Menu
blogid : 15057 postid : 734217

क्यों भागती हैं लडकियां घर से?

मेरा नज़रिया
मेरा नज़रिया
  • 46 Posts
  • 4 Comments

हमारा यह सवाल कि ‘क्यों भागती हैं लडकियां घर से’ जितना आसान है, मेरे हिसाब से जवाब भी उतना ही आसान है, लेकिन हमारा दकियानूसी समाज इस बात को समझना नहीं चाहता. अकसर लडकियां घर से इसलिए भागती हैं क्योंकि उन्हें पता रहता है कि जिस के साथ वे शादी करना चाहती हैं, मातापिता उस के साथ शादी नहीं करने देंगे और उन पर अपनी मनमर्जी थोपेंगे. इसी असुरक्षा की भावना के चलते वे घर से भागना उचित समझती हैं.

अगर मातापिता उन्हें बचपन में ही इस बात से आश्वस्त कर दें कि वे उन की पसंद के लड़के से ही उन का विवाह करेंगे, अभी वे अपने कैरियर पर ध्यान दें तो कोई भी लड़की ऐसा गलत कदम नहीं उठाएगी और आत्मविश्वास के साथ अपने उज्जवल भविष्य की ओर ध्यान देगी. यह हमारे समाज की विडंबना ही है कि मातापिता लड़कियों को पढ़ाईलिखाई तो 21 वीं सदी में देते हैं पर विवाह जैसे नाजुक निर्णय 18 वीं सदी की सोच के तहत करते हैं.

आज जहां पढ़लिख कर लडकियां बड़ेबड़े निर्णय लेने में सक्षम हैं वहां उन्हें अपनी निजी जिंदगी का अहम निर्णय लेने का भी हक़ होना चाहिए. अगर मातापिता बच्चों में बचपन से ही यह विश्वास पैदा करें कि उन के निर्णयों को प्राथमिकता दी जायेगी तो वे ऐसे गलत कदम नहीं उठाएंगे. इस से दहेज़ प्रथा तथा जाति धर्म की जंजीरों पर भी रोक लगेगी.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply