Menu
blogid : 6176 postid : 74

कितना सुरक्षित है हमारा कल?

ताहिर की कलम से
ताहिर की कलम से
  • 59 Posts
  • 22 Comments

एक तरफ तो जहां जल संरक्षण को लेकर देश विदेशों में हाए-हल्ला मचा हुआ है. सेमीनार और सभाएं वही दूसरी तरफ अपने ही देश में पानी कि कोई कीमत ही नहीं समझ रहा,लेकिन अपने कल पर विचार करने कि जरुरत है.इसी तरह का एक नज़ारा आप के सामने मौजूद है. टंकी से बहता पानी बता रहा है कि लोग कितने लापरवाह हो चुकें हैं.और पूरी सड़क पर टंकी से पानी बह रहा है.लेकिन इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा .
धरती पर जब तक जल नहीं था तब तक जीवन नहीं था और यदि आगे जल ही नहीं रहेगा तो जीवन के अस्तित्व की कल्पना नहीं की जा सकती. वर्त्तमान समय में जल संकट एक विकराल समस्या बन गया है. नदियों का जल स्तर गिर रहा है. कुएं, बावडी, तालाब जैसे प्राकृतिक स्त्रोत सूख रहे हैं. घटते वन्य क्षेत्र के कारण भी वर्षा की कमी के चलते जल संकट बढ़ रहा है. वहीं उद्योगों का दूषित पानी की वजह से नदियों का पानी प्रदूषित होता चला गया. लेकिन किसी ने इस ओर ध्यान नहीं दिया. आंकड़े बताते हैं कि विश्व के लगभग 88 करोड़ लोगों को पीने का शुद्ध पानी नही मिल रहा है. ताज़े पानी के महत्त्व पर ध्यान केन्द्रित करने और ताज़े पानी के संसाधनों का प्रबंधन बनाये रखने के लिए राष्ट्र संघ प्रत्येक वर्ष 22 मार्च का दिन अंतर्राष्ट्रीय जल दिवस के रूप में मनाता है. सुरक्षित पेय जल स्वस्थ्य जीवन की मूल भूत आवश्यकता है फिर भी एक अरब लोग इससे वंचित हैं. जीवन काल छोटे हो रहे हैं- बीमारियां फैल रही हैं. आठ में से एक व्यक्ति को और पूरी दुनियां में 88 करोड़ 40 लाख लोगों को पीने के लिए साफ़ पानी नहीं मिल पा रहा. विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार प्रत्येक वर्ष 35 लाख 75 हज़ार लोग गंदे पानी से फैलने वाली बीमारी से मर जाते हैं. मरने वालों में अधिकांश संख्या 14 साल से कम आयु के बच्चों की होती है जो विकासशील देशों में रहते हैं. इसे रोकने के लिए अमेरिका विकास सहायता के तहत पूरी दुनियां में हर साल जल आपूर्ति और साफ़ पीने का पानी सुलभ कराने के लिए करोडों डॉलर खर्च कर रहा है.
जल बचाना ज़रूरी :-
प्रकृति जीवनदायी संपदा जल हमें एक चक्र के रूप में प्रदान करती है, हम भी इस चक्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. चक्र को गतिमान रखना हमारी ज़िम्मेदारी है, चक्र के थमने का अर्थ है, हमारे जीवन का थम जाना. प्रकृति के ख़ज़ाने से हम जितना पानी लेते हैं, उसे वापस भी हमें ही लौटाना है. हम स्वयं पानी का निर्माण नहीं कर सकते अतः प्राकृतिक संसाधनों को दूषित न होने दें और पानी को व्यर्थ न गँवाएँ यह प्रण लेना आज के दिन बहुत आवश्यक है. पानी हमारे जीवन की पहली प्राथमिकता है, इसके बिना तो जीवन संभव ही नहीं क्या आपने कभी सोचा कि धरती पर पानी जिस तरह से लगातार गंदा हो रहा है और कम हो रहा है, अगर यही क्रम लगातार चलता रहा तो क्या हमारा जीवन सुरक्षित रहेगा कितनी सारी आपदाओं का सामना करना पड़ेगा और सबकी जिन्दगी खतरे में पड़ जाएगी इस लिए हम सबको अभी से इन सब बातों को ध्यान में रख कर पानी की संभाल और सुरक्षा की जिम्मेदारी उठानी चाहिए. यह दिवस तो 22 मार्च को मनाया जाता है और वैसे भी पानी की आवश्यकता तो हमें हर पल होती है फिर केवल एक दिन ही क्यों, हमें तो हर समय जीवनदायी पानी की संभाल के लिए उपाय करते रहना चाहिए, यह दिन तो बस हमें हमारी जिम्मेदारी का अहसास कराने के लिए मनाए जाते हैं. कहते भी है.जल है तो कल है.लेकिन कुछ लोग अपनी समझ के आगे इसे गलत साबित कर देतें हैं. और पानी को बर्बाद करते हैं.लेकिन आज कि समझदारी हमारा कल का भविष्य हो सकती है. लेकिन अब प्रश्न ये भी उडता है कि कितना सुरक्षित है हमारा कल? photo1792_001

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply