blogid : 312 postid : 1389489

भारतीय फुटबॉल के लिए शानदार रहा 2018 का साल, ये रहीं खास उपलब्धियां

Posted On: 1 Jan, 2019 Sports में

Shilpi Singh

खेल संसारकौन जीता कौन हारा कौन बना सरताज, खेलों की दुनियां का लिखते सब हाल

Sports Blog

452 Posts

269 Comments

भारतीय फुटबाल के लिए साल 2018 शानदार रहा जिसकी सबसे बड़ी उपलब्धि अंडर 20 टीम की 10 खिलाड़ियों के साथ खेलते हुए अर्जेंटीना जैसी मजबूत टीम को हराकर हासिल की गई जीत रही। वहीं अंडर 16 टीम ने भी अपने शानदार प्रदर्शन से ईरान जैसी तगड़ी टीम को हराकर तारीफें बटोरी। वहीं सीनियर टीम के लिए भी यह साल पिछले कुछ सालों के मुकाबले काफी बेहतर रहा।

 

 

विश्व फुटबॉल में खराब रहा अर्जेंटीना के लिए यह साल

दुनिया को लियोनल मेस्सी और डिएगो माराडोना जैसे दिग्गज फुटबालर देने वाले दो बार के विश्व चैम्पियन अर्जेंटीना के लिए यह साल खराब रहा। विश्व कप के क्वार्टरफाइनल में फ्रांस के हारकर टीम का निराशाजनक सफर खत्म हुआ। फ्रांस फाइनल में क्रोएशिया को हराकर इसका चैम्पियन बना। क्रोएशिया की टीम विश्व कप में अंतिम बाधा को पार करने से चूक गयी लेकिन उन्होंने अपने खेल से दुनियाभर के फुटबाल प्रेमियों का दिल जीता। टीम के कप्तान लुका मोड्रिच को अपने देश और क्लब (रीयाल मैड्रिड) के लिए शानदार प्रदर्शन करने के लिए बेलोन डि‘ओर से नवाजा गया।

 

 

अंडर 20 टीम के लिए खास रही उपलब्धि

भारतीय फुटबाल की बात करें तो कोच फ्लायड पिंटो की अंडर 20 भारतीय टीम में ऐसा कर दिखाया जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी। टीम ने अगस्त में स्पेन के वेलेंसिया में कोटीफ कप के मैच में अर्जेंटीना को 2-1 से हराया। यह जीत और भी बड़ी थी क्योंकि विश्व कप खेल चुके पाब्लो एइमर की देखरेख में खेलने वाली अर्जेंटीना के खिलाफ भारतीय टीम मैच के 40 मिनट तक 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रही थी।

 

 

अंडर 16 टीम ने भी हासिल की सफलताएं

भारत की अंडर-16 टीम भी सफलता के मामले में अंडर-20 टीम से ज्यादा पीछे नहीं थी जिसने अम्मान में आमंत्रण टूर्नामेंट में एशिया की बड़ी टीम ईरान को हराया। खास बात यह है कि स्पेन में अर्जेंटीना पर मिली जीत के चार घंटों के बाद ही अंडर-16 टीम ने इस सफलता को हासिल किया। टीम हालांकि 2019 में होने वाले अंडर-17 विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने के बेहद करीब पहुंचकर चूक गयी। क्वालीफायर्स के क्वार्टर फाइनल में टीम कोरिया से 0-1 से हारकर बाहर हो गयी थी।

 

 

छेत्री की अपील भी छाई रही खूब

भारत में हुए टूर्नामेंट में कप्तान सुनील छेत्री की प्रशंसकों से की गयी अपील का काफी असर हुआ और मुंबई में मैच देखने के लिए मैदान में बड़ी संख्या में दर्शक पहुंचे। छेत्री ने सोशल मीडिया के जरीये प्रशंसकों से मैदान में आकर उनके सामने टीम के प्रदर्शन की आलोचना करने की अपील की, उनके इस ट्वीट को 60,000 से ज्यादा बार रीट्वीट किया गया था। भारत ने इस टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और कीनिया जैसे देशों को हराकर खिताब जीता।…Next

 

Read More:

फोर्ब्स इंडिया 2018 की लिस्ट में इन भारतीय खिलाड़ियों का रहा जलवा

महेंद्र सिंह धोनी से विराट कोहली तक, ये हैं 6 सबसे अमीर भारतीय क्रिकेटर

कबड्डी खिलाड़ी अनूप कुमार ने की सन्यास की घोषणा, भारत को जीता चुके हैं विश्वकप

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग