blogid : 312 postid : 1390470

दर्शकों से भर गया स्‍टेडियम तो बांस बल्लियों से बनाई गई छत, टीम हारी तो बवाल हो गया

Posted On: 27 Jan, 2020 Sports में

Rizwan Noor Khan

खेल संसारकौन जीता कौन हारा कौन बना सरताज, खेलों की दुनियां का लिखते सब हाल

Sports Blog

519 Posts

269 Comments

ऐसे कम ही मौके रहे हैं जब क्रिकेट स्‍टेडियम दर्शकों से भर गया हो और उनके बैठने के लिए अलग से व्‍यवस्‍था करनी पड़ गई हो। अब तो स्‍टेडियम में 50 हजार से भी ज्‍यादा दर्शकों को बैठाने की समुचित व्‍यवस्‍था वाले मैदान बनाए जा चुके हैं। लेकिन, 80 के दशक में भारत में संसाधनों से लैस स्‍टेडियम नहीं थे। मसलन, स्‍टेडियम के कुछ हिस्‍से में ही छत हुआ करती थी। इसी दौरान चेन्‍नई में भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेले गए मैच में इतने दर्शक पहुंच गए कि प्रबंधन को दर्शकों को बैठाने के लिए बांस और बल्‍ली के सहारे छत बनानी पड़ गई थी। टीम इंडिया मैच हार गई तो इन्‍ही दर्शकों ने जमकर बवाल किया।

 

 

 

 

 

 

इतने दर्शक पहुंचे कि फुल हो गया स्‍टेडियम
सोशल मीडिया पर वायरल पोस्‍ट के अनुसार भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेली गई एक टेस्‍ट सीरीज के दौरान सुनील गावस्‍कर की बल्‍लेबाजी देखने के लिए इतने दर्शक मैदान में पहुंच गए कि स्‍टेडियम फुल हो गया। ये मैच 1977 में चेन्‍नई में खेला गया। यहां के एमए चिदंबरम स्‍टेडियम में 14 जनवरी से 19 जनवरी के बीच खेला गया था। तब 38000 लोगों को बैठाने की क्षमता वाले इस स्‍टेडियम में क्षमता से ज्‍यादा दर्शक भारतीय टीम को चियरअप करने पहुंच गए थे। बता दें कि वर्तमान में इस स्‍टेडियम में 50 हजार लोगों के बैठने की व्‍यवस्‍था है।

 

 

 

 

प्रबंधन ने बांस बल्‍ली से अस्‍थाई व्‍यवस्‍था की
ऐसा कहा जाता है कि क्षमता से अधिक लोगों के स्‍टेडियम में आने से दर्शकों में बैठने के लिए अफरातफरी जैसा माहौल बन गया था। जानकारों के मुताबिक तब स्‍टेडियम प्रशासन की ओर दर्शकों को बैठाने के लिए बांस और बल्लियों पर टट्टर तानना पड़ा था। इस घटना से जुड़ी एक तस्‍वीर सोशल मीडिया पर शेयर की गई है। क्रिकेट की पुरानी तस्‍वीरें और आंकड़े जुटाने वाले हिस्‍टोरिक क्रिकेट पिक्‍चर्स ने अपने ट्विटर अकाउंट से उस मैच की तस्‍वीर शेयर की है।

 

 

 

 

 

बांस के सहारे तने टट्टर के नीचे भी जगह फुल
इस तस्‍वीर में दिख रहा है कि मैच देखने पहुंचे लोग स्‍टेडियम में बांस और बल्लियों के सहारे बने टट्टर के नीचे बैठे हुए हैं। यहां लगाई गईं लकड़ी की सीटें पूरी तरह से फुल थीं। कोई भी सीट खाली नहीं दिख रही है। ट्वीट के साथ शेयर की गई तस्‍वीर के कैप्‍शन में इंग्‍लैंड और भारत के बीच जनवरी 1977 में खेले गए मैच के दौरान स्‍टेडियम के फुलहाउस होने की बात कही गई है।

 

 

 

 

दोनों पारियों में भारत का निराशाजनक प्रदर्शन
इस टेस्‍ट मैच में भारतीय टीम का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा था। उस वक्‍त के हीरो और टीम के सलामी बल्‍लेबाज सुनील गावस्‍कर दोनों पारियों में फ्लॉप रहे थे। उन्‍होंने पहली पारी 39 और दूसरी पारी में मात्र 24 रन बनाए थे। निराशाजनक यह था कि कोई भी बल्‍लेबाज दोनों पारियों में सुनील गावस्‍कर से ज्‍यादा रन नहीं बना सका था। सलामी बल्‍लेबाज मोहिंदर अमरनाथ और अशोक मांकड शून्‍य पर आउट होकर पवेलियन लौटे थे।

 

 

 

 

 

 

भारत की हार पर गुस्‍साए दर्शकों ने बवाल किया
दूसरी पारी में भारतीय बल्‍लेबाज मात्र 83 रन पर ऑल आउट हो गए थे। बेहद खराब प्रदर्शन के कारण इंग्‍लैंड यह मैच 200 रनों से जीत गई थी। भारतीय खिलाडि़यों के खराब प्रदर्शन से नाराज भारतीय दर्शक ने मैच के बाद खूब बवाल भी किया था। स्‍थानीय मीडिया में आई खबरों के मुताबिक दर्शकों ने निराशाजनक प्रदर्शन के लिए भारतीय क्रिकेटरों को खूब खरी खोटी सुनाई थी और हर जगह उनकी आलोचना की जा रही थी।…NEXT

 

 

 

Read More :

 

रिषभ पंत के करियर में रोड़ा बन गया यह खिलाड़ी

न्‍यूजीलैंड के बल्‍लेबाज ने ठोक दिए 6 गेंद पर 6 छक्‍के, युवराज समेत इन 6 बल्‍लेबाजों के नाम रिकॉर्ड

इंग्‍लैंड के ओपनर के बल्‍ले से निकली गेंद स्‍टेडियम पार गिरी और खो गई, ढूंढने पहुंचे कई लोग

मनीष पांडे के अलावा इन क्रिकेटरों ने अभिनेत्रियों से रचाई शादी, नवाब पटौदी से हुई शुरुआत

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग