blogid : 13951 postid : 63

Top 10 Political Scandal – बड़े नाम हुए बदनाम

Posted On: 29 Dec, 2012 Others में

Top of 20122012 में चर्चित घटनाएं, व्यक्तित्व

Top of 2012

23 Posts

1 Comment

रॉबर्ट वाड्रा इस साल कई बड़े घोटाले हुए. उनमें से कुछ बड़े रूप के थे और कुछ बड़े लोगों के थे!! सोनिया गांधी के दामाद और व्यवसायी रॉबर्ट वाड्रा पर आम आदमी पार्टी के नेता अरविन्द केजरीवाल ने आय से ज्यादा सम्पति रखने के आरोप लगाए थे जिसमें डीएलएफ समूह का भी नाम आया था.  रॉबर्ट वाड्रा ने चार साल के अन्दर 300 करोड़ की प्रॉपर्टी बनाई है. इस विवाद को दबा दिया गया और अंत में इसमें कोई भी निष्कर्ष नहीं निकला.


Read:Robert Vadra Case in 2012


गोपाल कांडा- गोपाल कांडा हरियाणा के सिरसा से विधानसभा सदस्य हैं. इनके ऊपर यह आरोप लगा था कि गीतिका जो गोपाल कांडा के व्यापारिक समूह में काम करती थी उसकी खुदखुशी के पीछे इन्हीं का हाथ था. गोपाल कांडा को गिरफ्तार तो किया गया पर पूरे मामले से कोई फैसला निकल कर सामने नहीं आया.


Read: Geetika Sharma suicide case


सलमान खुर्शीद इस साल एक ऐसी घटना भी घटित हुई जिसकी किसी को भी उम्मीद नहीं थी. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद पर यह आरोप लगा कि जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट में 71 लाख रुपए की चपत लगाई है. यह पैसा विकलांगों की बैसाखी और कान के मशीन खरीदने के लिए आए थे और सलमान खुर्शीद और उनकी पत्नी लुइस खुर्शीद   ने इसे अपने हिस्से में डाल लिया. यह आरोप भी आम आदमी पार्टी के नेता अरविन्द केजरीवाल ने ही लगाया था.


Read: गंदी नाली के कीड़े हैं अरविंद – सलमान खुर्शीद


Read:Top 10 Political Events in 2012: सियासी अखाड़ा

कोयला आवंटन घोटाला इस साल के प्रमुख घोटालों में कोयला आवंटन घोटाला भी महत्वपूर्ण है. आवंटन में अनियमितता को लेकर पांच कंपनियों और एक सरकारी अधिकारी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है. इस मामले में यूपीए और एनडीए की दोनों सरकारों का दोष समझा जा रहा है. वाम दल का यह कहना है कि कांग्रेस के साथ-साथ भाजपा का भी इसमें उतना ही हाथ है. इस घोटाले की जांच सीबीआई के हाथों में सौंपी गई है.


Read: Coal Scam 2012


श्री प्रकाश जायसवाल केन्द्रीय कोयला मंत्री श्री प्रकाश जायसवाल पर भी आरोप लगे या यह कहना ठीक होगा कि जायसवाल ने खुद को विवादों में फंसा लिया. अपने जन्मदिन पर आयोजित कवि सम्मेलन में श्री प्रकाश जायसवाल ने चुटकियां लेते हुए कहा “ बीवी पुरानी हो तो मजा नहीं आता.” इस कथन पर उन्हें महिला आयोग और नारियों के विरोध का सामना करना पड़ा.


जयराम रमेश- जयराम रमेश कांग्रेस के एक अच्छे नेता हैं. अपनी छवि को साफ रखने में उन्होंने बहुत परिश्रम किया है पर गलतियां सबसे हो ही जाती हैं. एक सभा को संबोधित करते हुए जयराम रमेश ने कहा था इस देश में शौचालय से ज्यादा मन्दिर और धार्मिक स्थल हैं. भले ही उन्होंने इसे अन्य मायनों में कहा हो पर इस बात का निष्कर्ष अलग ही निकल गया और उन्हें काफी कुछ सहना पड़ा.


Read:Top Ten Politician of 2012: भारत के हुनरमंद


नितिन गडकरी भाजपा के अध्यक्ष नितिन गडकरी इस साल बहुत ही परेशान रहे. एक तो पहले से भाजपा का अंतःकलह और उसके ऊपर से नितिन गडकरी की बयानबाजी. अपनी आय और सम्पति को लेकर कई मामले में तो वो फंसे ही इसके साथ-साथ एक सभा में उन्होंने यहां तक कह दिया कि स्वामी विवेकानंद और माफिया डॉन दाउद की मानसिक अवस्था समान थी. यह एक बड़े विवाद का कारण बना.


अभिषेक मनु सिंघवी अभिषेक मनु सिंघवी कांग्रेस के बड़े नेताओं में आते हैं. वो कभी कांग्रेस की अगुवाई करते नजर आते थे. वो तब विवादों से घिर गए जब उनका एक सेक्स टेप सार्वजनिक हो गया. इस बारे में काफी चर्चायें हुईं और कुछ दिनों तक कांग्रेस पार्टी में किसी भी रूपमें नहीं दिख रहे थे पर एक बार फिर उनकी वापसी हुई है और एक बार फिर से वो कांग्रेस को नसीहत देते नजर आएंगे.


अखिलेश यादव- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और मुलायम सिंह यादव के पुत्र अखिलेश यादव पर यह आरोप लगा है कि उनके पास अपनी आय से ज्याद सम्पति है. यह आरोप अखिलेश यादव के साथ-साथ मुलायम सिंह यादव पर भी लगा है. इसकी जांच सीबीआई कर रही है. इस मामले में अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को राहत मिली है.


Read: Youngest CM of Uttar Pradesh

ए. राजा- ए. राजा 2जी स्पेक्ट्रम घोटाले के बड़े आरोपों के कारण हुई 15 महीने की कैद के बाद जमानत पाकर जेल से बाहर आए. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फरवरी 2012 में 122 लाइसेंस रद्द कर दिए थे. इसकी जांच अभी भी सीबीआई के हाथों में है.


Read More:

‘इश्क होता नहीं सभी के लिए’ : सलमान खान

आखिरकार शादी करने का मन बना ही लिया दबंग ने !!!

Top of 2012 : किसने बाजी मारी और कौन रहा फुस्स !!



Tags:Rahul Gandhi, Robert Vadra, Jayram Ramesh, ShriPrakash Jayaswal, Sonia Gandhi, सोनिया गांधी, जयराम रमेश, श्रीप्रकाश जायसवा, राहुल गांधी, रॉबर्ट वाड्रा

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग