blogid : 12561 postid : 61

क्रिस गेल के खतरों से सावधान हो जाए श्रीलंका

Posted On: 6 Oct, 2012 Others में

T20 Cricket World Cupटी 20 क्रिकेट विश्व कप की हर हलचल पर गहरी नज़र

ICC T20 World Cup

23 Posts

0 Comment

टी20 विश्वकप से पहले वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड और विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल के बीच सुलह के बाद यह संकेत मिल गए थे कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक बार फिर उस व्यक्ति की वापसी हो रही है जो अपने हिसाब से किसी मैच की दशा और दिशा तय करता है. शुक्रवार को कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए दूसरे सेमीफ़ाइनल में क्रिस गेल की 41 गेंदों पर 75 नाबाद पारी ने एक बार फिर यह सिद्ध कर दिया कि टी20 फॉरमेट में उनसे बेहतर और कोई दूसरा खिलाड़ी नहीं.


Read:Sachin Tendulkar Retirement: कौन बनेगा सचिन का विकल्प ?


आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए इस मैच में हर किसी को उम्मीद थी कि गेल सेमीफ़ाइनल में वेस्टइंडीज की हार-जीत का फैसला करेंगे. अगर वह क्लिक कर गए तो वेस्टइंडीज को फाइनल में जाने से कोई नहीं रोक सकता और हुआ यही. उनके विस्फोटक अंदाज की वजह से ही ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम पूरी तरह से बिखर गई. ऑस्ट्रेलियाई टीम को लेकर यह माना जाता था कि यह टीम टी20 विश्वकप 2012 की प्रमुख दावेदार है. इस टीम को पूरा भरोसा था वह सेमीफ़ाइनल में वेस्टइंडीज को हराकर फाइनल में श्रीलंका से भिडेगी. लेकिन हुआ इसका उलटा जब वेस्टइंडीज ने इनके मंसूबों पर पानी फेर दिया.


पहले बल्लेबाजी में वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए आस्ट्रेलिया के सामने 206 रनों का विशालकाय लक्ष्य रखा. जवाब में जब आस्ट्रेलियाई टीम मैदान पर उतरी तो ऐसा कहीं लग नहीं रहा था कि यह वही आस्ट्रेलियाई टीम है जो बड़े मौकों पर खेला गया मैच कभी हारती ही नहीं. वेस्टइंडीज के हाथों आस्ट्रेलिया के हार के बाद उनका वह घमंड भी चकनाचूर हो गया जो अकसर आस्ट्रेलिया अपने खिलाड़ियों को लेकर करता रहता है.


वैसे आस्ट्रेलियाई टीम की हार की मुख्य वजह टीम का कुछ ज्यादा ही शेन वाटसन पर निर्भर होना था. अगर टी20 विश्वकप में आस्ट्रेलिया के मैचों पर नजर डालें तो वहां टीम की जीत में शेन वाटसन की मुख्य भूमिका रही है. जिस-जिस मैच में वाटसन चले हैं वह मैच आस्ट्रेलिया जीती है. वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ वाटसन का प्रदर्शन बिलकुल नगण्य रहा. गेंदबाजी में उन्होंने चार ओवरों में 35 रन दिए और एक भी विकेट नहीं लिया और जब बल्लेबाजी के लिए उतरे तो केवल सात रन ही बना पाए.

Read: देखें क्रिस गेल का मस्तमौला मिजाज (वीडियो)



आस्ट्रेलिया के खिलाफ क्रिस गेल के साथ-साथ पूरे टीम का प्रदर्शन कुछ इस तरह था जैसे यह टीम वही टीम है जिसने कभी अपने देश को दो-दो विश्वकप दिलाए थे. टीम ने बल्लेबाजी में उम्दा प्रदर्शन तो किया ही गेंदबाजी और फील्डिंग से भी अपने प्रशंसकों को प्रभावित किया. वेस्टइंडीज टीम के इस रूप को देखकर अब श्रीलंकाई टीम भी भयभीत हो गई है. अब श्रीलंकाई टीम को एक बार फिर नए सिरे से वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों की पुनर्समीक्षा करनी होगी खासकर क्रिस गेल की जो श्रीलंका के जीत के सपने को तोड़ सकते हैं.

Read:गेल के कमरे में लड़कियों का पाया जाना क्या दर्शाता है ?


Tag: Chris Gayle, West Indies, World cup  Australia, T-20, Semi final, वेस्टइंडीज, क्रिस गेल, आस्ट्रेलिया, टी20, विश्वकप

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग