blogid : 312 postid : 1388564

मोहम्मद शमी कभी कब्रिस्तान की जमीन पर करते थे प्रैक्टिस, अब ऐसी है लाइफस्टाइल

Posted On: 7 Mar, 2018 Sports में

खेल संसारकौन जीता कौन हारा कौन बना सरताज, खेलों की दुनियां का लिखते सब हाल

Sports Blog

320 Posts

269 Comments

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी बड़े विवाद में घिरते दिख रहे हैं। उन पर मारपीट और दूसरी लड़कियों से संबंध के आरोप कथित तौर पर उनकी ही पत्नी हसीन जहां की ओर से लगाए गए हैं। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो हसीन जहां ने अपने फेसबुक अकाउंट पर कुछ फोटो और वॉट्सएप के स्क्रीन शॉट्स शेयर किए हैं। इनमें दावा किया जा रहा है कि मोहम्मद शमी के दूसरी महिलाओं के साथ संबंध हैं। हालांकि खुद मोहम्मद शमी ने इन आरोपों का खंडन करते हुए सोशल मीडिया पर लिखा है कि ‘ये उनके खिलाफ साजिश है’। शमी ने ये नहीं कहा है कि उनकी पत्नी के फेसबुक अकाउंट पर ये बातें हसीन जहां ने ही लिखी हैं या किसी और ने। हालांकि जैसे ही ये खबर वायरल होने लगी, मोहम्मद शमी की पत्नी का फेसबुक अकाउंट ही डिलीट हो गया। आइए इन विवादों से परे आपको शमी की निजी जिंदगी के बारे में बताते हैं।


cover1


उत्तर प्रदेश के अमरोहा से हैं शमी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी पहचान बनाने वाले मोहम्मद शमी उत्तर प्रदेश के अमरोहा के गांव सहसपुर अलीनगर से हैं। एक किसान परिवार में पैदा हुए शमी ने अपने दम पर टीम इंडिया में जगह बनाई। वो कई सालों से भारतीय टीम में हैं और चोटिल होने के कारण कई बार टीम से बाहर भी हो चुके हैं। शमी ने कई मौको पर भारत को अपने शानदार गेंदबाजी से मैच में जीत दिलाई है।



Mohammed_ShamiShami

किसान परिवार में पैदा हुए थे शमी

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अमरोहा ज़िले के इसी गाँव में किसान परिवार में पैदा हुए मोहम्मद शमी ने टीम इंडिया के तेज़ गेंदबाज़ के रूप में पहचान बनाई है। शमी को प्यार से वो लोग सिम्मी कहते है, शमी को बचपन से ही क्रिकेट का शौक था। वो घर के आँगन में, छत पर, बाहर खाली पड़ी जगह में गेंदबाजी करने लगते थे।



Mohammed_Shami-pti




कब्रिस्तान की खाली ज़मीन पर करते थे गेंदबाजी

शमी की रफ़्तार ने बहुत कम उम्र में ही उन्हें आसपास के गाँवों में लोकप्रिय बना दिया, वह स्थानीय क्रिकेट टूर्नामेंट का आकर्षण होते। गाँव में उनके घर के पीछे क़ब्रिस्तान है और इसी क़ब्रिस्तान की खाली ज़मीन शमी के लिए पहला मैदान बनी। शमी ने यहीं पिच बनाई और गेंदबाज़ी का अभ्यास करने लगे। बचपन में शमी टेनिस बॉल से क्रिकेट खेलते थे, टेनिस की गेंद से भी उनकी रफ़्तार बल्लेबाज़ों में ख़ौफ़ पैदा कर देती।



shami



उत्तर प्रदेश से कोलकाता तक का सफर

कोच बदर अहमद ने शमी को उत्तर प्रदेश में ट्रायल देने को कहा लेकिन वो चुने नहीं गए, ऐसे में उनके कोच ने उन्हें कोलकाता में क्लब क्रिकेट खेलने के लिए भेज दिया। यहाँ शमी ने क्रिकेट का सही प्रशिक्षण लिया। अभ्यास के लिए उन्होंने गाँव में खाली पड़ी अपनी जमीन पर सीमेंट से पिच बनाई, गोबर के उपलों और घूड़ी (भूसा या पुआल) के बीच शमी प्रैक्टिस करते लगने।


Shami-and-Rohit-573x310


2013 में चुने गए भारतीय टीम में

मोहम्मद शमी टीम इंडिया के लिए चयनित होने से पहले पश्चिम बंगाल की ओर से रणजी क्रिकेट खेलते थे। मात्र 15 फ़र्स्ट क्लास मैच खेलने के बाद ही जनवरी 2013 में उनका चयन टीम इंडिया में हो गया। छह जनवरी 2013 को दिल्ली के फ़िरोज़ शाह कोटला मैदान पर शमी ने अपना पहला वनडे मैच खेला था।


Hkg10156430


डेब्यू मैच में फेंका था चार मेडन

शमी ने पहले ही मैच में चार मेडिन ओवर फेंककर अपनी प्रतिभा की झलक दिखला दी थी, डेब्यू मैच में ऐसा करने वाले वो पहले भारतीय गेंदबाज़ भी बने। सचिन की ऐतिहासिक विदाई सिरीज़ से शमी ने टेस्ट में आग़ाज़ किया। कोलकाता के ईडन गार्डन पर अपने पहले टेस्ट में नौ विकेट लेकर उन्होंने अपनी रफ़्तार का लोहा मनवाया था।



cover



कई लग्जरी कारों के हैं मालिक

मोहम्मद शमी सालों पहले अपना घर बनवा चुके हैं, उनके पास कई सारी लग्जरी कारें भी हैं। शमी ने हाल ही में एक नई कार ली थी, जिसमें उन्होंने अपनी बेटी की तस्वीर शेयर की थी। शमी अक्सर अपनी बेटी और पत्नी के साथ सोशल मीडिया पर तस्वीरें शेयर करते हैं।…Next


Read More:

कोई जैमी तो कोई बॉम्बें डक, ‘लीजेंड’ भारतीय क्रिकेटरों के ऐसे हैं निक नेम

IPL में इन 5 खिलाड़ियों ने ठोके हैं सबसे ज्‍यादा अर्धशतक, टॉप पर ये खिलाड़ी

कंट्रोवर्सी में भी कम नहीं हैं कोहली, जानें उनके कॅरियर के 5 ‘विराट’ विवाद

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग