blogid : 12009 postid : 668598

18 से कम उम्र के बच्चो के लिए फेसबुक बैन कर देनी चाहिए.....

Posted On: 13 Dec, 2013 Others में

sach ka aainaअपने किरदार को जब भी जिया मैंने, तो जहर तोहमतों का पिया मैंने, और भी तार-तार हो गया वजूद मेरा, जब भी चाक गिरेबां सिया मैंने...

sunita dohare Management Editor

222 Posts

956 Comments

419360_210392679103888_229652733_n

18 से कम उम्र के बच्चो के लिए फेसबुक बैन कर देनी चाहिए…..

ये घटना काल्पनिक जरुर लगेगी लेकिन ये कोई कहानी नहीं ये हकीकत है. आजकल सोशल मीडिया साईबर क्राइम का अड्डा बन गया है, कारण कि इस पर कोई रोक टोक नहीं रह गयी है. देखा जाए तो कई क्राइम की घटनाएँ सामने आ चुकी हैं. अब इस पर अंकुश लगना बहुत ही आवश्यक है. अब कुछ न कुछ शर्तों और मानदंडों का निश्चित होना आवश्यक हो गया है.
वैसे टीवी मैं रोजाना क्राइम पेट्रोल सीरियल के द्वारा ये दिखाया जाता है कि सतर्क रहे सुरक्षित रहे. लेकिन आम जनता इसे मनोरंजन का जरिया समझ कर सब भूल जाती है.
हाल ही की घटना है फेसबुक पर बिजनेस मैन होने का दिखावा करके 14 साल की लड़की से 10 लाख ठगने
वाले शख्स को मुंबई पुलिस ने हिरासत में लिया है. 18 साल के इस लड़के की खूबसूरती और चिकनी चुपड़ी बातों में आकर स्कूल में पढने वाली लड़की ने 10 लाख के गहने और नकदी चुराई और लड़के को दे दी.
लड़की को अपने जाल में फंसाने के लिए अपराधी ने जो तरीका अपनाया था, पुलिस ने भी उसे अरेस्ट करने के लिए वही तरीका अपनाया.
मिसबाह अयूब अली खान नाम के इस शख्स को उत्तर प्रदेश में उसके होमटाउन से हिरासत में लिया गया है. आरोपी साकी नाका में अपने दादा दादी के पास रहकर होटल मैनेजमेंट की पढाई कर रहा था. लेकिन कुछ महीने पहले इसने कॉलेज जाना छोड़ दिया था. डीसीपी महेश पाटिल ने बताया कि खान का सपना था कि बिना कुछ किए वह अमीर हो जाए. इसके लिए उसने फेसबुक का सहारा लेकर गजब का प्लान तैयार किया.
विदित हो कि पिछले महीने खान ने फेसबुक पर दो फेंक प्रोफाइल्स बनाई एक अरमान कपूर के नाम से और दूसरी शैली पारिख के नाम से. उसने दोनों को बॉयफ्रेंड और गर्लफ्रेंड दिखाते हुए दोनों प्रोफाइल्स पर अपने फोटो पोस्ट करना शुरू कर दिया. कुछ दिन बाद उसने शैली की प्रोफाइल्स पर ऐसे मेसेज पोस्ट किए, जिसमें लगा कि वह अरमान से अलग होना चाहती है. ऐसे में ‘शैली’ ने अपनी टाइमलाइन पर ऐसी पोस्ट डाली कि ब्रेकअप के बाद अब भी वह अरमान की अच्छी दोस्त है और नहीं चाहती कि वह अकेला रहे। इसलिए उसने ऑफर रखा कि अगर कोई लड़की अरमान से मिलना चाहती है तो वह हेल्प कर सकती है.
कुछ लड़कियां शैली की दोस्त बन गईं और उन्होंने बताया कि वे हैंडसम अरमान से मिलना चाहेंगी। इसके बाद खान ने ‘अरमान’ की प्रोफाइल से इन लड़कियों को दोस्त बना लिया। कुछ दिन तक इन लड़कियों से बात करने के बाद खान ने तय किया कि वह 14 साल की स्कूलगर्ल का निशाना बनाएगा। ‘अरमान’ की आईडी से खान ने उस लड़की को बताया कि वह स्मार्ट है, कामयाब बिजनसमैन है और देश-दुनिया में करोड़ों की प्रॉपर्टी का मालिक है। लड़की उसकी बातों में आ गई और दोनों ने शादी के बारे में बातें करनी शुरू कर दी. लड़की ने अपने पैरंट्स को बताए बिना उससे मिलना भी शुरू कर दिया.
पुलिस ऑफिसर ने बताया, इसके बाद खान ने लड़की को बताया कि उसने मुंबई के पास ही एक हिल स्टेशन पर 2 करोड़ रुपये का प्लॉट खरीदा है। उसने बताया कि वहां पर वह विला बनाएगा, जहां पर वे दोनों शादी के बाद रहेंगे। लेकिन खान ने बताया कि थोड़ी समस्या है। अभी उसके पैसे दूसरे प्रॉजेक्ट में फंसे हैं और फिलहाल 1.7 करोड़ रुपये ही हैं. लड़की ने कहा कि वह थोड़ी हेल्प कर सकती है। अगले ही दिन उसने मां के 19 तोला गहने और कैश चुरा लिया। अगली मुलाकात पर उसने 10 लाख रुपये के गहने और कैश अरमान को सौंप दिया।
ये मुलाक़ात अरमान और स्कूलगर्ल की आखिरी मुलाकात थी।
इसके बाद से खान गायब हो गया। जब लड़की ने खान को फोन मिलाया तो नंबर लगा नहीं। वह परेशान हो गई। कई दिनों तक अरमान की फेसबुक प्रोफाइल इनैक्टिव पड़ी रही। अब लड़की को अहसास हुआ कि उसके साथ धोखा हुआ है। किसी तरह हिम्मत जुटाकर उसने 28 नवंबर को अपने पैरंट्स को पूरी कहानी बता दी। पैरंट्स की तरफ से शिकायत मिलने के बाद पुलिस हरकत में आ गई। सबसे पहले पुलिस ने साकी नाका लड़के के दादा-दादी के पास पहुंची। इस पर उन्हें जानकारी मिली कि पिछले 10 दिन से अरमान घर नहीं आया है और वे भी परेशान हैं.
मलाड में तैनात पुलिस इंस्पेक्टर सांगले ने दो और दिन तक इंतजार किया, लेकिन जब खान नहीं लौटा तो उन्होंने उसे जाल में फंसाने का फैसला किया। सांगले ने फेसबुक पर लड़की के नाम से एक अकाउंट बनाया और अरमान को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज दी। खान ने तुरंत यह फ्रेंड रिक्वेस्ट ऐक्सेप्ट कर ली। अब चिकनी-चुपड़ी बातों में फंसने की बारी खान की थी। खुद को उसकी चाहने वाली बताते सांगले ने फेसबुक पर बातचीत करना शुरू कर दिया। इसी दौरान उन्होंने अरमान को बताया कि उन्हें कहीं से जानकारी मिली है कि अरमान को पैसों की जरूरत है। उन्होंने यह भी बताया कि वह आर्थिक मदद सकते हैं।
खान को लगा कि फिर कोई लड़की खुद चलकर उसके जाल में फंस रही है। उसने लालच में आर बता दिया कि वह यूपी में है। उसने अपना मोबाइल नंबर भी दे दिया। सांगले ने एक लेडी कॉन्स्टेबल से खान की बात करवाई और उसके ठिकाने की बात उगलवाने की कोशिश की। मगर चालाक खान ने अपनी लोकेशन देने से इनकार कर दिया। मगर अब पुलिस के पास अब उसका सेल नंबर था। अगले ही दिन पुलिस खान के ठिकाने पर पहुंच गई और पूरा खेल खत्म हो गया। अब खान 16 दिसंबर तक पुलिस रिमांड पर है जहां उससे गहने और कैश की बरामदगी कराने की कोशिश की जा रही है.
सही मायने में अगर माँ बाप अपने बच्चो को आज़ादी दें तो उनपर नज़र भी ज़रूर रखें. पहले के समय में नजर रखना एक जरूरत थी लेकिन अब तो संचार माध्यमो के आने के बाद ये बहुत ही आवश्यक हो गया है……

सुनीता दोहरे ….

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (5 votes, average: 4.80 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग