blogid : 312 postid : 1389981

क्रिकेट में अंजुम चोपड़ा का दमदार अंदाज तो आपने देखा होगा, अब देखिए ‘जिंदगी की पिच’ से उनकी दिलचस्प तस्वीरें

Posted On: 20 May, 2019 Sports में

Pratima Jaiswal

खेल संसारकौन जीता कौन हारा कौन बना सरताज, खेलों की दुनियां का लिखते सब हाल

Sports Blog

450 Posts

269 Comments

करीब तीन दशक पहले भारत में क्रिकेट का खेल सिर्फ पुरुषों तक ही सीमित था, जबकि विदेशों में महिला क्रिकेट के बारे में बात करें, तो 17वीं शताब्दी में भी महिलाएं क्रिकेट को शौकिया तौर पर खेला करती थीं। लेकिन वक्त के साथ भारत में भी इस खेल में महिलाएं भी शिरकत करने लगी। वहीं, बीते कुछ सालों में तो महिला क्रिकेट का काफी प्रसार-प्रचार हुआ है लेकिन महिला क्रिकेट को आम लोगों के बीच और भी पॉपुलर बनाने के लिए एक लम्बा सफर तय करना है। बहरहाल, महिला क्रिकेट को आगे बढ़ाने में ऐसे कई क्रिकेटर्स के नाम शामिल रहे हैं, जो हमेशा ही याद रखे जाएंगे। इन नामों में से एक नाम है, अंजुम चोपड़ा का। आज उनका जन्मदिन है। क्रिकेट की फील्ड से अलग जिंदगी की फील्ड की दिलचस्प तस्वीरें…

 

 

12 फरवरी 1995 को न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होने पहली बार एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेला। कुछ महीनों बाद यानि 17-20 नवम्बर 1995 को उन्होने कोलकाता के ईडन गार्डेन में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट कॅरियर की शुरुआत की।

 

 

अंजुम हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाजी करती हैं। उन्होंने 12 टेस्ट और 116 एकदिवसीय मैच खेले हैं। अंजुम एयर इंडिया महिला क्रिकेट टीम, इंडिया रेड औरत टीम और भारतीय महिला क्रिकेट टीम का हिस्सा रही हैं।

 

 

उन्होंने अपना अंतिम टेस्ट मैच वर्ष 2006 में टाउनटन में 29 अगस्त से 1 सितम्बर के बीच इंग्लैंड के खिलाफ खेला। उन्होंने पिछला एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच 16 मार्च 2012 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई में खेला।

 

 

अपने लंबे कॅरियर में अंजुम ने टी-20 मैच भी खेली हैं। पहला टी-20 मैच पहली बार उन्होने डार्बी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला और अंतिम टी-20 मैच 23 मार्च 2012 को उन्होने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विशाखापत्तनम में खेला।

 

अंजुम को 2006 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। इसके 2014 में उन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया गया। अंजुम रियलिटी शो: फियर फैक्टर – खतरों के खिलाड़ी सीजन 4 में भाग ले चुकी हैं।

 

 

फिलहाल, अंजुम क्रिकेट कमेंट्री करते हुए नजर आती हैं।…Next

Pics : Instagram

 

 

Read More :

IPL 2019 : डेविड वार्नर ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ बनाया ऐसा रिकॉर्ड जिसे वो दोहराना नहीं चाहेंगे

सौरव गांगुली का वो रूममेट जिसने डेब्यू मैच की पहली ही गेंद में चटका दिया विकेट, रिकॉर्ड के बाद भी टीम में नहीं मिली जगह

महेंद्र सिंह धोनी से विराट कोहली तक, ये हैं 6 सबसे अमीर भारतीय क्रिकेटर

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग