blogid : 312 postid : 1450

VVS Laxman retirement: क्या रिटायर होंगे स्पेशल लक्ष्मण

Posted On: 18 Aug, 2012 Sports में

खेल संसारकौन जीता कौन हारा कौन बना सरताज, खेलों की दुनियां का लिखते सब हाल

Sports Blog

511 Posts

269 Comments

If you get Dravid, great. If you get Sachin, brilliant. If you get Laxman, it’s a miracle: Brett Lee


भारतीय क्रिकेट टीम वनडे में जितना अधिक धमाल मचाती है उतना धमाल वह टेस्ट में नहीं मचा पाती. इसकी वजह कई लोग युवा खिलाड़ियों का टेस्ट की तरफ ध्यान ना देना और उनका संयमित ना रहना मानते हैं. हालांकि भारतीय क्रिकेट टीम ने एक लंबे समय तक टेस्ट क्रिकेट में भी बादशाहत हासिल की थी और नंबर एक पर भी रही. भारत के टेस्ट में नंबर एक तक पहुंचने में सबसे अहम योगदान रहा वी वी एस लक्ष्मण का. आज यह खबर है कि टीम इंडिया के यही तारणहार संन्यास लेने वाले हैं.

Read: NailBiting Finish Video


VVS LAXMAN Retirement News

लक्ष्मण (वांगिपुरप्पु वेंकट साई लक्ष्मण) की पहचान भारतीय क्रिकेट टीम में द्रविड़ की तरह ही संकटमोचक की है. अगर सचिन टीम के भगवान हैं तो लक्ष्मण अपने नाम की भांति टेस्ट में उनके सखा. लक्ष्मण ने टेस्ट में भारतीय क्रिकेट टीम की नैया को कई बार डूबने से बचाया है. सिर्फ टेस्ट ही नहीं उन्होंने कई वनडे मैचों में भी भारत को मुश्किल परिस्थितियों से निकालने में मदद की है. लेकिन इन सब के बावजूद लक्ष्मण की छवि सिर्फ एक टेस्ट प्लेयर की ही बनकर रह गई थी जिससे वह काफी परेशान थे. साथ ही टेस्ट में भी उनके गिरते प्रदर्शन ने उनके आलोचकों का मुंह खुलवा दिया था.


आखिर क्यूं लेना पड़ा यह फैसला

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड दौरे पर खराब प्रदर्शन के बाद भी लक्ष्मण के संन्यास लेने की खबरें आई थीं, लेकिन तब उन्होंने इन बातों को सिरे से नकार दिया था. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दौरों पर टीम इंडिया की टेस्ट सीरीज में शर्मनाक हार के बाद सीनियर खिलाड़ियों पर अंगुलियां उठने लगी थीं और उन पर आरोप लगाए जा रहे थे कि उनकी वजह से ‘यंग ब्रिगेड’ आगे नहीं बढ़ पा रही है. ऐसे ही आरोपों के कारण टीम की दीवार यानि राहुल द्रविड़ ने संन्यास ले लिया था पर लक्ष्मण टीम में बने रहे. अब खबर है कि वह आगामी न्यूजीलैण्ड सीरीज के बाद दुबारा टेस्ट मैच ना खेलने का फैसला करेंगे.

Read: VVS Laxman’s Profile in hindi


लक्ष्मण नहीं तो कौन: After Laxman Who’s

इसमें कोई शक नहीं कि टेस्ट टीम से लक्ष्मण के जाने के बाद भारतीय टेस्ट टीम बेहद कमजोर हो जाएगी. राहुल द्रविड़ पहले ही टीम से संन्यास ले चुके हैं और अब लक्ष्मण के जाने से टीम में एक बड़ा स्थान खाली हो जाएगा. सभी जानते हैं लक्ष्मण का फॉर्म चाहे जितना भी बुरा हो लेकिन जब मुश्किल वक्त आता है तो उनका बल्ला जरूर रन बनाता है.

हां, लक्ष्मण की चुस्ती और फील्ड पर उनकी फुर्ती हमेशा सवालों के घेरों में रही है लेकिन एक बल्लेबाज के तौर पर उनके ऊपर अंगुली नहीं उठाई जा सकती है. टीम से अगर इस समय लक्ष्मण बाहर होते हैं तो सुरेश रैना या विराट कोहली में से किसी एक को उनकी जगह लेनी होगी जिसकी अभी कल्पना करना बेमानी है. विराट कोहली और सुरेश रैना दोनों ने ही वनडे मैचों में तो अपना प्रदर्शन बेहतरीन किया है लेकिन टेस्ट के टेस्ट में वह अधिक अंक हासिल नहीं कर सके हैं.

Read: VVS Laxman best Inning


Tag: VVS Laxman, VVS Laxman to retire, Laxman, India, Test cricket,VVS Laxman, वीवीएस लक्ष्मण


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग