blogid : 317 postid : 843725

ये तरीके आपको बना सकते हैं ट्विटर पर सेलिब्रिटी

Posted On: 29 Jan, 2015 Others में

तकनीक-ए- जहॉMobile, Gadgets, Technology and much more

Technology Blog

174 Posts

487 Comments

ट्विटर करीब 300 मिलियन प्रयोक्ताओं के साथ अपना संदेश पहुँचाने का सफल माध्यम बनते जा रहा है. लेकिन ट्वीट की हर क्षण तेजी से बढ़ती बाढ़ में आपके ट्वीट का टिका रह पाना जितना महत्तवपूर्ण है उतना ही दुष्कर भी. एक ट्वीट में 140 अक्षरों की सीमा भी इसे कठिन बनाती है, लेकिन इसे असंख्य तारों के बीच चाँद जैसा चमकीला बनाना असंभव भी नहीं है. अगर आप चाहते हैं कि आपका ट्वीट पल-पल वेग से आती ट्वीटों की भीड़ में अलग औ सुंदर दिखे तो ये तरीकें आपको पहुँचा सकते हैं फायदा-




twitter




सम्भव हो तो 100 अक्षर ही लिखें

ट्विटर पर 140 अक्षरों में अपनी बात कही जाती है. लेकिन ट्वीट करने वालों को यह कोशिश करनी चाहिए की एक सफल ट्वीट की पहचान उसकी ‘रिट्वीटिंग’ से होती है. ट्वीट करते वक्त अक्षरों की सीमा 100 रखनी चाहिए और कम से कम दो अक्षरों के लिए जगह छोड़ देनी चाहिए. इससे रिट्वीट करने वालों को सुविधा होती है.




Read: इंटरनेट और सोशल मीडिया के इस दौर में क्या आप भी 90 के दशक की इन चीजों को मिस कर रहे हैं




आवश्यक हो तो लिंक अवश्य लगाएँ

अगर आपको लगता है कि लिंक के बिना आपकी ट्वीट अधूरी है तो उसे अपने ट्वीट के साथ जरूर जोड़ें. ‘लिंक’ आपके ट्वीट से संबंधित तस्वीरों, ख़बरों अथवा वीडियो तक पाठकों की पहुँच की दूरी को पाटता है.



हैशटैग का सही इस्तेमाल करें

कई शब्दों को एक साथ एक जगह लिखकर हैशटैग बनाने से बचने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि इससे आपके पाठकों में झुंझलाहट पैदा होती है. जैसे- #मैंअपनेभारतसेप्यारकरताहूँयहमहानहै. ऐसा लिखने से ट्विटर पर आपके अनुयायियों की संख्या घट भी सकती है. एक अच्छे ट्वीट में एक से दो अथवा अधिकतम तीन हैशटैग का प्रयोग किया जा सकता है.



व्यक्तिगत जुड़ाव जोड़ें

ट्विटर अनुयायी आपसे अधिक जुड़ाव महसूस करेंगे अगर उन्हें आपके ट्वीट में आपका व्यक्तित्व नजर आएगा. इसके लिए आप ‘ओह’, ‘धत्त’ जैसे शब्दों या भाव लाने वाले का प्रयोग कर सकते हैं.



कुछ मौलिक जोड़ें

निर्धारित अक्षरों में कहे गए संदेश को प्रभावी बनाने के लिए उसमें कुछ ऐसा जोड़ें जो मौलिक हो. इससे आपके अनुयायी आपको संदेशों को रिट्वीट करने के विषय में सोच सकेंगे.




Read: अपने कारनामों से सोशल मीडिया पर खलबली मचाने वाली कौन है ये महिला




सवालों के जरिये अपने पाठकों से मदद माँगें

पाठकों से मदद माँगना उन्हें अपने ट्वीट से जोड़ने का एक अच्छा तरीका साबित हो सकता है. लोगों का यह स्वभाव होता है कि वो अपनी विशेषज्ञता साझा करने को तत्पर रहते हैं, अगर उस ट्वीट को देखने वाले लोगों की तादाद अच्छी-खासी हो तो!



शुद्ध वर्तनी और व्याकरण

शुद्ध वर्तनी और व्याकरण का कोई दूसरा विकल्प नहीं है. 140 अक्षरों वाले संदेश को पढ़ने वाले लोगों की नजर इस पर भी होती है कि आपने कोई वर्तनी अशुद्ध तो नहीं लिखी! वर्तनी के अशुद्ध होने पर आपकी छवि का उनके मानस-पटल पर नकारात्मक असर पड़ता है. विराम चिन्हों अथवा विस्मयादिबोधक चिन्हों का सही प्रयोग आपके ट्वीट को आकर्षक बनाता है.

इसलिए आइंदा ट्वीट करते समय इन निर्देशों को ध्यान में रखें ताकि आपके ट्वीट की चमक फीकी न पड़ जाए! Next…..










Read more:

गर्भ में पल रहे बच्चे की ये कैसी ‘सेल्फी’ ले रही हैं महिलाएं

सोशल मीडिया में रोजगार

सावधान ! फेसबुक प्रयोग करने पर चुकाना पड़ सकता है कर





Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग