blogid : 312 postid : 1390034

रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने रच दिया इतिहास, पहले टेस्‍ट मैच में बना दिए 5 नए रिकॉर्ड

Posted On: 3 Oct, 2019 Sports में

Rizwan Noor Khan

खेल संसारकौन जीता कौन हारा कौन बना सरताज, खेलों की दुनियां का लिखते सब हाल

Sports Blog

448 Posts

269 Comments

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट मैच में रिकॉर्ड्स की झड़ी लग गई है। रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने कई रिकॉर्ड्स की बराबरी की है तो कई नए रिकॉर्ड कायम कर दिए हैं। अंतरराष्‍ट्रीय टेस्‍ट क्रिकेट की 3 मैचों की सीरीज का पहला मैच विशाखापत्‍तनम के YS राजशेखर रेड्डी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच के पहले दिन ही ओपनर बल्‍लेबाज रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने कई कारनामे कर दिए हैं।

 

47 साल बाद तिहरे शतक का रिकॉर्ड टूटा
भारतीय क्रिकेट के लिए साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला जा रहा पहला टेस्‍ट मैच कई मायनों यादगार बन गया है। इसमें से एक है ओपनिंग जोड़ी का तिहरा शतक। 47 साल बाद ऐसा मौका आया है जब नई भारतीय सरजमीं पर ओपनिंग जोड़ी ने तिहरा शतक लगाया हो। इससे पहले यह कारनामा 1956 में भारतीय टीम की नई ओपनिंग जोड़ी वीनू मांकड़ और पंकज राय ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ किया था। तब वीनू और पंकज ने 413 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की थी। इसके बाद तिहरे शतक का कारनामा वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ की जोड़ी ने जरूर किया, लेकिन वह भारतीय सरजमीं पर नहीं हुआ। सहवाग और द्रविड़ ने पाकिस्‍तान के खिलाफ 2006 में लाहौर के स्‍टेडियम में खेलते हुए 410 रनों की पारी खेली थी। अब 2019 में रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल की नई ओपनिंग जोड़ी ने भारतीय सरजमीं पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 317 रनों की पारी खेली।

 

डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड नेस्‍तनाबूद
भारतीय टीम के ओपनर बल्‍लेबाज रोहित शर्मा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 176 रनों की पारी खेली। रोहित ने रन औसत के मामले में ऑस्‍ट्रेलियाई दिग्‍गज बल्‍लेबाज डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ दिया। रोहित शर्मा ने 244 गेंदों का सामना करते हुए 23 चौकों और 6 छक्‍कों की मदद से 72.13 के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए। इस पारी के साथ ही रोहित शर्मा ने अपने घर में खेलते हुए 10 पारियों में रन बनाने के मामले में 100 का औसत पार कर लिया। डॉन ब्रैडमैन ने अपने घर में खेलते हुए 10 मैचों में 98.22 के औसत से रन बनाए थे। इस तरह डॉन ब्रैडमैन रोहित शर्मा से पीछे हो गए। इस मामले में एडम वोक्‍स 86.25 के औसत से रन बनाने में तीसरे नंबर पर हैं।

 

 

सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ एशिया के दूसरे बल्‍लेबाज बने मयंक
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 टेस्‍ट मैचों की सीरीज में मयंक अग्रवाल ने खेलते हुए टेस्‍ट करियर का पहला दोहरा शतक जड़ दिया। ऐसा कर उन्‍होंने वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ दिया। दाएं हाथ के ओपनर बल्‍लेबाज मयंक अग्रवाल ने पहले दिन नाबाद रहते हुए 84 रनों की पारी खेली, जबकि अगले दिन भी वह गेंदबाजों के खिलाफ जमकर बरसे। उन्‍होंने 358 गेंदों का सामना करते हुए 22 चौके और 5 गगनचुंबी छक्‍के जड़े। मयंक से पहले वीरेंद्र सहवाग ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ ओपनिंग करते हुए दोहरा शतक जड़ा था, बाद में वह इसे तिहरे शतक तक ले गए थे। वहीं, पहले शतक को दोहरे शतक में तब्‍दील करने के मामले में भी मयंक अग्रवाल चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले यह कारनाम दिली सरदेसाई, विनोद कांबली और करुण नायर भी कर चुके हैं।

 

 

सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगाने वाली ओपनिंग जोड़ी
रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल के नाम एक पारी में सर्वाधिक छक्‍के लगाने का रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है। मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच में कुल 9 गगनचुंबी छक्‍के जड़ दिए। रोहित ने 6 छक्‍के जड़े तो मयंक ने 3 छक्‍के जड़ दिए। ऐसा करते ही यह भारतीय जोड़ी पहले स्‍थान पर पहुंच गई है। इससे पहले किसी भारतीय ओपनिंग जोड़ी द्वारा सर्वाधिक छक्‍के लगाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के खिलाफ था। 1994 और 2009 में श्रीलंका के खिलाफ भारतीय ओपनर्स ने पहली पारी में 8-8 छक्‍के लगाए थे।…Next

 

Read More: पाकिस्तान पर कहर बरपाने वाले गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी की यह है तूफानी लवस्टोरी, जानें दिलचस्प बातें

क्रिकेट में जीरो पर आउट होने को क्यों कहते हैं डक, जानें वेल्स के राजकुमार से जुड़ी दिलचस्प कहानी

क्रिकेट की दुनिया का ऐसा स्टार खिलाड़ी जिसने रविवार के दिन मैच खेलने से कर दिया था मना, जानें दिलचस्प किस्सा

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग