blogid : 312 postid : 594177

ग्लैमरस अंदाज है इनका

Posted On: 7 Sep, 2013 Sports में

खेल संसारकौन जीता कौन हारा कौन बना सरताज, खेलों की दुनियां का लिखते सब हाल

Sports Blog

470 Posts

269 Comments

जब भारतीय खेल में ग्लैमर की बात होती है तो नाम टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा का लिया जाता है. तब हम उस खिलाड़ी को भूल जाते हैं जो अपनी खूबसूरती और विरोधी तेवर के लिए जानी जाती हैं. यहां बात हो रही है विवादों में रहने वाली बैडमिंटन खिलाड़ी ज्वाला गुट्टा की.


jwala gutta 1ज्वाला गुट्टा की प्रोफाइल

7 सितंबर, 1983 को ज्वाला गुट्टा का जन्म वर्धा, महाराष्ट्र (Wardha, Maharashtra) में हुआ था. उनके पिता एम. क्रांति तेलुगू और मां येलन(Mrs. Yelan) चीन से हैं. ज्वाला गुट्टा की प्रारंभिक पढ़ाई हैदराबाद से हुई और यहीं से उन्होंने बैडमिंटन खेलना भी शुरू किया. 10 साल की उम्र से ही ज्वाला गुट्टा ने एस.एम. आरिफ (S.M. Arif) से ट्रेनिंग लेना शुरू कर दिया था. साल 2000 में ज्वाला गुट्टा ने 17 साल की उम्र में जूनियर नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप जीती. 2002 से 2008 तक लगातार सात बार ज्वाला गुट्टा ने महिलाओं के नेशनल युगल प्रतियोगिता में जीत हासिल की.


Read: महज 26 वर्ष की उम्र में ही बन गए सांसद


डबल्स की बेहतरीन खिलाड़ी

अर्जुन पुरस्कार से संमानित ज्वाला गुट्टा का कॅरियर बहुत ही शानदार रहा है. डबल्स में अश्विनी पोनप्पा के साथ मिलकर ज्वाला गुट्टा ने अंतरराष्ट्रीय मैचों में पदक भी जीते हैं. इन दोनों जोड़ियों ने कॉमनवेल्थ गेम्स का स्वर्ण और उसके बाद वर्ल्ड चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने का कारनामा भी किया है हालांकि कई अहम मुकाबलों में ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा.


ग्लैमरस अंदाज है इनका

बैटमिंटन खिलाड़ी ज्वाला गुट्टा अपने खेल से ज्यादा ग्लैमरस की वजह से ज्यादा चर्चा में रहती है. उनकी खूबसूरती, ग्लैमर की वजह से ही वज ज्यादा खबरों में रहती है. हाल ही में ग्लैमरस शटलर ज्वाला गुट्टा को सिल्वर स्क्रीन पर धमाका करने का मौका मिला है. तेलुगू मूवी में आइटम नंबर के साथ ही ज्वाला फिल्मी कोर्ट पर डेब्यू किया.


Read: उफ ! यह दाग कब मिटेगा


ज्वाला गुट्टा और विवाद

ज्वाला गुट्टा को भारत की सबसे बेहतरीन महिला डबल्स बैडमिंटन खिलाड़ी माना जाता है. बाएं हाथ से खेलने के बाद भी उनकी सफलता में कोई कमी नहीं आई है लेकिन जिस तरह से भारतीय बैंडमिटन खिलाड़ी साइना नेहवाल को बैंडमिटन संघ की ओर से तरजीह दी जाती है उसको लेकर ज्वाला हमेशा से ही विवादों में रही हैं. हाल ही में वह इंडियन बैडमिंटन लीग के दौरान अपनी टीम कृष दिल्ली स्मैशर्स के कुछ खिलाड़ियों को कथित रूप से बंगा बीट्स के खिलाफ नहीं खेलने के लिए उकसाने की वजह से विवादों में हैं.

Read More:

अभिनय ने नहीं निर्देशन ने दिया वो मुकाम

Sania Mirza Profile

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग