blogid : 27797 postid : 9

DM कैसे बनें

Posted On: 7 Jul, 2020 Others में

Wiki CatchExplore Everything in Hindi

Suha Bhat

1 Post

0 Comment

नमस्ते दोस्तों आपका स्वागत है हमारे इस नए पोस्ट मै. आज मै आपको बताऊंगा की डीएम का फुल फॉर्म क्या होता हैं. इसके साथ साथ मैं आपको थोड़ी से इनफार्मेशन डीएम के बारे में भी दूंगा. Dm Ka Full Form ( District Magistrate ) होता हैं. और हिंदी में हम District Magistrate को ( जिला मजिस्ट्रेट ) कहते हैं.

 

DM Kaise Bane

डीएम बनने के लिए आपको आईएएस का एग्जाम देना होता है. इस एग्जाम में 8 लाख से भी ज़्यादा कैंडिडेट्स पार्टिसिपेंट करते हैं. लेकिन इन कैंडिडेट्स में से 400 तो 600 ही आईएएस अफसर बन पाते हैं. अब तो आपको पता चल ही गया होगा कि आईएएस का एग्जाम कितना मुश्किल होता हैं. अब बात आती हैं, अगर कोई डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट बनना चाहता है तो उसके लिए उसको क्या क्या करना ज़रूर हैं. अगर आप 10थ स्टैण्डर्ड के स्टूडेंट हो तो फिर आप को अपनी ग्रेजुएशन किसी भी यूनिवर्सिटी से कम्पलीट करनी होगी. उसके बाद आपको उपस्क मैं आईएएस के लिए फॉर्म भरना होगा. उसके बाद आपको आईएएस का एग्जाम देना होता हैं. चलिए जान लेते है अब इस एग्जाम मई कितने भाग होते हैं.

 

  • Preliminary Exam
  • Main Exam
  • Interview

 

ये तीन एग्जाम आपको पहले क्वालीफाई करना होता है. उसके बाद आप डीएम बन सकते हो. मैं आपको एक बात बता देना चाहता हूँ. इन एक्साम्स को देना इतना भी आसान नहीं है जितना आप समझते हो. इस एग्जाम को देने के लिए आप को दिन रात मेहनत करनी पड़ेगी. तभी आप डीएम बन सकते हो. अगर आप 10थ या 12थ स्टैण्डर्ड हो तो फिर आप पहले से ही आईएएस की तैयारी करो ताकि जब आप आईएएस का एग्जाम देने के लिए जौ तू वह पे आपको मुश्किल न हो पेपर देने में.

 

Conclusion

अब तो अपनी जान ही लिया होगा कि Dm Kaise Bane और अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया तो फिर आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करना ताकि वह भी जान सके की एक आईएएस अफसर बनने के लिए क्या करना होता हैं.

 

 

 

डिस्क्लेमर : उपरोक्त विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी हैं। जागरण जंक्शन किसी दावे या आंकड़े की पुष्टि नहीं करता है।

Rate this Article:

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग