों से रचाई शादी, नवाब पटौदी से हुई शुरुआत

चार टुकड़ों को जोड़कर बनती है पिंक बॉल, क्रिकेट की गुलाबी गेंद का इतिहास और तथ्‍य यहां जानिए

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग