blogid : 12846 postid : 870511

ऐसा क्या कर दिया इस महिला पायलट ने कि आतंकी हैं आग बबूले

Posted On: 14 Apr, 2015 Others में

स्त्री दर्पणWomen Development and Empowerment

Women Empowerment

86 Posts

100 Comments

बात 2010 की है जब खूबसूरत सी दिखने वाली नीलोफर रहमानी को कही से पता चला कि अफगान एयर फोर्स में पायलट की भर्ती की जा रही है. मन में कई सुनहरे सपने लिए नीलोफर ने सोचा कि यही वह मौका है जब वह अपनी मंजिल तक पहुंच सकती हैं.


pilot


यही वह साल था जब नीलोफर को अफगान एयरफोर्स ऑफिसर ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए चुना गया. फिर आया जुलाई 2012 का साल जब उन्होंने सेकंड लेफ्टिनेंट में स्नातक किया. इसके बाद तो नीलोफर बतौर पायलट हवाओं और बादलों से बात करने लगीं.


Read: पैसे देकर गर्भधारण करना चाहती है यह महिला पुरूषों को फेसबुक पर दे रही है आमंत्रण


उन्होंने पहली बार सेसना-182 उड़ाया था. अपनी पहली उड़ान में उन्होंने फैसला कर लिया था कि वह बड़े विमान उड़ाएंगी. इसी वजह से उन्होंने एडवांस्ड फ्लाइंग स्कूल अटेंड किया. अब जल्द ही सी-208 मिलिट्री कार्गो एयरक्राफ्ट उड़ाएंगी. आपको बता दें नीलोफर रहमानी बचपन से ही पायलट बनने की इच्छा रखती हैं. इसके के लिए उन्होंने करीब एक साल तक अंग्रेजी सीखी ताकि वह फ्लाइंग स्कूल में जा सकें.


pilot01


अपनी काबलियत की बदौलत जैसे-जैसे नीलोफर रहमानी ने उपलब्धियों को हासिल करना शुरू किया अफगानिस्तान में बसे तालिबानी उन्हें धमकी देने लगे. हद तो तब हो गई जब नीलोफर को उसके ही घर वालों ने अफगान एयरफोर्स में न जाने की धमकी देते रहे. लेकिन नीलोफर कहा मानने वाले थी उन्होंने न केवल ऐसी धमकियों को नजरअंदाज किया बल्कि अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ती गईं.


Read: प्रकृति का अजूबा……इस जगह खिलती है महिला के आकार की फूल


अफगान मिलिट्री की पहली महिला पायलट नीलोफर रहमानी का लक्ष्य फ्लाइट इंस्ट्रक्टर बनना है ताकि वह अन्य महिलाओं को प्रेरित कर सकें. अपनी इस बात पर वह पूरी तरह से प्रतिबद्ध दिखती हैं कि “वह युवा महिलाओं को अफगान एयरफोर्स में पायलट बनने के लिए प्रेरित करती रहेंगी”.


उनकी इन्हीं सोच और बहादुर कार्य के लिए पिछले सप्ताह मिशेल ओबामा ने उन्हें बहादुरी, प्रतिबद्धता और महिला सशक्तिकरण के लिए पुरस्कार भी दिया था...Next


Read more:

जमीन पर ही नहीं आसमान में भी लड़ते हैं महिला-पुरुष…. आप यकीन नहीं करेंगे इस लड़ाई के बाद क्या हुआ

शर्मनाक: महिला की जान बचाने की बजाए मोबाइल से उसकी तस्वीरें खींचते रहे ये युवा

मेंढक की वजह से गर्भवती हुई महिला! दिया मेंढक की तरह दिखने वाले बच्चे को जन्म



Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग