blogid : 312 postid : 1075

स्कर्ट नियम टला तो खुश हुए भारतीय

Posted On: 31 May, 2011 Sports में

खेल संसारकौन जीता कौन हारा कौन बना सरताज, खेलों की दुनियां का लिखते सब हाल

Sports Blog

517 Posts

269 Comments


भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों और अधिकारियों ने सोमवार को विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) के विवादास्पद अनिवार्य स्कर्ट नियम को दिसंबर तक टालने के फैसले का स्वागत किया. खिलाड़ियों और अधिकारियों ने साथ ही उम्मीद जताई कि संस्था फिर नए सिरे से चर्चा के बाद बेहतर नियम लेकर आएगी.


Jawala bhuttoचीन के किंगदाओ में बैठक के दौरान बीडब्ल्यूएफ परिषद ने स्कर्ट के अनिवार्य इस्तेमाल से संबंधित नियम को लागू नहीं करने का फैसला किया. परिषद ने साथ ही ‘बैडमिंटन समिति में शामिल महिलाओं की सिफारिश स्वीकार करने के बाद स्कर्ट से संबंधित नए नियम की आगे जांच करने का फैसला किया.’ यह नया नियम शुरुआत में एक मई से लागू होना था लेकिन इस पर विभिन्न खिलाड़ियों और अधिकारियों की प्रतिक्रिया के बाद इसे एक जून तक टाल किया गया था. इस नियम का भारत और कुछ अन्य एशियाई देशों ने मुखर विरोध किया था. भारत की शीर्ष युगल खिलाड़ी ज्वाला गुट्टा ने कहा कि बीडब्ल्यूएफ ने और चर्चा करके अधिक व्यावहारिक नियम तैयार करने की कोशिश करके सही काम किया है.


इस नियम को टालने का फैसला एथलीट आयोग की प्रतिक्रिया मिलने के बाद किया गया. एथलीट आयोग बीडब्ल्यूएफ परिषद में खिलाड़ियों के हितों का प्रतिनिधित्व करता है और इसे पूर्ण वोटिंग अधिकार हासिल हैं. बैडमिंटन समिति में महिलाओं की प्रमुख पूर्व विश्व चैंपियन नोरा पेरी ने कहा, ‘काफी प्रतिक्रियाएं आईं और इन सभी प्रतिक्रियाओं, विशेषकर एथलीट आयोग की प्रतिक्रिया को ध्यान में रखने के बाद परिषद को हमारी सिफारिश है कि वह कपड़ों संबंधी नया नियम लागू करने से पूर्व और अध्ययन करे.’ पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी मधुमिता बिष्ट ने कहा कि जितनी बार नियम को टाला गया उससे संकेत मिलते हैं कि बीडब्ल्यूएफ सही नियम लाने के लिए समय ले रहा है. मधुमिता ने कहा, ‘भारत, चीन, इंडोनेशिया जैसे देशों के अलावा कुछ यूरोपीय देशों ने भी इस पर आपत्ति की और वह इसे अनिवार्य नहीं बना सकते. अब उम्मीद करती हूं कि वे इस पर अच्छी तरह गौर करेंगे और सभी संघों से बात करके सही फैसला करेंगे.’


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग