blogid : 312 postid : 1390748

क्रिकेट इतिहास का सबसे लंबा मैच 11 दिन खेला गया फिर भी नहीं निकला रिजल्‍ट, रोचक घटना बनी वजह

Posted On: 14 Mar, 2020 Sports में

Rizwan Noor Khan

खेल संसारकौन जीता कौन हारा कौन बना सरताज, खेलों की दुनियां का लिखते सब हाल

Sports Blog

517 Posts

269 Comments

क्रिकेट इतिहास का सबसे लंबा मैच इंग्‍लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच 1939 में खेला गया था। 11 दिन तक चलने वाले इस मैच को आज भी लोग नहीं भूल सके हैं। खास बात ये रही कि इतने ज्‍यादा दिनों तक चले मैच में 22 खिलाडि़यों ने जीत हासिल करने के लिए मैदान पर जान लड़ा दी फिर भी मैच बेनतीजा रहा। आइए जानते हैं मैच का रिजल्‍ट नहीं आने के कारण और इसके रोचक पहलू।

 

 

 

 

डरबन का किंग्‍समेड क्रिकेट ग्राउंड
बात 1939 की है जब दक्षिण अफ्रीका की धरती पर इंग्‍लैंड की टीम मैच खेलने पहुंची थी। यहां दोनों टीमों के बीच 5 मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेली जानी थी। इस सीरीज का अंतिम यानी पांचवां मैच क्रिकेट इतिहास में दर्ज हो गया। डरबन किंग्‍समेड क्रिकेट ग्राउंड पर दोनों टीमों के कप्‍तान टॉस के लिए पहुंचे। खुले आसमान के नीचे हुए टॉस को दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान एनल मेलवेल ने जीत लिया। उन्‍हें पहले बल्‍लेबाजी का निर्णय लिया।

 

 

 

 

अफ्रीका ने टॉस जीता और ठोके 530 रन
दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाज मैदान पर उतरे और दो दिनों तक लगातार ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी की। तीसरा दिन खिलाडि़यों को रेस्‍ट दिए जाने के चलते मैच नहीं खेला गया। चौथे दिन दक्षिण अफ्रीकी टीम 530 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। इस मैच में दो अफ्रीकी बल्‍लेबाजों पीटर वान और डॉडली नॉर्स ने ताबड़तोड़ शतक ठोके थे। टारगेट का पीछा करने उतरी इंग्‍लैंड की टीम ने भी दो दिन बल्‍लेबाजी के बाद पहली पारी में 316 रन बनाए।

 

 

 

 

इंग्‍लैंड से 43 रन दूर थी जीत
दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 214 रन की बढ़त हासिल करने के बाद दूसरी पारी में 481 रन ठोक दिए। इस तरह दक्षिण अफ्रीका का कुल स्‍कोर 696 रन हो गया। दूसरी पारी में रनों का पीछा करने उतरी इंग्‍लैंड की टीम ने शानदार बल्‍लेबाजी की। इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाज बिल एडरिच ने दोहरा शतक लगाया तो पॉल गिब और वैली हेमंड ने शतक जड़ दिए। इस तरह इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाजों ने मैच के 14वें दिन 5 विकेट खोकर 654 रन ठोक डाले। अब इंग्‍लैंड को जीत के लिए 43 रन और बनाने थे और 5 विकेट हाथ में थे।

 

 

 

 

नाव पकड़ने की जल्‍दी में अंग्रेजों ने मैच छोड़ा
3 मार्च से शुरू हुआ यह मैच 14 मार्च तक पहुंच गया। इस मैराथन मैच में इंग्‍लैंड अब जीत से मात्र कुछ रन ही दूर था। सबने मान लिया कि इंग्‍लैंड ने क्रिकेट इतिहास का 11 दिन तक चलने वाला सबसे लंबा मैच अपने नाम कर लिया। लेकिन, इससे पहले ही घर जाने की जल्‍दी में इंग्‍लैंड के कप्‍तान वैली हेमंड ने मैच बीच में ही छोड़ने का फैसला कर लिया। दरअसल, इंग्‍लैंड टीम को घर वापसी के लिए अपनी नाव पकड़नी थी। ऐसे में दोनों टीमों के कप्‍तानों ने रजामंदी से मैच ड्रॉ करवा लिया। इसके साथ ही सबसे लंबा चलने वाला मैच बेनतीजा खत्‍म हो गया।…NEXT

 

 

 

Read More :

भारत वर्ल्‍ड कप के फाइनल में पहुंचा, पाक को रौंदकर लगातार 11 मैच जीतने का इतिहास रचा

सुपरओवर में हमेशा खराब रही न्‍यूजीलैंड किस्‍मत, भारत ने हर बार रौंदा

हैंडसम क्रिकेटर बना बंदर का शिकार, वर्ल्‍ड कप से बाहर, करियर दांव पर लगा

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग