blogid : 312 postid : 1390352

गलत कैच पकड़ने से गुस्‍साए माइकल बेवन ने नए साल पर रोजर हार्पर की बखिया उधेड़ दी

Posted On: 1 Jan, 2020 Sports में

Rizwan Noor Khan

खेल संसारकौन जीता कौन हारा कौन बना सरताज, खेलों की दुनियां का लिखते सब हाल

Sports Blog

511 Posts

269 Comments

क्रिकेट की दुनिया में मैदान पर खेल के दौरान कई बार खिलाडि़यों के बीच तकरार हो ही जाती है। यह तकरार पूरे मैच के दौरान रहती है कई बार यह पूरी सीरीज में चलती रहती है। ऐसी ही तकरार नए साल के मौके पर ऑस्‍ट्रेलियाई दिग्‍गज खिलाड़ी माइकल बेवन और वेस्‍टइंडीज के दिग्‍गज स्पिनर रोजर हार्पर के बीच वर्ल्‍ड सीरीज के 5वें मैच में शुरू हुई थी। इस तकरार से खिसियाए माइकल बेवन ने मैच में धुआंधार पारी खेलते हुए रोजर हार्पर की बखिया उधेड़ कर रख दी थी।

 

 

 

 

वर्ल्‍ड सीरीज के कार्ल हूपर ने ठोके 96 रन
साल 1996 का पहला दिन यानी एक जनवरी को वर्ल्‍ड सीरीज के लिए ऑस्‍ट्रेलिया और वेस्‍टइंडीज के बीच 5वां मैच शुरु हुआ। पहले खेलते हुए वेस्‍टइंडीज ने 50 ओवरों में 172 रनों का टारगेट खड़ा किया। इस टारगेट को अचीव करने में वेस्‍टइंडीज के बल्‍लेबाज कार्ल हूपर का बड़ा योगदान रहा। कार्ल हूपर ने ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और ताबड़तोड़ 96 गेंदों में 93 रन ठोक दिए। कार्ल हूपर नाबाद रहे और उस वक्‍त पर उनकी यह पारी यादगार बन गई।

 

 

 

88 पर ऑस्‍ट्रेलिया ने गवां दिए 7 विकेट
टारगेट का पीछा करने उतरी ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का शीर्ष क्रम वेस्‍टइंडीज के गेंदबाजों के आगे नतमस्‍तक हो गया। उसके 7 विकेट मात्र 88 रन पर ढेर हो गए। तब मैदान पर खेलने पहुंचे बाएं हाथ के दिग्‍गज बल्‍लेबाज माइकल बेवन। वेस्‍टइंडीज के गेंदबाजों ने ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजों पर पूरी तरह शिकंजा कस लिया था। माइकल के सामने गेंदबाजी करने आए वेस्‍टइंडीज के दिग्‍गज स्पिनर रोजर हार्पर। हार्पर की ऑफ साइड टर्न होती गेंद को हल्‍के पुश करना माइकल के लिए खतरनाक हो गया और गेंद बल्‍ले को चूमते हुए हार्पर के हाथों जा गिरी।

 

 

 

 

 

माइकल बेवन ने कैच पर जताई आपत्ति
माइकल के बल्‍ले निकलकर हार्पर के हाथों तक पहुंची बॉल ने ऑस्‍ट्रेलियाई दर्शकों की पीड़ा भांप मन बदल लिया और हाथ से फिसलकर जमीन पर गिर गई। हालांकि पहली नजर में बाल हाथ से छिटकने का अंदाजा कोई नहीं लगा पाया और रोजर हार्पर की अपील के बाद अंपायर पीटर पार्कर ने माइकल को आउट करार दे दिया। अंपायर के फैसले पर माइकल ने आपत्ति जताई और बॉल जमीन पर गिरने का इशारा किया।

 

 

 

रोजर हार्पर ने आउट रखने की अपील की
गेंदबाज रोजर हार्पर और उनके साथियों ने बावजूद कैच पकड़ने की अपील करते हुए आउट करने के फैसले को बरकरार रखने का दबाव बनाया। इस पर माइकल बेवन भड़क गए और गुस्‍सा जताया। रीप्‍ले में दोबारा शॉट और कैच पकड़ने को देखा गया तो गेंद के जमीन पर गिरने और फिर उसे हार्पर के उठाने का खुलासा हुआ। इसके बाद अंपायर ने अपना फैसला बदल लिया।

 

 

 

 

गुस्‍साए माइकल बेवन ने गेंदबाजों को धुना
जीवनदान मिलने के बाद माइकल बेवन ने वेस्‍टइंडीज के गेंदबाज रोजर हार्पर की बखिया उधेड़ दी। उस मैच मैच में रोजर हार्पर सबसे ज्‍यादा रन देने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए। मैच की अंतिम बॉल पर ऑस्‍ट्रेलिया को जीत के लिए चार रन चाहिए थे तब माइकल बेवन ने चौका जड़कर टीम को ऐतिहासिक जीत दिला दी। माइकल ने अपनी नाबाद पारी में 88 गेंदों पर शानदार 78 रन बनाए। माइकल की इस पारी को आज भी दुनियाभर में याद किया जाता है खासकर नए साल पर।…NEXT

 

 

 

Read More :

दुनियाभर के बल्‍लेबाजों को पीछे छोड़ रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट के सरताज बने

पृथ्‍वी शॉ ने बल्ले से बताया बैन लगाने से टैलेंट नहीं रुकता, तूफानी दोहरा शतक ठोक मचाया कोहराम

मनीष पांडे के अलावा इन क्रिकेटरों ने अभिनेत्रियों से रचाई शादी, नवाब पटौदी से हुई शुरुआत

चार टुकड़ों को जोड़कर बनती है पिंक बॉल, क्रिकेट की गुलाबी गेंद का इतिहास और तथ्‍य यहां जानिए

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग