blogid : 312 postid : 1390779

दुनिया का पहला बल्लेबाज जिसने 1 बॉल में 12 रन लिए, जानिए कैसे

Posted On: 21 Apr, 2020 Sports में

Rizwan Noor Khan

खेल संसारकौन जीता कौन हारा कौन बना सरताज, खेलों की दुनियां का लिखते सब हाल

Sports Blog

519 Posts

269 Comments

क्रिकेट अपने खिलाड़ियों के कौशल और रोजाना टूटते बनते रिकॉर्ड के लिए खूब लोकप्रिय है। क्रिकेट के कुछ रिकॉर्ड ऐसे हैं जो दोबारा कभी नहीं बने। ऐसा ही एक रिकॉर्ड है एक बॉल में 12 रन बनाने का। खास बात ये रही कि यह बॉल न तो वाइड थी और न नो बॉल थी। आइये जानते हैं आखिर कैसे बना यह अचंभित करने वाला रिकॉर्ड।

 

 

 

 

 

क्रिकेट का आसान नियम
क्रिकेट नियमों के अनुसार बल्लेबाज एक बॉल पर एक बार में अधिकतम 6 रन बना सकता है। एक बॉल में 12 रन बनाने का रिकॉर्ड उस सूरत में भी बन सकता है जब बल्लेबाज जिस बॉल पर छक्का लगाए और उसे अंपायर नो बॉल करार दे दे और अगली गेंद पर फिर छक्का जड़ दिया जाए।

 

 

 

लीगल डिलीवरी पर बना रिकॉर्ड
खास बात ये थी यह रिकॉर्ड लीगल डिलीवरी पर बना था। यानी जिस बॉल पर 12 रन बने वह न तो वाइड थी और न ही नो बॉल थी। इसके अलावा बल्लेबाजों को किसी तरह का अतिरिक्त रन भी नहीं दिया गया था। अंपायर्स ने इसे लीगल डिलीवरी माना था और 12 रन सही करार दिए थे।

 

 

 

 

 

 

आस्ट्रेलिया का डॉकलैंड स्टेडियम बना गवाह
यह रिकॉर्ड विश्वचैंपियन आस्ट्रेलिया और विश्व एकादश के बीच खेले गए वनडे मैच में बना था। यह रिकॉर्ड आस्ट्रेलिया के मेलबर्न में डॉकलैंड स्टेडियम में विश्वचैंपियन और विश्वएकादश के बीच खेले जा रहे मैच के दौरान बना था। इस दौरान दर्शक और कमेंटेटर अचंभित हो गए थे।

 

 

 

पाकिस्तानी बल्लेबाज के बल्ले से निकले 12 रन
विश्व एकादश टीम का हिस्सा और पाकिस्तान टीम के खतरनाक बल्लेबाज शाहिद अफरीदी ने एक बॉल में 12 रन बनाने का आश्चर्यचकित कर देने वाला रिकॉर्ड बनाया था। इस रिकॉर्ड का जिक्र sportskeeda वेबसाइट की खबर में भी मिलता है।

 

 

 

 

 

 

छत से टकराकर पिच पर लौटी गेंद
विश्व एकादश टीम की ओर से बल्लेबाजी करने उतरे शाहिद अफरीदी ने इतना लंबा छक्का जड़ दिया कि बॉल स्टेडियम की छत से टकराकर वापस मैदान में आ गिरी। उस मैच के नियमों के अनुसार बल्ले से निकली बॉल अगर स्टेडियम की छत से टकराती है तो उसे 12 रन माना जाएगा। छत से ढंके मैदान में खेले जा रहे मैच के इस नियम के कारण अफरीदी को फायदा मिला और वह एक गेंद में 12 रन लेने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। इस तरह एक लीगल बॉल पर 12 रन बनाए गए। इसे क्रिकेट इतिहास का सबसे अनोख रिकॉर्ड भी माना जाता है।…NEXT

 

 

 

 

Read More : टीम इंडिया का कारनामा, बिना सेमीफाइनल खेले ही विश्वकप फाइनल में पहुंची

उसैन बोल्ट से भी तेज दौड़ा कर्नाटक का युवक, भैसों को दिया सफलता का श्रेय

भारत वर्ल्‍ड कप के फाइनल में पहुंचा, पाक को रौंदकर लगातार 11 मैच जीतने का इतिहास रचा

सुपरओवर में हमेशा खराब रही न्‍यूजीलैंड किस्‍मत, भारत ने हर बार रौंदा

हैंडसम क्रिकेटर बना बंदर का शिकार, वर्ल्‍ड कप से बाहर, करियर दांव पर लगा

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग