blogid : 317 postid : 211

FACEBOOK TIPS - यहां पर “फेस” दिखाने की कीमत मंहगी पड़ सकती है!!!!

Posted On: 14 Sep, 2012 Others में

तकनीक-ए- जहॉMobile, Gadgets, Technology and much more

Technology Blog

174 Posts

487 Comments

कहते हैं शराब अगर सही मात्रा में पी जाए तो यह बहुत स्वास्थ्यवर्द्धक होती है लेकिन इसकी अति हमेशा बुरी होती है जो नशे और लत तक ले जाती है. कुछ यही हाल सोशल नेटवर्किंग साइट्स का भी होता है. जब तक आप इन्हें अपने उपयोग के लिए इस्तेमाल करते हैं तब तक सही लेकिन जिस दिन आपने इसकी लत पकड़ ली उस दिन से आपको परेशानी होनी शुरू हो जाती है. वर्चुअल दुनिया और असल जिंदगी में बहुत बड़ा फर्क होता है लेकिन जब हम वर्चुअल जिंदगी में असल जिंदगी को मिला देते हैं तो हालात बहुत बुरे होते हैं.

Read: FACEBOOK POSTS


Facebook privacy Tipsसविता की कहानी: Story of Savita

अब आप सविता का ही केस देख लीजिए. सविता अपनी दादी के पास छुट्टियां बिताने गई थी और दादी की ज्वैलरी की तस्वीरें फेसबुक पर अपलोड कर बैठी. उसकी यह छोटी-सी गलती जिसे वह फेसबुक पर अपने मान-सम्मान को दिखाने का जरिया मान रही थी वह उसकी दादी के लिए बहुत भारी पड़ी. सविता तो अपने घर वापस चली गई जो उसकी दादी के घर से काफी दूर था, बदमाशों ने धावा बोल दिया और उसकी दादी को लूट लिया.


सविता के लिए फेसबुक पर फोटो डालना बेहद आसान रहा. उसने बस फोटो उठाई और फेसबुक पर अपलोड कर दी. उसने सोचा कि उसके दोस्त उसकी दादी के गहने देखकर खुश होंगे, उसे अपने दोस्तों से लाइक मिलेंगे. लेकिन वह इन सब में शायद यह भूल गई या उसे नहीं पता था कि फेसबुक की दुनिया में कई बुरे लोग भी सक्रिय रहते हैं जो लोगों की निजी जिंदगी में सेंध लगाने के लिए तैयार रहते हैं.


जो सविता की दादी के साथ हुआ वह किसी के साथ भी हो सकता है इसलिए जरूरी है कि हम सोशल नेटवर्किंग साइट्स का इस्तेमाल तो करें, पर कुछ सावधानियां भी बरतें ताकि हम महफूज रह सकें.


Facebook Privacy Tips

आइए जानें फेसबुक पर निजी बातें छुपाने के कुछ टिप्स के बारे में:

  • ऐसी फोटो डालने से बचें: फेसबुक पर अपनी महंगी खरीददारी या ज्वेलरी की तस्वीरें अपलोड न करें. यदि आपका कोई दोस्त ऐसा कर रहा हो तो उसे भी मना करें.
  • ऐसी फोटो अपलोड करने से बचें जिसमें आपके घर की भव्यता या महंगी चीजों का प्रदर्शन हो रहा हो.
  • दोस्तों से यह ना बताएं: दोस्तों को पहले से न बताएं कि आप पेरिस, रोम जैसी जगहों पर छुट्टियां बिताने जा रही हैं. जब घूमकर लौट आएं, तभी उन्हें इस संबंध में बताएं.
  • दोस्तों से कहें कि जब आप उनके साथ बाहर हों तो उस फोटो को वे टैग न करें, क्योंकि आप नहीं चाहतीं कि सभी को पता चले कि आप घर पर नहीं हैं.
  • फोटो टैग करने से पहले इजाजत लें: दोस्तों के साथ खींची गई कोई भी फोटो टैग करने से पहले उनसे इजाजत लें.
  • जॉब की बुराई ना करना प्यारे: भले ही आपकी फ्रेंडलिस्ट में आपका सहयोगी या बॉस न हो, तब भी अपनी जॉब के बारे में गलत टिप्पणी न करें. साथ ही ऑफिस से जुड़े लोगों की बुराई करना भी ठीक नहीं है.

Read: Facebook ‘Like’ Button


Tag: Facebook Privacy Tips in Hindi, Facebook privacy Tips, Top 5 Facebook Privacy Tips, Facebook Privacy Tips, Facebook Tips and Tricks, Photo privacy on facebook, Facebook’s Rumored Privacy, Facebook Privacy Tips in Hindi, Facebook Privacy, सविता की कहानी, Story of Savita

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 4.50 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग