blogid : 312 postid : 1388783

मेसी के बराबर है इस भारतीय फुटबॉलर के गोल, लेकिन कमाई में है कई गुना अंतर

Posted On: 23 Jun, 2018 Sports में

Shilpi Singh

खेल संसारकौन जीता कौन हारा कौन बना सरताज, खेलों की दुनियां का लिखते सब हाल

Sports Blog

456 Posts

269 Comments

मेसी फुटबॉल की दुनिया के ऐसे खिलाड़ी हैं जिनका जलवा दुनिया ही नहीं बल्कि भारत में भी चलता है। हालांकि रूस में चल रहे विश्व कप में अबतक वो कुछ कमाल नहीं दिखा पाए हैं, लेकिन वो एक कमाल के खिलाड़ी हैं इसपर संदेह कोई नहीं कर सकता है। मेसी के अबतक 124 मैचों में 64 गोल किए हैं और उनके बराबर फिलहाल कोई है तो वो है भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री जिन्होंने इंटरकॉन्टिनेंटल फुटबॉल टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया था और मेसी के 64 गोलों की बराबरी कर ली थी। जहां इन दोनों खिलाड़ी के बराबर गोल है वहीं, दोनों की कमाई देखकर आप शायद हैरान हो जाएंगे। फिलहाल मेसी दुनिया के सबसे कमाऊ खिलाड़ी में दूसरे स्थान पर हैं वहीं, सुनील इस लिस्ट में जगह तक नहीं बनाते हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं कौन सा खिलाड़ी कितना कमाता है।

 

 

 

मेसी और सुनील के हैं बराबर गोल

सुनील छेत्री और मेसी इंटरनेशनल फुटबॉल में सक्रिय खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं। सक्रिय फुटबॉलरों में सबसे ज्यादा गोल पुर्तगाल के सुपरस्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नाम दर्ज हैं, जिन्होंने 152 मैचों में 85 गोल किये हैं। फिलहाल इन दोनों से ज्यादा गोल आईवरी कोस्ट के दिदिएर ड्रोग्बा (104 मैच में 65 गोल) हैं।

 

 

इस कारण मेसी से आगे हैं छेत्री

33 साल के छेत्री ने 102 मैच में 64 इंटरनेशनल गोल किए हैं, छेत्री प्रति मैच गोल करने की औसत के मामले में न सिर्फ मेसी से बल्कि सक्रिय फुटबॉलरों में सबसे बेहतर हैं। मेसी ने 124 मैचों में 64 इंटरनेशनल गोल किए हैं। छेत्री का औसत 0.62 गोल प्रति मैच है जबकि मेसी का औसत 0.52 (124 मैचों में 64 गोल) का है। वहीं रोनाल्डो का औसत प्रति मैच 0.54 गोल का है।

 

 

लेकिन इस मामले में बराबर हैं दोनों

अगर कद काठी की बात की जाए तो 30 वर्षीय लियोनल मेसी की लंबाई पांच फुट सात इंच है। जबकि भारत के लिए बाईचुंग भूटिया के बाद 100 मैच खेलने वाले सुनील छेत्री की हाईट भी पांच फुट सात इंच है। हालांकि उम्र के मामले में मेसी से छेत्री करीब तीन साल बड़े हैं, फिलहाल छेत्री 3 साल के हैं और मेसी महज 30 के हैं।

 

 

 

अलग अलग है प्‍लेइंग पोजीशन

अपने देश अर्जेंटीना और लीग बार्सिलोना के स्‍टार लियोनल मेसी दस नंबर की जर्सी पहनते हैं और फॉरवर्ड पोजीशन पर खेलते हैं। जबकि 11 नंबर की जर्सी पहनने वाले सुनील छेत्री भारत के साथ साथ बेंगलौर एफसी टीम के स्‍टार खिलाड़ी हैं. वह स्‍ट्राइकर की भूमिका निभाते हैं।

 

 

कमाई के बीच है गहरी खाई

बेशक सुनील छेत्री आंकड़ों के लिहाज से लियोनल मेसी पर भारी पड़ते दिखाई देते हों, लेकिन जब बात कमाई की आती है तो वो यहां मात खा जाते हैं। मेसी की सालाना सैलरी 5.4 अरब है. जबकि छेत्री सिर्फ 1.5 करोड़ रुपये सालाना कमाते हैं। यही नहीं फिलहाल मेसी फुटबॉल की दुनिया के सबसे बड़े खिलाड़ी माने जाते हैं औऱ वो दुनिया के दूसरे सबसे कमाऊ खिलाड़ी हैं।…Next

 

 

Read More:

क्रिकेट से कहीं ज्यादा अमीर और मशूहर है फुटबॉल, इन मामलों में भी आगे

फीफा विश्व कप के बारे में ये 5 दिलचस्प बातें, शायद ही जानते होंगे आप

रूस में जलवा बिखेरने को तैयार हैं ये 5 सुपरस्टार फुटबॉलर

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग