blogid : 317 postid : 359

जितनी अजीब शक्ल होगी उतनी ही जल्दी खुलेगा फोन

Posted On: 12 Jun, 2013 Others में

तकनीक-ए- जहॉMobile, Gadgets, Technology and much more

Technology Blog

174 Posts

487 Comments

विज्ञान और तकनीक के युग में आए दिन कोई ना कोई नई सुविधा बाजार में आती ही रहती है. सुविधा तो ठीक है लेकिन अब तो अपडेटेड सुविधा भी आपके स्मार्ट फोन, डेस्कटॉप पर बड़ी ही आसानी के साथ उपलब्ध हो जाती हैं.



अब देखिए ना गूगल ने एंड्रायड फोन और टैबलेट्स की सुरक्षा के लिए एक ऐसा उपाय पेटेंट करवाया है जिसका इस्तेमाल करने के लिए आपको अपना चेहरा टेढ़ा-मेढ़ा और अजीबो-गरीब बनाना पड़ेगा या फिर आप अपनी जीभ को दिखाकर भी अपना फोन अनलॉक कर सकते हैं.


आपके गर्भ में पल रहे बच्चे को खतरा है !!


गूगल का कहना है कि इस तकनीक का प्रयोग करने के लिए उन्होंने 2012 में एक अर्जी डाली थी और अब जब यह अधिकार उनके पास आ ही गए हैं तो इसका प्रयोग करने के लिए फोन धारकों को अपनी अजीबोगरीब शक्लें बनानी होंगी जो कोई और व्यक्ति कॉपी नहीं कर सकता. इस फीचर के चलते अब आपका फोन कहीं ज्यादा सिक्योर हो जाएगा.


पोर्न साइट्स का काला सच


कैसे काम करेगा ये फीचर

इस फीचर का प्रयोग कर अपना फोन अनलॉक करने के लिए आपको भिन्न-भिन्न और विचित्र से चेहरे बनाने होंगे. आपके चेहरे पर कुछ ऐसे भाव होने चाहिए जो कोई अन्य व्यक्ति कॉपी ना कर सके. ऐसे भावों में शामिल हैं जीभ बाहर निकालना, मुंह खोलकर जोर-जोर से हंसना और माथे पर शिकन का पड़ना. गूगल का कहना है कि यूं तो पहले से ही मार्केट में फोन अनलॉक करने के लिए चेहरे की पहचान और आंखें झपकाने जैसे सॉफ्टवेयर मौजूद हैं लेकिन यह तरीका स्मार्ट फोन को और ज्यादा सुरक्षित बनाने में सहायक होगा.



गूगल की ओर से यह कहा गया है कि एंड्रायड फोनों की सुरक्षा प्रणाली पूरी तरह विश्वसनीय नहीं है इसीलिए इस नए प्रयोग की जरूरत बहुत ज्यादा थी. लेकिन वह इस बात से भी इंकार नहीं करते कि थोड़ी बहुत फोटो एडिटिंग की सहयता से इस घेरे को भी बड़ी ही आसानी के साथ तोड़ा जा सकता है.


गूगल अकाउंट कहीं बैंक से पैसे ना उड़ा ले !!


लेकिन गूगल का यह भी कहना है कि इस तकनीक की सहायता से फोन अनलॉक करते हुए आपसे एक के बाद एक पहचान मांगी जाती है और इसी वजह से धोखाधड़ी की संभावनाएं भी कम हो जाती हैं.



लेकिन अगर तकनीकी जानकारों की मानें तो इस फीचर के बनने और जन सामान्य के लिए उपलब्ध होने में अभी समय लगेगा. इसीलिए अभी से कोई उम्मीद करना बेमानी है. वैसे भी पेटेंट होने के बाद तकनीक का विकसित होना थोड़ा लंबा समय लेता है और यह फीचर कब आपकी खिदमत में उपस्थित होगा यह कहना अभी थोड़ा मुश्किल है.


Tags: google new feature, google feature, phone unlocking, smart phones, google new feature and its speciality, स्मार्ट फोन,गूगल, गूगल का नया फीचर,गूगल फीचर, google latest news


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग