blogid : 312 postid : 1389284

390 करोड़ के मालिक हैं कोहली, जानें कितनी दौलतमंद हैं पत्नी अनुष्का

Posted On: 5 Nov, 2018 Sports में

Shilpi Singh

खेल संसारकौन जीता कौन हारा कौन बना सरताज, खेलों की दुनियां का लिखते सब हाल

Sports Blog

363 Posts

269 Comments

विराट कोहली आज अपना 30वां जन्मदिन बना रहे हैं, कोहली ने अपनी बल्लेबाजी की क्षमता से सबको हैरान कर दिया। विराट आज भारत के कप्तान हैं सबको उम्मीद है कि भारत को अगला विश्व कप विराट दलिवा सकते हैं। विराट को रन मशीन कहा जाता है। ऐसे में आज उनके जन्मदिन पर चलिए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें।

 

कोहली के पिता थे वकील
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का जन्म दिल्ली में 5 नवम्बर 1988 को हुआ था। कोहली ने विशाल भारती स्कूल में अपनी शिक्षा हासिल की है। उनके पिता, प्रेम, एक वकील थे और उनकी मौत दिसम्बर 2006 में हुई थी। कोहली ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में दिल्ली की ओर से खेलते हैं।

 

 

भारत को जीता चुके हैं अंडर 19 वर्ल्ड कप
क्रिकेट के हर फार्मेट में एकदम फिट होने वाले विराट कोहली कैरियर की सबसे बड़ी सफलता अंडर 19 वर्ल्ड कप विजेता टीम का हिस्सा होने पर मिली। 2011 में पहला टेस्ट खेला कोहली 2008 में अपने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय शुरुआत की और 2011 में टीम इंडिया को विश्वविजेता बनाने में अहम रोल निभाया। कोहली किंग्सटन में वेस्टइंडीज के खिलाफ 2011 में अपना पहला टेस्ट खेला था। कोहली 2012 में आईसीसी वनडे प्लेयर में जगह बनायी।

 

पिता की मौत के बाद भी नहीं छोड़ा मैदान
दिल्ली के फिरोजशाह कोटला क्रिकेट मैदान पर दिल्ली और कर्नाटक के बीच रणजी मैच खेला जा रहा था। इसी मैच में दिल्ली की ओर से खेल रहे 18 साल के एक बच्चे ने कुछ ऐसा किया जिसने उसकी अपनी ही टीम नहीं बल्कि, विरोधियों को भी चौंका दिया। कर्नाटक ने पहले खेलते हुए अपनी पहली पारी में 446 रन का लक्ष्य रखा था। ‌उस दिन दिल्ली में जबरदस्त सर्दी पड़ रही थी। लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली की टीम ने अपने शुरुआती पांच विकेट गंवा दिए थे। दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर विराट ने अपना विकेट बचाए रखा था और वो 40 रन पर नॉटआउट थे। उसी रात कोहली को पता चला कि उनके पिता का ब्रेन हैमरेज के चलते देहांत हो गया है। दिल्ली की टीम की खातिर कोहली का बैटिंग करना जरूरी था, ऐसे समय में विराट ने टीम के हित को ध्यासन में रखते हुए अपनी निजी क्षति को नजरअंदाज कर दिया। पिता की मौत के गम को अपने आप में भी जज्बम करते हुए उन्होंने 281 मिनट बैटिंग की और 238 गेंद का सामना करते हुए 90 रन की पारी खेली।

 

 

13 करोड़ के कारें और 390 करोड़ की संपत्ति
टीम इंडिया के कप्तान और शानदार बल्लेबाज विराट इस वक्त दुनिया के सबेस महंगे स्पोर्ट्स पर्सन के तौर पर जानें जाते हैं। 42 करोड़ की प्रॉपर्टी, 18 करोड़ का इनवेस्टमेंट, 13 करोड़ से ज्यादा की लग्जरी कारें मिलाकर विराट की नेट वर्थ 390 करोड़ के आसपास है। विराट के पास दिल्ली और मुंबई में दो आलीशान घर सीसीआई के ‘ए’ कैटेगरी के अनुबंध के अलावा वह आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से भी 15 करोड़ रुपए से ज़्यादा की कमाई करते हैं।

ब्रांड वैल्यू के मामले में दुनिया में सातवां नंबर पर हैं कोहली
इस वक्त विराट कोहली भारत के सबसे लोकप्रिय क्रिकेटर हैं और इसी वजह से सोशल मीडिया पर उनके लाखों प्रशंसक हैं। फोर्ब्स की सूची के अनुसार कोहली ब्रांड वैल्यू के मामले में दुनिया में सातवां स्थान रखते हैं। उन्होंने इस दौड़ में दुनिया के स्टार फुटबॉलर लियानेल मैसी को भी पछाड़ दिया है।

 

220 करोड़ के पास है अनुष्का की संपत्ति
5 करोड़ में एक फिल्म साइन करने वाली अनुष्का ब्रांड एनडोर्समेंट के लिए 4 करोड़ फीस चार्ज करती हैं। 36 करोड़ रुपये के उनके पर्सनल इन्वेस्टमेंट हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक़ सिर्फ अनुष्का के पास करीब 5 करोड़ की लग्जरी कारें हैं। अनुष्का की अगर नेटवर्थ की बात की जाए तो वो तकरीबन 220 करोड़ के आसपास आंकी गई है। आने वाले कुछ सालों में अनुष्का की कमाई 30 प्रतिशत की तेजी से बढ़ने वाली है। वहीं उनकी सालाना इनकम में 18 प्रतिशत की ग्रोथ होगी…Next

 

Read More:

ये है हिजाब वाली बॉडी बिल्डर लड़की, केरल की बनी सबसे ताकतवर महिला

चाइना की हैं बैडमिंटन खिलाड़ी ज्वाला गुट्टा की मां, 6 साल में टूट गई थी ज्वाला की शादी

सड़क पर भीख मांगने को मजबूर पैरा-एथलीट, सरकार से नहीं कोई मदद

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग