blogid : 317 postid : 235

How to Send Free SMS: अपनाओ यह तरीका फ्री में एसएमएस भेजने का

Posted On: 13 Oct, 2012 Others में

तकनीक-ए- जहॉMobile, Gadgets, Technology and much more

Technology Blog

174 Posts

487 Comments

अगर आप फ्री में एसएमएस भेजने के आदी हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है. भूल जाइए अब बार-बार एसएमएस पैक डलवाने के झंझट को. अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और आपका जीमेल पर अकाउंट है तो आप इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं. आइए जानें आखिर किस तरह जीमेल से हम फ्री एसएमएस भेज सकते हैं.


जीमेल से फ्री एसएमएस भेजने की सुविधा

आज तकनीक के इस युग में इंटरनेट की पहुंच लगभग हर इंसान तक है. आज समाज का एक बड़ा हिस्सा इंटरनेट के पूरी तरह वाकिफ है और इसका इस्तेमाल करता है. इंटरनेट की ही एक सुविधा जीमेल भी है जिसका प्रयोग लोग बड़े पैमाने पर ईमेल भेजने के लिए करते हैं. अब इसी जीमेल के द्वारा आप चाहें तो अपने दोस्तों को फ्री एसएमएस भेज सकते हैं. आपका दोस्त चाहे ऑनलाइन हो या ऑफलाइन आप उसे कभी भी एसएमएस भेजिए.



नोट: हालांकि इस एसएमएस का रिप्लाई करने के लिए आपके दोस्त के पास इंटरनेट होना जरूरी है या फिर उसे अपने फोन द्वारा ही रिप्लाई करना होगा. बहुत हद तक आप इसे वन-वे सुविधा मान सकते हैं.



How to Send Free SMS through Gmail: जीमेल से एसएमएस भेजने का तरीका

  • जीमेल से एसएमएस भेजने के लिए आपको सबसे पहले जिसे एसएमएस भेजना है उसे अपने कॉंटेक्ट फ्रेंड चैट में जोड़ना होगा.
  • नाम जोड़ने के बाद वह शख्स आपकी फ्रेंड लिस्ट में शामिल हो जाएगा और तब आप उससे चैट करने के लिए विंडो खोलें.
  • विंडो खोलने के बाद वहां पर साइड में बने ड्राप डाउन (नीचे की तरफ बने बटन) पर क्लिक कीजिए और सेंड एसएमएस पर क्लिक कीजिए.
  • इसके बाद आपको एक नई विंडो में अपने दोस्त का मोबाइल नंबर और जगह डालना होगा. जानकारी भरने के बाद सेव बटन दबाएं.
  • अपनी जानकारी सेव करने के बाद चैट विंडो में ऊपर की ओर आपकी डीटेल के साथ मैसेज टाइप करने का बॉक्स खुल जाएगा. इस बॉक्स के ठीक ऊपर आपकी एसएमएस लिमिट भी लिखी होगी.
  • मैसेज बॉक्स में अपना संदेश टाइप कर सेंड कर दें. ऐसे में आपका मैसेज सामने वाले के पास पहुंच जाएगा.

नोट: अभी इस सेवा को इस्तेमाल करने के लिए आपको गूगल की तरफ से 50 मैसेज मुफ्त मिल रहे हैं जिसकी लिमिट हो सकती है बाद में बढ़ा दी जाए. जैसे ही यूज़र 1 एसएमएस भेजता है तो 1 क्रेडिट कम हो जाएगी. क्रेडिट लिमिट 50 की होगी.


Tag: Google SMS applications, Google launches free SMS on Gmail in India, Google Pushes Out Free SMS Service for Gmail in India, Send Free Sms, SMS, SMS FREE, How to Send Free SMS, फ्री एसएमएस, भारत में फ्री एसएमएस

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 3.67 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग