blogid : 312 postid : 577652

क्या खत्म हुई रोजर फेडरर की बादशाहत?

Posted On: 8 Aug, 2013 Sports में

खेल संसारकौन जीता कौन हारा कौन बना सरताज, खेलों की दुनियां का लिखते सब हाल

Sports Blog

439 Posts

269 Comments

किसी भी खेल में कोई खिलाड़ी तभी महान बनता है जब वह अपने खेल को निष्ठा और समर्पण के साथ खेलता है. उसका प्रदर्शन खराब न हो इसलिए वह लगातर अपने खेल के साथ कुछ नए प्रयोग भी करता है. ऐसे ही एक खिलाड़ी है स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर जिन्हें टेनिस का महान खिलाड़ी माना जाता है.


स्विट्जरलैंड के टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर का जन्म 8 अगस्त, 1981 को बेसल में हुआ. फेडरर बचपन से ही टेनिस खेलते आ रहे हैं. जब फेडरर चार साल के थे तभी से उन्होंने टेनिस खेल को फॉलो करना शुरू कर दिया था. वह 14 साल की उम्र में राष्ट्रीय चैंपियन बने. फेडरर को टेनिस के अलावा क्रिकेट, फुटबॉल और बैडमिंटन भी खेलना पसंद है. क्रिकेट को लेकर उनका प्यार जग जाहिर है. उन्होंने अपने साक्षात्कार में कई बार कहा भी है कि वह क्रिकेट के बहुत ही बड़े फैन हैं.


रोजर फेडरर का कॅरियर

फेडरर ने 1998 में अपने प्रोफेशनल टेनिस का सफर आरम्भ किया था, जब 17 वर्ष की आयु में 702 रैंकिंग के साथ उन्होंने अपना पहला एटीपी टूर मैच खेला था. आज उनके पास 17 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं. इसके अलावा वे अब तक 22 बार ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंच चुके हैं. उन्होंने 4 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन, 7 बार विम्बलडन चैंपियनशिप, 1 बार फ्रैंच ओपन, और 4 बार यूएस ओपन ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किए हैं. इसके अलावा रोजर फेडरर ने 2008 में डबल्स में बीजिंग ओलंपिक में स्वर्ण जीतकर भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है.


खत्म हुई बादशाहत

वर्तमान समय में फेडरर रैंकिंग में पांचवें स्थान पर हैं. वे कुछ समय पहले तक लगातार 237 सप्ताह तक नंबर एक की रैंकिंग पर विराजमान रहे. रैंकिंग में दो स्थान का नुकसान हुआ और वह दस सालों में पहली बार पांचवें स्थान पर खिसक गए हैं. फेडरर 23 जून, 2003 को विश्व रैंकिंग में आखिरी बार पांचवें स्थान पर रहे थे.

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग