Menu
blogid : 15057 postid : 821953

फलों का राजा आम

मेरा नज़रिया
मेरा नज़रिया
  • 46 Posts
  • 4 Comments

फलों का राजा आम भारत की शान है. भारत में यूं तो आम की खेती हर राज्य में होती है ( पहाड़ी राज्यों को छोड़ कर ), लेकिन कुछ राज्य आम की खेती के लिए अपनी एक विशिष्ट पहचान रखते हैं; मसलन, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश व महाराष्ट्र.

भारत में आम की प्रमुख किस्में हैं: फजली, लंगड़ा, हिमसागर, अल्फोंसो, मालदह (मालदा) व बैगनफूली.

पश्चिम बंगाल में प्रतिवर्ष लगभग 6 लाख मीट्रिक टन आम का उत्पादन होता है. इसमें मालदा जिले का नाम सबसे ऊपर (3 लाख 25 हजार मीट्रिक टन) है. उसके बाद क्रमश: मुर्शिदाबाद, उत्तर 24 परगना व हुगली जिले आम की पैदावार के लिए विख्यात हैं. जून और अगस्त के बीच कोलकाता से प्रतिदिन 40 करोड़ रुपये के आम का कारोबार होता है.

पश्चिम बंगाल के अकेले मालदा जिले में 29 हजार हेक्टेयर जमीन पर आम की खेती होती है. इससे 1 लाख से ज्यादा परिवार जुड़े हैं. मालदा में साल 2010 में 3 लाख मीट्रिक टन आम का उत्पादन हुआ था.

मालदा के आम का एक बड़ा हिस्सा निर्यात होता है. इसमें लगभग 100 मीट्रिक टन आम का निर्यात अकेले बांग्लादेश को किया जाता है. अमेरिका, इंग्लैंड और अन्य देशों में भी मालदा के आम की जबरदस्त मांग है. मालदा के आम को एक ‘ब्रांड नेम’ देने की बात चल रही है. इससे बंगाल के आम को एक अलग पहचान मिलेगी.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply