blogid : 26952 postid : 7

एक्जि़ट पोल 2019

Posted On: 22 May, 2019 Politics में

TewarisJust another Jagranjunction Blogs Sites site

Suresh Tewari

2 Posts

0 Comment

यूं तो आज सारी चैनलें अपने अपने एक्जि़ट पोल दिखायेंगे।परन्तु नीचे कुछ अनुमान वर्णित कर रहे हैं जिनकी वजह से मोदीजी शायद उतनी सीटें न जीत पायें जितनी जीत सकते थे।

मोदी सरकार की लोकप्रियता घटने के तीन मुख्य कारण हो सकते हैं;

1) दलितों का अति तुष्टिकरण ।
2) आरक्षण पर अत्यधिक जोर।
3) मोदी की राष्ट्रवादी छवि पर गोडसे

लोग मोदी सरकार को उसकी राष्ट्रवादी छवि के कारण पसन्द करते हैं।परन्तु हाल ही में साध्वी प्रज्ञा को गोडसे को देशभक्त कहने पर सार्वजनिक तौर पर उनकी भर्त्सना करने पर बहुत सारे देशभक्तों को बहुत निराशा हुई है।
अगर कोई और पार्टी सच्ची राष्ट्रवादी छवि के साथ खड़ी होती तो बहुत से लोग उधर चले जाते।

राममन्दिर निर्माण, धारा 370 हटाना दोनों ही भाजपा की पहुंच में थे पर मोदी जी उसका सदुपयोग नहीं कर पाये और वोटों का नुकसान स्वाभाविक है…

जिन लोगों पर मोदी जी इतना बिछ रहे हैं वे मौके पर दगा करने वाले हैं और देश पर मर मिटने वाले तो वह हैं जिनकी आज उपेक्षा हो रही है।

तुष्टीकरण की राजनीति हमेशा दो धारी तलवार रही है फिर चाहे उस तलवार से खेलने वाला भाजपा हो,#ममताबानो हों,या फिर #कांग्रेस या अन्य क्षेत्रीयदल।इनका हनीमून सिर्फ कुछ समय का होता है।माया,मुलायम,लालू,कांग्रेस इसके ज्वलंत उदाहरण है।#भाजपा को भी इस कीचड़ में उतरे बिना चैन नहीं मिला।देखो..

आरक्षण सम्बन्धित सभी नियमों, कानूनों और सरकारी तथा गैरसरकारी घोषणाओं का मतलब सिर्फ़ और सिर्फ़ वोटबैंक की राजनीति जनित तुष्टीकरण ही हो सकता है।

दलित तुष्टिकरण और रिजर्वेशन की अति से सामान्य हिन्दू ठगा सा रह गया है। न तो #माइनारिटी और न ही तथाकथित दलित-शोषितवर्ग देश के नाम पर मोदी जी के साथ खड़े होंगे….वे तो अपने फतवों ओर जातिवाद को ही वोट देंगे फिर देश चाहे जहन्नुम में ही क्यों न जाय।#भाजपा पुनः सोचे ?

कम से कम कर्नाटक, राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की हार भी यही इशारा करती है। 2019 में अगर आगे आना है तो इन सबसे सबक जरूर लेना चाहिए था।

भारत एक मुफ्तखोर और एहसान फरामोश वोटरों का देश है जिन्हें सिर्फ फतवे, नोट, जाति और अपने स्वार्थ सधने से मतलब है।देश,उन्नति,ईमानदारी आदि से कोइ लेना देना नहीं।अटल जी ने भी देश के लिये बहुत कुछ किया पर 5 साल में ही बाहर।पर लुटेरों और भ्रष्टाचारियों ने 60 साल ऐश करते हुए राज किया। क्यों…?

हमारी शुभ कामनाएं एक देशभक्त और ईमानदार सरकार के साथ हैं और अगर कुछ अन्यथा घटित होता है तो भाजपा स्वयं ही अपने पैर पर कुल्हाड़ी मारने वाली होगी..

Tags:       

Rate this Article:

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग