blogid : 312 postid : 1390047

गेंदबाज रविंद्र जड़ेजा और रविचंद्रन अश्विन ने सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा, टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास में नाम दर्ज

Posted On: 4 Oct, 2019 Sports में

Rizwan Noor Khan

खेल संसारकौन जीता कौन हारा कौन बना सरताज, खेलों की दुनियां का लिखते सब हाल

Sports Blog

459 Posts

269 Comments

आंध्र प्रदेश के विशाखापत्‍तनम में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रही 3 मैचों की टेस्‍ट सीरीज का पहले मैच से ही रिकॉर्ड की झड़ी लगती जा रही है। मैच की पहली पारी में ही स्पिन गेंदबाज रवींद्र जड़ेजा ने रिकॉर्ड कायम करते हुए इतिहास के पन्‍नों में अपना नाम सुनहरे अक्षरों से लिखवा लिया है। रविंद्र के अलावा रविचंद्रन अश्विन ने भी रिकॉर्ड बनाते हुए इतिहास रच दिया है।

 

जड़ेजा सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने
विशाखापत्‍तनम के वाईएस राजेशखर रेड्डी स्‍टेडियम में खेले जा रहे भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले टेस्‍ट मैच की पहली पारी में भारतीय खिलाडि़यों ने रिकॉर्ड बना दिए हैं। रविंद्र जड़ेजा ऐसे पहले बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज बन गए हैं जिसने सबसे तेज 200 टेस्‍ट विकेट हासिल किए हैं। रविंद्र जड़ेजा ने यह कमाल अपने 44वें मैच में ही कर दिखाया है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्‍ट में बॉलिंग करने आए रविंद्र जड़ेजा ने बल्‍लेबाज डीन एल्‍गर का विकेट हासिल कर अपने 200 विकेट पूरे किए। रविंद्र जड़ेजा की गेंद पर शॉट लगाकर चेतेश्‍वर पुजारा के हाथों कैच आउट हुए डीन एल्‍गर 160 रन बनाकर खेल रहे थे। रविंद्र जड़ेजा ने यह विकेट हासिल करते ही हरभजपन सिंह का रिकॉर्ड तोड़ दिया। हरभजन ने यह कारनामा अपने 46वें मैच में किया था। जबकि, श्रीलंका के रंगना हेराथ यह कारनामा 47 टेस्‍ट मैचों में कर चुके हैं।

 

Image result for ravindra jadeja

 

अश्विन ने भज्‍जी और श्रीनाथ को पीछे छोड़ कीर्तिमान रचा
भारतीय टीम के स्पिन गेंदबाज आर अश्विन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली पारी में 5वां विकेट हासिल करते ही विश्‍व रिकॉर्ड कायम कर दिया। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक पारी में पांचवीं बार 5 विकेट हासिल करने वाले अश्विन पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। अश्‍विन से पहले यह कारनामा स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह और तूफानी गेंदबाज जवागल श्रीनाथ के नाम था। यह दोनों गेंदबाज प्रोटियाज के खिलाफ एक पारी में चार-चार बार पांच विकेट हासिल कर चुके हैं। अब यह रिकॉर्ड अश्विन ने अपने नाम कर लिया है। अश्‍विन के लिए यह मौका इसलिए भी काफी खास बन गया है क्‍योंकि वह पूरे एक साल बाद टेस्‍ट क्रिकेट में वापसी करने में कामयाब हो पाए हैं। दक्षिण अफ्रीका से पहले वेस्‍टइंडीज के खिलाफ दो टेस्‍ट मैच की सीरीज में अश्विन को मौका नहीं मिला था।

 

Image result for ravichandran ashwin

 

क्विंटन डिकॉक ने भी बनाया रिकॉर्ड
दक्षिण अफ्रीका टीम के कप्‍तान क्विंटन डिकॉक ने भी खतरनाक बल्‍लेबाजी करते हुए शतक लगाकर रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। भारत के खिलाफ टेस्‍ट क्रिकेट में बतौर विकेटकीपर बल्‍लेबाज वह दक्षिण अफ्रीका के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। जबकि, व्‍यक्तिगत तौर पर भी भारत के खिलाफ टेस्‍ट मैच में यह उनका पहला शतक है, जबकि सभी प्रारूपों में यह तीसरा शतक है। भारतीय सरजमीं पर सभी प्रारूपों में बतौर विकेटकीपर बल्‍लेबाज एडम गिलक्रस्‍ट, एंडी फ्लॉवर और कुमार संगकारा तीन शतक लगा चुके हैं। अब डिकॉक भी इन विकेटकीपर बल्‍लेबाजों की लिस्‍ट में शुमार हो गए हैं।…Next

 

Read More: रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने रच दिया इतिहास, पहले टेस्‍ट मैच में बना दिए 5 नए रिकॉर्ड

विश्‍व पशु दिवस : इन पांच लोगों ने पशुओं के नाम कर दिया अपना जीवन, इनके जज्‍बे को देख दंग रह जाएंगे आप

अजय देवगन ‘आक्रोश’ में नास्तिक बने तो इस अभिनेता ने उन्‍हें सही रास्‍ता दिखाया, अजय की कहानी सुन शॉक्‍ड हो गए थे अक्षय खन्‍ना

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग