blogid : 312 postid : 1389705

इंटरनेशनल क्रिकेट में आजतक कोई नहीं तोड़ पाया है ये 6 रिकॉर्ड्स, जानें क्या है खास

Posted On: 9 Mar, 2019 Sports में

Shilpi Singh

खेल संसारकौन जीता कौन हारा कौन बना सरताज, खेलों की दुनियां का लिखते सब हाल

Sports Blog

409 Posts

269 Comments

पिछले कुछ सालों से क्रिकेट मैचों की संख्या बहुत बढ़ चुकी है। जब भी अख़बार खोलो, कोई न कोई देश कहीं न कहीं क्रिकेट खेल रहा होता है> हर दिन कोई न कोई खिलाड़ी कोई पुराना रिकॉर्ड तोड़ देता है। बावजूद इसके कुछ रिकॉर्ड ऐसे हैं, जिन्हें तोड़ना अब असंभव कहा जा सकता है, जो हिमालय की तरह अटल हो चुके हैं।

 

 

1. सर डॉन ब्रैडमैन

52 टेस्ट मैच खेल कर 6,996 रन बनाने वाले ऑस्ट्रेलियाइ लेजेंड सर डॉन ब्रैडमैन का ये रिकॉर्ड तोड़ने के बारे में कोई सोच भी नहीं सकता। लगभग सौ रनों का एवरेज किसी चमत्कार से कम नहीं है। 15 से ऊपर टेस्ट मैच खेलने वाले किसी भी खिलाड़ी का एवरेज 70 के ऊपर भी नहीं है। अबी तक इस रिकॉर्ड को कोई नहीं तोड़ पाया है लगता है आने वाले कुछ सालों में भी इसके पास तक कोई पहुंच नहीं पाएगा।

 

 

 

2. मुथैया मुरलीधरन

वर्तमान समय में डेल स्टेन अकेले ऐसे गेंद,बाज़ हैं जिन्होंने 400 से ज़्यादा विकेट लिए हैं। वो मुरलीधरन के रिकॉर्ड के लगभग आधे के पास और करियर के अंतिम पड़ाव पर खड़े हैं। जिस तरह से क्रिकेट बल्लेबाज़ों की ओर झुकता जा रहा है, आगे भी किसी गेंदबाज़ के द्वारा 800 विकेट के आंकड़े को छू पाना नामुमकिन लग रहा है।

 

 

3. जिम लेकर

एक टेस्ट मैच में सबसे ज़्यादा टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड जिम लेकर के नाम है। उन्होंने एक टेस्ट में 19 विकेट चटकाए थे। आज भी ये विश्व रिकॉर्ड कायम है और कोई भी खिलाड़ी इस कीर्तिमान की बराबरी तक नहीं कर पाया है। जिम लेकर ने ये उपलब्धि 31 जुलाई 1956 को हासिल की थी। जिम लेकर ने उस पारी में 16.4 ओवर करते हुए 37 रन देकर 9 विकेट झटके। इस दौरान लेकर ने अपने 7 विकेट तो महज 8 रन के अंदर ही झटक लिए थे। वहीं दूसरी पारी में जिम लेकर ने 51.2 ओवर में 53 रन देते हुए 10 विकेट झटके और इस दौरान 23 मेडन ओवर भी फेंके।

 

 

 

4. विल्फ्रेड रोड्स

फ़र्स्ट क्लास क्रिकेट में विल्फ्रेड रोड्स के इस रिकॉर्ड को सिर उठा कर देखना पड़ता है। पहाड़ जैसे इस रिकॉर्ड के साथ विलफर्ड के नाम कुछ और असंभवनुमा रिकॉर्ड दर्ज हैं। उन्होंने अपने फ़र्स्ट क्लास क्रिकेट करियर में लगभग चालिस हज़ार रन बनाए हैं और हज़ार से ऊपर मैच खेले हैं। इंग्लैंड के पूर्व गेंदबाज विलफर्ड रोड्स ने इंग्लैंड के लिए खेलते हुए 58 टेस्ट मैच खेले हुए है। जिसमे उन्होंने 26.96 की औसत व 2.49 की इकॉनामी रेट से कुल 127 विकेट लिए हुए है। उन्होंने इंग्लैंड के लिए खेलते हुए 6 बार पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए है। वही अगर उनके पुरे प्रथम श्रेणी मैचों के करियर में नजर डाले, तो उन्होंने कुल 1110 प्रथम श्रेणी मैच खेले है। जिसमे उन्होंने कुल 185742 गेंदे कराई हुई है और 16.72 की गेंदबाजी औसत व 2.27 की इकॉनामी रेट से 4204 विकेट लिए हुए है।

 

 

5. ब्रायन लारा

सब ये महसूस कर रहे हैं कि टेस्ट क्रिकेट अपने ख़ात्मे की ओर है। ऐसे में कोई बल्लेबाज़ मैच को जीतने की चाहत को छोड़ कर तीन दिनों तक बैटिंग करने की सोचने की हिम्मत भी नहीं कर सकता। ब्रायन लारा ने ये 400 रन नाबाद बनाए थे।

 

 

6. रेजिनाल्ड फोस्टर

1903 में ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के बीच मैच चल रहा था, ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 285 रन बनाएं। इंग्लैंड ने 73 रन के योग पर अपने 3 बल्लेबाज़ गवां दिए। फोस्टर का डैब्यु मैच था और वो आखिरी तक टिके रहे, उन्होंने 287 रनों की पारी खेली। वो तब सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर था। आज भी Foster के नाम डेब्यु मैच का सर्रोवच्च स्कोर कायम है।…Next

 

Read More:

 लियोनेल मेसी के एक महीने की सैलरी है 67 करोड़ रुपए, जानें कितना कमाते हैं ये 4 फुटबॉलर

अगर ऐसा हुआ तो IPL से बाहर हो जाएंगे ये 15 खिलाड़ी, इन टीमों को होगा सबसे ज्यादा नुकसान

पीवी सिंधु से एमसी मैरीकॉम तक, करोड़ो में कमाते हैं ये मशहूर खिलाड़ी

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग