blogid : 312 postid : 1389663

पीवी सिंधु से एमसी मैरीकॉम तक, करोड़ो में कमाते हैं ये मशहूर खिलाड़ी

Posted On: 17 Feb, 2019 Sports में

Shilpi Singh

खेल संसारकौन जीता कौन हारा कौन बना सरताज, खेलों की दुनियां का लिखते सब हाल

Sports Blog

440 Posts

269 Comments

भारत में हम जब भी खेल में पैसों की बात करते हैं तो सबसे पहले क्रिकेटरों के नाम सामने आते हैं। धारणा है कि क्रिकेट में तो खूब पैसा है, लेकिन दूसरे खेलों में ऐसा नहीं है। लेकिन जब से भारतीय खिलाड़ियों ने ओलंपिक, कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स जैसे बड़े इवेंट में मेडल जीतना शुरू किया है, तब से हालात बदलने लगे हैं। अब क्रिकेटरों के अलावा अन्य खिलाड़ियों ने भी करार के माध्यम से कमाना शुरू कर दिया है। ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता पीवी सिंधु एक बड़े करार से जुड़ने वाली नवीनतम गैर-क्रिकेटर खिलाड़ी हैं। सिंधु ने हाल ही में चीनी स्पोर्ट्स ब्रांड ली निंग के साथ चार साल के लिए 50 करोड़ रुपए के करार पर हस्ताक्षर किया हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं उन स्टार खिलाड़ीयों के बारे में जिन्होने अपने कौशल के दम पर नाम और पैसा दोनों कमाया है।

 

 

1. विराट कोहली

विराट ने फरवरी 2017 में खेल सामान बनाने वाली कंपनी प्यूमा के साथ 110 करोड़ रुपये का करार किया था। यह करार करीब आठ साल का है। इसके अलावा वोरांग, मुवएकॉस्टिक्स, टू युम, तिसोट, मान्यवर, रॉयल चैलेंज, अमेरिकन टूरिस्टर, बूस्ट एनर्जी ड्रिंक, एमआरएफ टायर्स, उबर इंडिया, रेमित-2 इंडिया और फिलिप्स के साथ भी उनका करार है।

 

 

2. पीवी सिंधु

ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता पीवी सिंधु एक बड़े करार से जुड़ने वाली नवीनतम गैर-क्रिकेटर खिलाड़ी हैं। सिंधु ने हाल ही में चीनी स्पोर्ट्स ब्रांड ली निंग के साथ चार साल के लिए 50 करोड़ रुपए के करार पर हस्ताक्षर किया हैं।

 

 

3. किदांबी श्रीकांत

जनवरी में किदांबी श्रीकांत को भी एक कंपनी ने चार साल के लिए 35 करोड़ रुपये की पेशकश की थी। यह पहली बार नहीं है कि सिंधु और श्रीकांत ने ली निंग के साथ करार किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों बैडमिंटन खिलाड़ी इससे पहले चीन की ब्रांड योनेक्स के साथ भी करार कर चुके हैं।

 

 

4. साइना नेहवाल

दूसरी तरफ साइना नेहवाल भी एक ऐसी महिला बैडमिंटन खिलाड़ी हैं, जो केलॉग, आयोडेक्स, फच्यूर्न तेल, टॉप रैमन और एनईसीसी के साथ करार कर चुकी हैं।

 

 

5. एमसी मैरीकॉम

महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम भी करार से करोड़ों कमाने वाली गैर-क्रिकेटरों में शामिल हैं। छह बार की विश्व चैंपियन मैरीकॉम पिछले साल ही सितंबर में बीएसएनएल के साथ दो साल के लिए ब्रांड एंबेसेडर के रूप में जुड़ी हैं।

 

 

6. हिमा दास

एशियाई खेलों और वर्ल्ड यू-20 की चैंपियन स्टार एथलीट हिमा दास ने पिछले साल ही सितंबर में एडिडास के साथ करार किया था। असम की एथलीट इसके अलावा योनो, एसबीआई की एकीकृत डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म और एडलवाइस के भी ब्रांड एंबेसडर बनी हैं। वह यूनिसेफ की यूथ एंबेसेडर बनने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी भी हैं।

 

 

7. स्मृति मंधाना

 

 

भारतीय महिला क्रिकेटरों में स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना को पिछले साल दिसंबर में एल्कॉन ने अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किए जाने की घोषणा की थी।…Next

 

Read More:

फोर्ब्स इंडिया 2018 की लिस्ट में इन भारतीय खिलाड़ियों का रहा जलवा

महेंद्र सिंह धोनी से विराट कोहली तक, ये हैं 6 सबसे अमीर भारतीय क्रिकेटर

कबड्डी खिलाड़ी अनूप कुमार ने की सन्यास की घोषणा, भारत को जीता चुके हैं विश्वकप

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग