blogid : 312 postid : 1389885

दिनेश कार्तिक की 12 साल बाद वर्ल्ड कप टीम में हुई वापसी, इन वजहों से हुआ चुनाव

Posted On: 16 Apr, 2019 Sports में

Pratima Jaiswal

खेल संसारकौन जीता कौन हारा कौन बना सरताज, खेलों की दुनियां का लिखते सब हाल

Sports Blog

438 Posts

269 Comments

आईपीएल 2019 के रोमांच के बीच क्रिकेट में दिलचस्पी रखने वालों के लिए एक और खबर सामने आई। इंग्लैंड-वेल्स में अगले महीने से शुरू होने वाले विश्व कप के लिए टीम इंडिया के 15 खिलाड़ियों की घोषणा कर दी गई है। विश्वकप का पहला मैच 30 मई को लंदन के द ओवल में घरेलू टीम इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। ऐसे में वर्ल्ड कप सलेक्शन में सबसे हैरान करने वाली बात दिनेश कार्तिक का चुना जाना रहा। टीम में युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत को जगह नहीं दी गई है। उनकी जगह दूसरे विकेटकीपर के तौर पर दिनेश कार्तिक को मौका दिया गया है।ऐसे में एक सलेक्टर ने बताया कि दिनेश का अनुभव उनके पक्ष में गया। ऐसे में 12 साल बाद दिनेश कार्तिक की वापसी वर्ल्ड कप टीम में हो रही है। आइए, जानते हैं कैसा रहा है उनका क्रिकेट की दुनिया का सफर.

 

 

2002 में फर्स्ट-क्लास से की थी शुरुआत
भारतीय क्रिकेटर दिनेश कार्तिक का जन्म तमिलनाडु में 1 जून 1985 को हुआ था। कार्तिक ने 10 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था और उन्होंने 2002 में फर्स्ट-क्लास क्रिकेट की शुरुआत की थी। दिनेश कार्तिक ने 23 टेस्ट की 37 पारियों में 1 बार नाबाद रहते 1000 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 1 शतक और 7 अर्धशतक जड़े हैं। वहीं, 79 वनडे मैचों की करें, तो इसमें 17 बार नाबाद रहते हुए दिनेश 1496 रन बना चुके हैं। एकदवसीय मैचों में कार्तिक 9 फिफ्टी लगा चुके हैं। वहीं टी20 में दिनेश कार्तिक 19 मुकाबलों में 269 रन बना चुके हैं। आईपीएल के आंकड़ों के अनुसार, उन्होंने 168 मैचों में 16 अर्धशतकों की मदद से 3401 रन बनाए हैं।

 

 

 

फिटनेस और विकेटकीपिंग में एक्टिव हैं दिनेश कार्तिक
विकेटकीपिंग की बात करें, तो दिनेश कार्तिक की कीपिंग पंत के मुकाबले कहीं ज्यादा बेहतर है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऋषभ पंत की कीपिंग बहुत ही खराब रही इसलिए सेलेक्टर्स ने दिनेश कार्तिक पर विचार किया। वहीं, उनकी फिटनेस भी ठीक दिखाई देती है।

 

उम्दा बैटिंग भी रही सेलेक्ट करने की वजह
वहीं, दिनेश की बैटिंग भी खासी भरोसेमंद है। वो अपने खेल को वक्त और मैच की परिस्थिति के हिसाब से ढाल लेते हैं। ऐसे में वर्ल्ड कप के लिए दिनेश सेलेक्टर्स को बेहतरीन विकल्प लगे।

 

 

12 साल बाद वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा बनकर खुश हैं दिनेश
दिनेश कार्तिक ने कहा, “वर्ल्ड कप टीम में शामिल होना सपने के साकार होने जैसा है। मैं इसके लिए बहुत उत्साहित हूं। बहुत दिनों बाद इस टीम (वर्ल्ड कप) का सदस्य होने पर खुश हूं।” कार्तिक 2007 वर्ल्ड कप टीम में चुने गए थे, लेकिन एक भी मैच नहीं खेल पाए थे। इसके बाद 2011 और 2015 वर्ल्ड कप टीम में उनका चयन नहीं हुआ था।…Next

 

 

Read More :

 लियोनेल मेसी के एक महीने की सैलरी है 67 करोड़ रुपए, जानें कितना कमाते हैं ये 4 फुटबॉलर

अगर ऐसा हुआ तो IPL से बाहर हो जाएंगे ये 15 खिलाड़ी, इन टीमों को होगा सबसे ज्यादा नुकसान

पीवी सिंधु से एमसी मैरीकॉम तक, करोड़ो में कमाते हैं ये मशहूर खिलाड़ी

 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग