blogid : 12561 postid : 47

India Pakistan Match Review: डर के कारण हार गया पाकिस्तान !!

Posted On: 1 Oct, 2012 Others में

T20 Cricket World Cupटी 20 क्रिकेट विश्व कप की हर हलचल पर गहरी नज़र

ICC T20 World Cup

23 Posts

0 Comment

india beat pakistanश्रीलंका में खेले जा रहे टी20 विश्वकप में भारतीय टीम ने पाकिस्तानी टीम को सुपर-8 के एक अहम मुकाबले में आठ विकेट से मात देकर प्रतियोगिता में बने रहने की उम्मीद जगा रखी है. भारत को प्रतियोगिता में बने रहने के लिए पाकिस्तान से यह मैच जीतना बहुत ही जरूरी था. मैच के हीरो रहे विराट कोहली जिन्होंने 78 रन की शानदार पारी खेली. पूरे मैच को देखकर यह कहीं नहीं लगा कि पाकिस्तान यह मैच जीतने के लिए खेल रहा है. बल्कि वह चाहता था कि भारत दक्षिण अफ्रीका को हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करे.


Read: आंदोलन के बिखराव के लिए केजरीवाल के साथ अन्ना भी जिम्मेदार


पाकिस्तान के खिलाड़ी लय में नहीं दिखे

इस पूरे मैच में जहां भारतीय खिलाड़ी लय में दिखे वहीं पाकिस्तान की बात की जाए तो उनकी गेंदबाजी से लेकर बल्लेबाजी दोनों ही अस्थिर दिखी. पहले तो उनके बल्लेबाजों ने भारत के सामने 129 रन का मामूली लक्ष्य दिया. जब गेंदबाजी की बारी आई तो पाकिस्तान के गेंदबाजों में वह धार नहीं दिखी जिसकी लिए वह जाने जाते हैं. शुरुआत में विराट कोहली का कैच छूटना और जहां एक रन होना था वहां दो से तीन रन देना ये कुछ ऐसे कारण रहे जिसने पाकिस्तान की हार की इबारत लिखी. पाकिस्तान ने भारत के सामने जो लक्ष्य दिया था वह टी20 के लिए छोटा लक्ष्य हो सकता है लेकिन पाकिस्तान की बॉलिंग क्षमता को देखते हुए यह लक्ष्य फाइट करने लायक था. पाकिस्तान में कुछ ऐसे धुरंधर गेंदबाज हैं जो किसी भी मैच को निकाल लेने की क्षमता रखते हैं लेकिन पूरे मैच के दौरान ऐसा कहीं भी नहीं लगा कि उनके गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों को आउट करने के मकसद से उतरे हैं.


टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का गलत निर्णय

पाकिस्तान दुनियाभर में अपनी गेंदबाजी के लिए जाना जाता है. गेंदबाजी ही उनकी सबसे बड़ी ताकत है लेकिन पाकिस्तान के कप्तान मोहम्मद हफीज ने अपने गेंदबाजों पर भरोसा न दिखाकर अपने बल्लेबाजों पर दिखाया. जिसका नतीजा यह हुआ कि उन्होंने भारत के सामने छोटा लक्ष्य दिया और जिसे भारत ने आसानी से पार कर लिया.


विश्वकप में भारत के खिलाफ पाकिस्तान का लय टूटना

कई बार देखा गया है कि विश्वकप के मुकाबले में चाहे वह एकदिवसीय हो या फिर टी20 शुरुआत में तो पाकिस्तानी टीम लय में दिखती है. चोटी की बड़ी-बड़ी टीमों को हराने में वह सफल भी रहती है लेकिन जब आगे जाकर उसका सामना भारत से होता है तो वह अपने आप को फिसड्डी टीम के रूप में देखती है. यह भारत का खौफ ही है कि पाकिस्तान अब तक एक भी मैच भारत के खिलाफ विश्वकप में नहीं जीत पाया है. अब इसी विश्वकप को लीजिए अभ्यास मैच में पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया लेकिन जब असली मुकाबले की बात आई तब वह कहीं भी टिकती हुई दिखाई नहीं दी.


सेमीफाइनल की राह मुश्किल

पाकिस्तान आस्ट्रेलिया के खिलाफ उनके अगले ग्रुप मुकाबले में जीत दर्ज करता है तो उनके पास सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद बची रहेगी. गौरतलब है कि पाकिस्तान अपने ग्रुप एक के पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को हराकर दो अंक बटोर चुका है. ऐसे में उसके लिए दूसरा मुकाबला जीतना आवश्यक है जिसके बाद वह सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर सकता है.


Read: देखें क्रिस गेल का मस्तमौला मिजाज


Tag: पाकिस्तान बनाम भारत, विराट कोहली, India v Pakistan at Colombo, Ind vs Pak, India vs Pakistan, India Vs Pakistan Live, India Pakistan, India Pakistan Match, T20 Live, India cricket, Pakistan cricket, Virat Kohli, Pakistan, India, World Twenty20.

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग