blogid : 312 postid : 1257

टेनिस जगत का जगमगाता सितारा महेश भूपति

Posted On: 7 Sep, 2011 Sports में

खेल संसारकौन जीता कौन हारा कौन बना सरताज, खेलों की दुनियां का लिखते सब हाल

Sports Blog

395 Posts

269 Comments


लिएंडर पेस के साथ भारतीय पुरुष टेनिस जगत में जो दूसरा सितारा आसमान पर जगमगाता है वह है महेश भूपति.


mahesh-bhupathi07 जून, 1974 को जन्में महेश भूपति एक बेहतरीन खिलाड़ी होने के साथ एक अच्छे इंसान भी हैं. लिएंडर पेस के साथ उन्होंने जोड़ी बनाकर दुनिया भर में अपना नाम रोशन किया है.


14 वर्ष की उम्र से अपने अंतरराष्ट्रीय टेनिस कॅरियर की शुरुआत करने के बाद उन्होंने कभी मुड़कर नहीं देखा और लगातार जीत दर्ज करते हुए रिकार्ड बनाते रहे.


Leander Paes-Mahesh Bhupathi लिएंडर पेस के साथ मिलकर उन्होंने तीन डबल्स खिताब जीते हैं जिनमें 1999 का विबंलडन का खिताब भी शामिल है. साल 1999 भूपति के लिए स्वर्णिम वर्ष साबित हुआ क्योंकि इसमें उन्होंने अमेरिकी ओपन मिश्रित खिताब जीता और फिर लिएंडर पेस के साथ रोलां गैरां और विंबलडन समेत तीन युगल ट्राफी अपने नाम की. वह और पेस सभी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंटों के फाइनल में पहुंचने वाली पहली युगल जोड़ी बने थे.


साल 1999 में ही दोनों को युगल की विश्व रैंकिंग में पहली भारतीय टीम बनने का गौरव हासिल हुआ. ओपन युग में 1952 के बाद यह पहली उपलब्धि थी. हालांकि बीच के सालों में महेश भूपति और लिएंडर पेस के बीच कुछ मतभेद हो गए जिसकी वजह से दोनों ने एक-दूसरे के साथ खेलना बंद कर दिया पर 2008 बीजिंग ओलंपिक्स के बाद से उन्होंने पुनः साथ-साथ खेलना शुरू कर दिया.


साल 2009 में महेश भूपति ने सानिया मिर्जा के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) के मिश्रित युगल में जीत हासिल की.


Mahesh Bhupathi and LARA DUTTमहेश भूपति की निजी जिंदगी

महेश भूपति को अपनी निजी जिंदगी में फिल्मी सितारों के करीब रहने के लिए जाना जाता है. उन्होंने पहले मॉडल श्वेता जयशंकर (Shvetha Jaishankar) से शादी की लेकिन शादी के सात साल बाद ही उन्होंने श्वेता से तलाक ले लिया.


हाल ही में महेश ने बॉलिवुड अभिनेत्री और मिस यूनिवर्स लारा दत्ता से शादी की है. दोनों काफी लंबे समय से एक-दूसरे को डेट कर रहे थे. दोनों की प्रेम कहानी इसी साल परवान चढ़ी.


महेश भूपति की उपलब्धियां

  • फ्रेंच ओपन मिक्सड में जीत हासिल कर वह भारत के पहले खिलाड़ी बने जिन्होंने ग्रैंड स्लैम जीता.
  • साल 1999 में विंबलडन और फ्रेंच ओपन में जीत.
  • साल 2001 में पद्म श्री से सम्मानित.
  • यूएस मिक्स्ड ओपन 1999 का खिताब.
  • ऑस्ट्रेलियन ओपन मिक्स्ड डबल्स का खिताब साल 2006 में.


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (5 votes, average: 4.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग