blogid : 312 postid : 1285010

आमिर की ‘दंगल’ देखने से पहले इस व्यक्ति को जरूर जान लें

Posted On: 21 Oct, 2016 Sports में

खेल संसारकौन जीता कौन हारा कौन बना सरताज, खेलों की दुनियां का लिखते सब हाल

Sports Blog

452 Posts

269 Comments

‘म्हारी छोरियां छोरों से कम है के? आज से दंगल शुरू’. ‘दंगल’ का ट्रेलर आते ही ये जबर्दस्त डॉयलाग सोशल मीडिया पर वायरल होता दिख रहा है. दशकों पहले कुश्ती को लड़कों का खेल माना जाता था, लेकिन धीरे-धीरे बदलाव की बयार ने बंद दिमागों को खोलने का काम किया. वहीं आमिर की दंगल को देखकर न सिर्फ मनोरंजन जगत में नई लहर आने की उम्मीद है बल्कि ‘स्टीरियोटाइप’ भी कमजोर होंगे.


phogat the real hero

फिल्म में आमिर खान पहलवान ‘महावीर सिंह फोगाट’ का रोल निभा रहे हैं. दंगल को रिलीज से पहले ही वाहवाही मिल रही है, लेकिन बात करें असली महावीर सिंह फोगाट की, तो उनकी जिंदगी की चुनौतियों के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. आइए, हम आपको बताते हैं महावीर सिंह फोगाट के बारे में ऐसी बातें जो भीड़ से उन्हें अलग करती हैं.



dangal


भारत की कुश्ती टीम के थे अहम चेहरे

हरियाणा के भिवानी जिले में स्थित बलाली गांव के रहने वाले महावीर फोगाट सिर्फ अपनी प्रतिभाशाली बेटियों की वजह से ही नहीं जाने जाते बल्कि अपने राज्य की कुश्ती चैंपियन के अलावा वो भारतीय कुश्ती टीम का हिस्सा भी रह चुके हैं. फोगाट दिल्ली के मशहूर चांदगी राम अखाड़ा की शान रह चुके हैं. उन्होंंने कई मेडल देश के नाम किए हैं.


dangal 2


Read : 2016 में फिल्मों के जरिए इन 7 मशहूर लोगों की जिदंगी को उतारा जाएगा पर्दे पर



कभी बेटों की थी चाह, बेटियों को उतारा अखाड़े में

महावीर सिंह का सपना था कि उनका बेटा भी पहलवानी में नाम कमाए, लेकिन उन्हें बेटा नहीं बल्कि चार बेटियां हुई. हरियाणा, जहां भ्रूण हत्या और हॉरर किलिंग सबसे ज्यादा देखने को मिलती है, वहां अपनी बेटियों को अखाड़े में उतारना आसान नहीं था, लेकिन महावीर सिंह ने दुनिया की परवाह नहीं की. आखिर में अपनी बेटियों का कुश्ती के प्रति जुनून देखते हुए उन्होंने अपनी बेटियों को ही कुश्ती के दांवपेंच सिखाने का फैसला किया.


dangal 3




अपनी बेटियों के साथ भाई की बेटियों को भी दी ट्रेनिंग

ऐसा नहीं है कि महावीर फोगाट सिर्फ अपनी बेटियों को ही दंगल में उतारते रहे. गीता और बबीता की चचेरी बहन विनेश फोगाट भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर की पहलवान हैं. वह साल 2014 के कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम रोशन कर चुकी हैं…Next


Read More :

इन 11 हसीनाओं ने बॉलीवुड के तीनों खान के साथ किया है रोमांस

बड़े पर्दे पर आमिर, सलमान के साथ कर चुके हैं काम, अब दिखते हैं ऐसे

वायसराय की कार पूरी स्पीड में थी लेकिन इस भारतीय पहलवान ने आगे बढ़ने ही नहीं दिया

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग