blogid : 317 postid : 622944

जल्द ही एलजी उतारेगा प्लास्टिक की गुड़िया जैसा फोन

Posted On: 9 Oct, 2013 Others में

तकनीक-ए- जहॉMobile, Gadgets, Technology and much more

Technology Blog

174 Posts

487 Comments

samsungदक्षिण कोरियाई कंपनी एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने स्मार्टफोन बाजार में बदलाव की मुहिम शुरू कर दी है। दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी मोबाइल निर्माता ने अगले महीने बाजार में ऐसा स्मार्टफोन पेश करने की घोषणा की है, जिसकी स्क्रीन ऊपर से नीचे की ओर मोड़ी जा सकेगी। इस अनोखे फोन का उत्पादन भी शुरू किया जा चुका है। मोबाइल फोन कारोबार में स्थानीय प्रतिद्वंद्वी सैमसंग से टक्कर लेने के लिए कंपनी ने यह नया दांव खेला है।

सैमसंग ने पिछले महीने ऐसा फोन लाने की घोषणा की थी, जिसकी स्क्रीन दोनों किनारों से मुड़ सकेगी। माना जा रहा है कि बाजार में बढ़त हासिल करने के लिए सैमसंग दो हफ्तों के अंदर ही मुड़ने वाले स्क्रीन फोन को उतार देगी। एलजी ने इसके फीचर के बारे में केवल इतना बताया कि इस स्मार्टफोन का स्क्रीन छह इंच का होगा। कंपनी ने बताया कि यह नई तकनीक है। इसलिए फिलहाल यह स्मार्टफोन महंगा होगा। हम इसे ज्यादा से ज्यादा सस्ता करने कोशिश कर रहे हैं। स्क्रीन को पतला बनाना भी चुनौती है।


इससे पहले सैमसंग ने एप्पल को पछाड़कर जनवरी में स्मार्टफोन बाजार में बादशाहत कायम की थी। इसके साथ ही कंपनी ने मुड़ने वाले फोन का प्रोटोटाइप भी जारी किया था। सैमसंग और एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ऐसी स्क्रीन से लैस ओलेड टीवी पहले ही बाजार में उतार चुकी हैं। इनकी कीमत लगभग 9,000 डॉलर (करीब 5.5 लाख रुपये) है।


एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने लगभग दो साल के अंतराल के बाद फिर से टैबलेट सेगमेंट में दस्तक दी है। कंपनी ने उच्च क्षमता वाली स्क्रीन से लैस जी-पैड 8.3 टैबलेट बाजार में उतारा है। यह एप्पल के आइ-पैड मिनी को टक्कर देगी। एप्पल ने घोषणा की थी कि वह रेटिना डिस्प्ले के साथ नए मिनी को बाजार में उतारेगी। हालांकि, एलजी ने बाजी मार ली। एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम से लैस जी-पैड में कंपनी ने 273 पिक्सल प्रति इंच की स्क्त्रीन दी है। यह मिनी की 163 पिक्सल स्क्त्रीन से बेहतर है। अभी इसका वाई-फाई वर्जन 510 डॉलर (लगभग 31,500 रुपये) में उपलब्ध होगा। दक्षिण कोरिया के बाद कंपनी इसे 30 देशों में लॉन्च करेगी।

साभार – जागरण डॉट कॉम


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग