Menu
blogid : 6176 postid : 142

मीडिया काउंसिल ऑफ इंडिया की स्थापना हो:चन्दन मित्रा

ताहिर की कलम से
ताहिर की कलम से
  • 59 Posts
  • 22 Comments

बीते सप्ताह 24-26 नवंबर को मेरठ सूरजकुंड स्थित विश्व संवाद केन्द्र द्वारा आयोजित पत्रकारिता प्रशिक्षण शिविर में मीडिया के समक्ष चुनौतियां, समाचार लेखन एवं संपादन, क्षेत्रीय पत्रकारिता, सांस्कृतिक राष्ट्रदेव एवं विश्व संवाद केंद्र, समाचार ऐजेंसी,सोशल मीडिया, नये दौर की पत्रकारिता, टीवी पत्रकारिता, मीडिया एवं जनान्दोलन, पत्रकारिता की गौरवमयी परम्परा जैसे अनेक पक्षों पर विमर्श चला। वरिष्ठ पत्रकारों-शिक्षकों-बुद्धिजीवियों, संस्कृतिकर्मियों ने जीवनानुभवों और मीडिया के विविध क्षेत्रों की प्रविधियों से प्रशिक्षु पत्रकारों, छात्र युवाओं को अवगत कराया। कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में पायनियर के सम्पादक चन्दन मित्रा ने कहा कि हमारी सभ्यता और संस्कृति समृद्ध हो मगर अफसोस हमें इसकी जानकारी नहीं। पत्रकारिता ने समाज में जागरूकता पैदा की है। प्रशिक्षु छात्रों द्वार पूछे गये कुछ तीखे कुछ मीठे सवालों के जवाब में मीडिया पर उठते सवालों को लेकर कहा मीडिया काउंसिल ऑफ इंडिया की स्थापना होना जरूरी हो गया है। जिससे प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक ही नहीं बल्कि अन्य माध्यमों पर भी नियंत्रण रखा जा सके। अध्यक्षीय वक्तव्य में सीसीएसयू पत्रकारिता विभाग के डॉ. बीके मलहौत्रा रहे। संचालन डॉ0 प्रशांत कुमार ने किया। तथा अतिथियों को प्रतीक चिन्ह प्रदान किये गए। दूसरे सत्र में वरिष्ठ पत्रकार (जनसत्ता) अनिल बंसल ने समाचार संकलन, लेखन और संपादन पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए संवाद शैली में व्याख्यान देते कहा कि क्षेत्रीय पत्रकारिता बदल चुकी है। अध्यक्षता डॉ0 एनएस गुप्ता ने की। तीसरे सत्र में आईआईएमटी में पत्रकारिता विभाग के विभागध्यक्ष नरेंद्र कुमार मिश्र ने क्षेत्रिय पत्रकारिता पर विस्तार से चर्चा की। अगले दिन प्रथम सत्र में पीटीआई के राजनीतिक सम्पादक केजी सुरेश ने संवाद समीतियों की कार्य शैली को विस्तार से प्रशिक्षु छात्रों को समझाया और कहा कि न्यूज ऐजेंसी खबर का एक प्रमुख स्रोत है। उसी के द्वारा अधिकतर खबरों का पता चलता है। अध्यक्षता युवा पत्रकार राकेश त्यागी ने की। सोशल मीडिया पर व्याख्यान देते हुए सत्र के मुख्य वक्ता स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार संकाय के वरिष्ठ शिक्षक पीके पांडे ने कहा कि सोशल मीडिया अभिव्यक्ति का एक लोकतांत्रिक आकाश है। अभिव्यक्ति का खुला आकाश है। अनन्त आकाश है। अनहद राग है। ये अलग बात है कि सत्ता और वर्चस्ववादी संस्कृति ने सोशल मीडिया के रूप में एक नये खलनायक की पहचान की है।
उन्होंने विस्तार से सोशल मीडिया के अनेक तकनीकि और वैचारिक आयामों पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि सोशल मीडिया दरअसल वैकल्पिक माध्यम है। यदि आपके पास कोई बात है, विचार है तो वह अभिव्यक्त हुए बिना नहीं रह सकता। जरूरत है कि समाज, संस्कृति भारतीयता और हाशिये की जिंदगी को गंम्भीरता से सोशल मीडिया के मंचों पर जगह दिया जाए। इस सत्र की अध्यक्षता करते हुए दैनिक जागरण मेरठ के सम्पादकीय प्रभारी मनोज झा ने कहा कि सोशल मीडिया मौज-मस्ती की नहीं बल्कि अभिव्यक्ति का गंम्भीर मंच है और इसका सकारात्मक उपयोग किया जाना चाहिए।
आरम्भ में आईएफटीआई के प्रवक्ता सुरेंद्र अधाना ने सोशल नेटवर्किंग साईटो के तकनीकि पक्षों की जानकारी दी। दैनिक जागरण के पत्रकार सुरेश जैन ने सोशल मीडिया साईटो में खबर तलाशने की तरकीब बताई। राष्ट्रदेव पत्रिका के सम्पादक अजय मित्तल ने सांस्कृतिक राष्ट्रदेव एवं विश्व संवाद केंद्र पर सुचिंतित व्यख्यान दिया। दूसरे दिन के अंतिम सत्र में वरिष्टï पत्रकार सूर्यकान्त द्विवेदी ने (नये दौर की पत्रकारिता) 1970 के दशक से अब तक की पत्रकारिता पर विस्तृत रूप से चर्चा की। और कहा कि खबरों में तथ्यों का होना आवश्यक है। जिस खबर में तथ्य नहीं होगें उस खबर को पाठकों से नहीं जोड़ा जा सकता। अंतिम दिन 26 नवंबर को पांचजन्य के संपादक बलदेव भाई का कहना था कि पत्रकारिता समाजिक सरोकारों को ध्यान में रखते हुए करनी चाहिए। पत्रकार समाज की आंख है, इसलिए उस पर यह बात लागू होनी चाहिए कि उसे अपनी क्षमताओं का सदुपयोग करना चाहिए। अध्यक्षता आरके जैन ने की। शिवर के समापन सत्र में विश्व संवाद केंद्र न्यास के मंत्री श्याम बिहारी लाल ने आभार जताया। शिविर के सम्पान से पूर्व प्रशिक्षु पत्रकारों की समाचार लेखन प्रतियोगिता हुई जिसमें प्रथम स्थान आईआईएमटी की अपराजिता, द्वितीय स्थान मोनिका सिंह व तृत्तीय स्थान श्रीराम कॉलेज मुजफ्फरनगर की आयशा सुल्तान को मिला। तथा अंत में प्रमाण पत्र वितरित किये गये। तीन दिनों तक सभी सत्रों में चले कार्यक्रम में जहां लगभग सौ से अधिक छात्र युवाओं ने भागीदारी की वहीं ललित, अनुज, नीरज टोंक, ब्रजेश,रामवतार, जय कृष्ण,डॉ. दीपिका,पंकुल शर्मा आदि मौजूद रहे।

DSC07351

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply